घुटनों के दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो जरूर अपनाए यह घरेलु उपाय।

घुटनों के दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो जरूर अपनाए यह घरेलु उपाय।

जी हाँ, घुटनों का दर्द दूर करने के लिए ऐसी चमत्कारी दवाई घर पर ही बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। जिसका इस्तेमाल करने से घुटनों में होने वाला पुराने से पुराने दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं। कई बार घुटने में चोट लगने या गठिया की बीमारी की वजह से तेज़ दर्द होने लगता हैं। कई लोग ऐसे भी जिनके घुटनों की ग्रीस समाप्त हो गयी होती हैं या फिर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया होता हैं, ऐसे में उनके घुटनों में हमेशा दर्द बना रहता हैं।

कभी कभार घुटनों में होने वाला दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता हैं, की मरीज़ चल फिर भी नहीं सकता हैं। अगर आपके घुटने सही तरह से काम नहीं कर पाते हैं तो चलने में दिक्कत महसूस होने लगती हैं। इसके अलावा घुटनों में सूजन भी होने लगती हैं। घुटनों को मोड़ने पर टक-टक की आवाज भी आने लगती हैं। जिस पैर के घुटने में तेज़ दर्द हो रहा हैं, उस पैर में झुनझुनी भी पड़ने लगती हैं। आइये आज हम आपको घुटने के दर्द से आराम पाने के लिए ऐसी घरेलु उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं और इससे घुटने में होने वाला दर्द कम होने लगता हैं। Home remedy for Knee Pain in Hindi.

घुटनों का दर्द दूर करने के लिए असरदार घरेलु दवाई (नुस्खा) :-

इस चमत्कारी घरेलु नुस्खे को बनाने के लिए आपको एक छोटा चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और थोड़े से भूने हुए चूना की जरूरत हैं। अब आप इन तीनो चीज़ों को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स करले और थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बना ले। अगर आपके घुटने पर यह पेस्ट कम पड़ रहा हैं तो आप ज्यादा मात्रा में भी इन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब पेस्ट बन कर तैयार हो जाये तो इसे घुटने के ऊपर लगाये और 10 मिनट तक घुटनों की मालिश करते रहे। याद रखे यह उपाय खास करके रात को सोने से पहले करे। जब मालिश पूरी हो जाये तो घुटनों पर सूती कपड़ा या बैंडेज बाँध कर सो जाये। सुबह उठते ही घुटनों को गुनगुने पानी से धो कर साफ़ करले। इस उपाय को प्रतिदिन लगातार 7 दिनों तक करते रहे। इस उपाय को अजमाने से घुटने में होने वाला दर्द जड़ से ही ख़त्म होने लगता हैं।

सावधानी :-

घुटनों का दर्द दूर करने के लिए ज्यादा फैट और प्रोटीन वाली चीजों को खाने से परहेज़ करे। इसके अलावा शिमला मिर्च, आलू, हरी मिर्च, नमक, बैंगन आदि को ज्यादा नहीं खाना चाहिए। वजन पर कण्ट्रोल रखना भी जरूरी हैं। इसके अलावा घुटनों के नीचे तकिया लगा कर सोये। ज्यादा देर तक खड़े होने से भी बचे। इसके अलावा घुटनों का दर्द कम करने के लिए इसे ठंडे और गर्म की सेंकाई भी करते रहे।

इसके अलावा अखरोट, पालक और विटामिन ई वाले फ़ूड खाने से और धूप सेंकने से भी घुटने के दर्द से आराम मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *