चाय के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, शायद ही आप इनके बारे में जानते होंगे?

चाय के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, शायद ही आप इनके बारे में जानते होंगे?क्या आप सिर्फ चाय को पीने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं? क्या आपको पता हैं की चाय पीने के फायदे के अलावा चाय के ऐसे घरेलु नुस्खे और उपाय भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप कई सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको चाय के घरेलु नुस्खे और इससे होने वाले फायदे के बारे में बताएँगे। Home Remedies & Benefits of Tea in Hindi.

चाय के घरेलु उपाय और नुस्खे :-

1. लकड़ी का फर्नीचर साफ़ करे :- लकड़ी का फर्नीचर साफ़ करने के लिए थोड़े से पानी में 4-5 टी बैग को डाल ले और फिर इस पानी को उबाले। उसके बाद अब इस चाय के पानी में कपड़ा भिगो कर फर्नीचर को साफ़ करे, आप देखेंगे की फर्नीचर कैसे चमकने लगता हैं।

2. पेट दर्द दूर करे :- पेट में दर्द की समस्या हो तो ग्रीन टी में थोडा सा अदरक मिला कर पीजिये और पेट दर्द से छुटकारा मिल जायेगा। पेट दर्द होने पर कभी भी दूध वाली चाय न पिए।

3. इंजेक्शन लगने पर होने वाले दर्द को दूर करने के लिए :- कई बार इंजेक्शन लगवाने के बाद दर्द होने लगता हैं। अगर आप भी इंजेक्शन के दर्द से परेशान हो गये हैं टी बैग को पानी में भिगो कर दर्द वाली जगह पर रखे, यकीन मानिए इससे आपको इंजेक्शन से होने वाले दर्द आराम मिल जाता हैं।

4. कब्ज़ से दिलाये राहत :- पेट खराब हो गया हैं और कब्ज़ की समस्या हैं तो हरी चाय (ग्रीन टी) में निम्बू का रस और दालचीनी पाउडर मिला कर पीजिये।

5. सफ़ेद बालो को काला बनाने के लिए :– अगर आपके बाल सफ़ेद हो गये हैं और आप डाई या कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो एक कप पानी में 3 टी बैग डाले। फिर उस पानी में मेहँदी मिलाये। इस मिश्रण को रात भर भिगो कर रखे। फिर सुबह उठ कर इस पेस्ट को अपने बालो में लगाये। अब इस पेस्ट को तकरीबन 1 घंटे तक अपने बालो में लगा रहने दे। उसके बाद आप अपने बालो को धो ले। इससे आपके बालो की सफेदी दूर हो जाएगी और बालो को कलर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

6. स्क्रब का काम करे :- ग्रीन टी में थोड़ी सी चीनी मिला कर चेहरे की मसाज़ करने से यह बेहतरीन स्क्रब का भी काम करता हैं।

7. मूंह की बदबू दूर करे :- मूंह की बदबू को दूर करने के लिए पुदीने वाली चाय से कुल्ला करने से साँसों से आने वाली दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता हैं। पुदीने की चाय बनाने के लिए पानी में पुदीने के पत्तियां डाले और फिर इसे उबाले। फिर इस पानी को छान कर इस्तेमाल करे। यह बेहतरीन माउथ वाश का काम करता हैं।

8. गैस की समस्या दूर करे :– ग्रीन टी में पेपरमिंट मिला कर पिया जाये तो गैस की प्रॉब्लम दूर होती हैं और पेट में गैस नहीं बनता हैं।

9. जलने का निशान मिटाने के लिए :- जल जाने पर चाय एक दवा की तरह काम करती हैं। अगर आप जल गये हैं तो टी बैग को पानी में भिगो कर जले हुए स्थान पर टी बैग के पानी को लगाये। इससे जलने का निशान दूर हो जाता हैं। अगर आप जल गये हैं तो एक बाथ टब में टी बैग डाल कर पानी में लेट जाये, इससे आपके शरीर पर जले के निशान नहीं रहेंगे।

10. चेहरा गोरा बनाये :- टी बैग एक प्राकृतिक टोनर की तरह कार्य करता हैं। टी बैग को पानी में भिगो कर चेहरे पर लगाये। इससे रंग गोरा होने लगता हैं और लगातार इस्तेमाल करने से चेहरा चमकने भी लगता हैं।

11. थकान दूर करे :- आँखों की थकान और सुजन को दूर करने के लिए 2 टी बैग को गुनगुने पानी में रखे। फिर इन टी बैग को आँखों पर कुछ देर के लिए रखे। इससे आँखों की सुजन और थकान दोनों ही दूर हो जाते हैं।

12. दांतों को साफ़ करने के लिए :- अगर आप अपने दांतों को साफ़, स्वस्थ्य और सफ़ेद बनाये रखना चाहते हैं, तो प्रतिदिन 1 कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करे। यह दांतों के लिए किसी औषिधि से कम नहीं हैं।

13. पीरियड के दर्द से राहत पाने के लिए :- पीरियड के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द होता हैं, इससे आराम पाने के लिए आप ग्रीन टी को पीजिये। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कोलोन को साफ़ करते हैं और पीरियड के दर्द से राहत दिलाते हैं।

14. कीड़े के काटने पर :- अगर आपको कोई कीड़ा काट ले तो चाय के पानी को रूई में भिगो कर दर्द वाली जगह पर लगाने से आपको दर्द से राहत मिलेगा।

15. अल्सर में फायदेमंद :- पेट में अल्सर होने की वजह से अगर दर्द ज्यादा हो रहा हैं तो ग्रीन टी को ठण्डा करके पिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट के लिए काफी फायदेमंद हैं।

16. पेट की जलन दूर करे :- 1 कप ग्रीन टी में 2 चम्मच पुदीने का रस मिला कर पीने से पेट में होने वाली जलन में आराम मिलता हैं।

17. दांत का दर्द दूर भगाने के लिए :– अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा हो तो ठण्डे पानी में टी बैग को भिगो ले। अब इस टी बैग को दांत के दर्द वाली जगह पर निचोड़े। इससे दांत के दर्द में बहुत आराम मिलता हैं।

18. पैरो की दुर्गन्ध दूर करने के लिए :- कई बार लगातार जूते पहनने से पैरो में से दुर्गन्ध आने लगती हैं। पैरो की बदबू को दूर करने के लिए चाय का पानी बना कर, उस पानी में अपने पैरो को कुछ देर तक डुबो कर रखे। इससे पैरो से आने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।

19. बालो के लिए कंडीशनर का काम करे :- बालो की कंडीशनिंग करने के लिए 2 ग्लास पानी में 4 टी बैग डाले और उबाले। जब यह पानी ठण्डा हो जाये तो शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालो को धोये, इससे बाल शाइनी और सिल्की हो जाते हैं।

20. कांच को साफ करे :- कांच को साफ़ करने के लिए चाय का पानी कांच पर छिड़के। फिर कांच को साफ़ कपड़े से पोछे। कांच के सभी दाग-धब्बे दूर हो जायेंगे और कांच चमकने लगेगा।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *