घर में ही गुलाब जल बनाने का तरीका (विधि) जानिए।

घर में ही गुलाब जल बनाने का तरीका (विधि) जानिए।

गुलाबजल स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। इसकी खुशबू हर किसी को मोहित कर लेती हैं। गुलाब जल में ऐसे कमाल के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की बाज़ार में मिलने वाला गुलाब जल मिलावटी भी हो सकता हैं। जी हाँ मिलावट एक ऐसी समस्या हैं जिसकी वजह से मार्किट में महंगे से महंगे उत्पाद, फल, सब्जियां, दूध आदि भी ग्रसित हैं।

ऐसे में बाज़ार में मिलने वाला गुलाब जल शुद्ध हो इसकी कोई गारंटी नहीं होती हैं। और तो और बाज़ार में मिलने वाला गुलाब जल काफी महंगा भी होता हैं। चाहे किसी भी नामी-गिरामी कम्पनी का गुलाब जल क्यों न हो, लेकिन उसमे कुछ केमिकल आदि तो मिलाये ही गये होते हैं। ऐसे में 100% शुद्ध गुलाबजल पाने का तरीका यह हैं की आप इसे खुद घर में ही तैयार करे। जी हाँ आज हम आपको गुलाबजल बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। जिससे आप घर में ही गुलाबजल को बना सकते हैं और इसे बनाना भी काफी आसान हैं। How to Make Rosewater at Home? Tips for homemade make rose water in Hindi.

घर में गुलाब जल बनाने का तरीका :-

इसके लिए आप गुलाब के फूल की ताज़ी पंखुड़ियों को ले। गुलाब के फूल की पंखुडियां ऐसी ले, जिन पर किसी भी कीटनाशक का इस्तेमाल न किया गया हो। इसलिए आप अपने बगीचे में लगाए गये गुलाब के फूल को ही चूने।

सुबह के समय सूरज के निकलने के 2 से 3 घंटे बाद गुलाब के फूलों को तोड़ ले। गुलाब जल तैयार करने के लिए सिर्फ गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग करे और इसके तने और पत्तों को फेंक दे। गुलाब को अच्छी तरह से धो कर साफ करले, जिससे उसपर लगी धूल-मिटटी, कीड़े आदि साफ़ हो जाये। फिर इसे फ़िल्टर किये हुए पानी में डाल दे।

गुलाब की पंखुड़ियों को फ़िल्टर पानी में पूरी तरह से डुबो दे और पानी को ढक कर हल्की आंच पर उबाले। अब पानी को भाप बनने दे और इसे ऐसा ही छोड़ दे। आप पाएंगे की पंखुडियो का रंग निकल चूका होगा और पानी का रंग गुलाब की पंखुड़ियों के रंग जैसा हो गया होगा। पंखुडियां पानी में तैरने लगेगी। फिर बचा हुआ पानी छान कर इसे शीशी में भरकर फ्रीज में रख दे। लीजिये आपका गुलाब जल बन कर तैयार हैं। आप चाहे तो गुलाबजल बनाने की विधि का विडियो निचे देख सकते हैं…




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

मुहांसे दूर करने के 14 नेचुरल तरीके
पिम्पल दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे.
खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल.
गिरते बालो को रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
स्ट्रेच मार्क्स कम करने के तरीके और उपाय।
डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना रोके इन उपयोगी टिप्स के द्वारा।
आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय
बालों को स्ट्रेट यानी कि सीधा करने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे।
नाभि पर इन तेलों को लगाने से होते हैं बेहतरीन फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *