घर से कॉकरोच भगाने के कारगर घरेलू नुस्खे, उपाय और तरीके।

घर से कॉकरोच भगाने के कारगर घरेलू नुस्खे, उपाय और तरीके।

कॉकरोच अगर घर में रहते हैं तो यह घर में गंदगी फैला देते हैं। कॉकरोच के कारण घर में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं। कॉकरोच आपके किचन, स्टोर आदि में सबसे ज्यादा रहते हैं। वैसे तो कॉकरोच को मारने वाले कई सारे महंगे स्प्रे आदि आपको आसानी से बाज़ार में मिल जायेंगे। लेकिन कई बार यह गंदे कॉकरोच स्प्रे आदि से भी नहीं मरते हैं। और तो और इन केमिकल वाले स्प्रे का इस्तेमाल करने पर सेहत पर भी बुरा असर पड़ता हैं।

क्योंकी कॉकरोच घर से बाहर भगाने या कॉकरोच मारने वाले स्प्रे में ज़हरीले केमिकल को डाला गया होता हैं। इसलिए यह स्प्रे आपके लिए नुकसानदायक माने जाते हैं। आइये आज हम कॉकरोच को घर से बाहर भगाने वाले कुछ उपयोगी और कारगर घरेलु नुस्खे और उपायों के बारे में जानते हैं। इन घरेलु तरीको से आप कॉकरोच को घर से बाहर भगा सकते हैं या उन्हें मार सकते हैं। और यह घरेलु तरीके आपके और आपके परिवार के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। जब आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपको स्प्रे की बजाये, नीचे बताये गये घरेलु नुस्खो का इस्तेमाल करना चाहिए। Easy & Useful Home remedies for get rid Cockroach from house in Hindi.

कॉकरोच घर से बाहर भगाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय

खीरा

खीरे के इस्तेमाल से आप कॉकरोचों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप खीरे के स्लाइसेस को उन जगहों पर रख दे, जहाँ पर कॉकरोच ज्यादा रहते हैं। खीरे की गंध से कॉकरोच वहां से भागने लगते हैं और तो और खीरा हानिकारक बैक्टीरिया की ग्रोथ को भी रोकता हैं। जो कॉकरोच के लिए रुकावट उत्पन्न करने का काम करता हैं।

तेज पत्ते का इस्तेमाल

तेज पत्ते की महक से कॉकरोच घर से बाहर भाग जाते हैं। घर के कोनो में तेजपत्ते को मसल कर रखे, वहां से कॉकरोच भाग जायेंगे। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि तेज़ पत्ते में एक तेल होता हैं, इस तेल की महक के कारण ही कॉकरोच घर से दूर भागते हैं। और आपने नोटिस भी किया होगा की जब आप तेज़ पत्ते को मसलते हैं तो यह तेल आपके हाथो में भी हल्का-हल्का नज़र आता हैं। बेहतर परिणाम के लिए तेज़ पत्ते को समय-समय पर बदलते रहना जरूरी हैं।

बोरिक पाउडर

कॉकरोच ऐसे हानिकारक जीव हैं जो लगभग हर घर में पाए जाते हैं। कॉकरोच को घर से बाहर भगाने के लिए 2 बड़े चम्मच बोरिक पाउडर को 2 बड़े चम्मच गेंहू के आटे के साथ मिला कर दूध में गूंथ ले। फिर आप इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना ले, इन गोलियों को उन जगहों पर रख दे, जहाँ पर कॉकरोच ज्यादा रहते हैं।

लौंग की महक

तेज़ महक वाले लौंग का इस्तेमाल करके आप कॉकरोच को घर से दूर भगा सकते हैं। किचन के दराजो और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियाँ रख दे। इस उपाय को अजमाने से कॉकरोचों से छुटकारा मिलता हैं। और जिस जगह पर कॉकरोच ज्यादा रहते हैं, वहां पर भी 4-5 लौंग की कलियाँ रख देना चाहिए।

कॉफ़ी के दाने

कॉफ़ी के कुछ दानो को उन जगहों पर रख दे, जहा पर ज्यादा कॉकरोच हो। इससे कॉकरोच मर जाते हैं या फिर वह वहा से भाग जाते हैं। यह बहुत ही अच्छा घरेलु उपाय माना जाता हैं।

बोरोक्स पाउडर

उन जगहों पर बोरोक्स पाउडर का छिड़काव करे, जहाँ पर कॉकरोच ज्यादा हो। इससे कॉकरोच भाग जाते हैं। लेकिन यह खतरनाक भी साबित हो सकता हैं। इसलिए बोरोक्स पाउडर के इस्तेमाल से पहले यह सुनिश्चित करले की, छोटे बच्चें इसके आसपास न हो।

बेकिंग पाउडर और चीनी

एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी को मिक्स करे। इस मिश्रण का छिड़काव उन जगहों पर कर दे, जहाँ पर कॉकरोच रहते हैं। चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को अपनी तरफ आकर्षित करता हैं और बेकिंग सोडा उन्हें ख़त्म करता हैं। वक़्त वक़्त पर इस मिश्रण को बदलते रहे। बेकिंग सोडा और चीनी को बराबर मात्रा में ही मिलाना चाहिए और कॉकरोच वाली जगह पर छिड़कना चाहिए। कॉकरोच इसे खाते ही मरने लगते हैं।

मिट्टी का तेल

मिट्टी के तेल का इस्तेमाल करके भी आप कॉकरोच की समस्या से निजात पा सकते हैं। लेकिन इसकी बदबू ज्यादा होती हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर सोच ले।

कॉकरोच से निजात पाने के लिए कुछ और जरूरी टिप्स :-

1. पानी निकलने वाली सभी जगहों पर जाली लगाये।

2. कॉकरोच की संख्या नहीं बढ़ने देनी चाहिए, इन्हें बढ़ने से पहले ही इन्हें ख़त्म करने की कोशिश करे।

3. फलों और सब्जियों के छिलकों को ज्यादा देर तक घर में न रखे।

4. अगर कॉकरोच मारने वाले स्प्रे का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो त्वचा को अच्छी तरह से ढक लें।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *