चावल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

चावल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

भारत में चावल बहुत ही चाव के साथ खाया जाता हैं। धान के छिलके को उतार देने पर इसके दानो को चावल कहा जाता हैं। चावल को पकाने पर इसे भात भी कहा जाता हैं। चावल को अंग्रेजी में rice कहा जाता हैं। चावल एनर्जी देने वाला शीतल खाद्य पदार्थ माना जाता हैं। दुनिया भर में लोग चावल को ज्यादा खाना पसंद करते हैं। धान की खेती बारिश के दिनों से शुरू होती हैं, पुरे भारत में धान की खेती की जाती हैं।

सिर्फ यह पेट ही नहीं भरता हैं, बल्कि इसके कुछ औषधीय गुण भी होते हैं। शायद आपमें से बहुत कम लोग ही जानते हो की चावल सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके घरेलु नुस्खो के द्वारा कई सारी बिमारियों को दूर किया जाता हैं। आइये जानते हैं चावल से जुड़े घरेलु नुस्खे और उपाय। Home remedies of rice in Hindi.

चावल के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे :-

1. देर तक पका हुआ भात दही में मिला कर खाने से अपच की समस्या से राहत मिलती हैं। चावल को आलू के साथ मिला कर खाने से अपचन और गैस होने की संभावना सबसे ज्यादा होती हैं।

2. अगर सिरदर्द हो रहा हैं तो उबले हुए चावल के पानी में 2 चुटकी सोंठ पाउडर मिला कर माथे पर लगाये। इससे सिरदर्द से तुरंत आराम मिलता हैं। माइग्रेन के रोगी इस उपाय को नियमित रूप से अपना सकते हैं, इससे उनका माइग्रेन हमेशा के लिए दूर हो सकता हैं।

3. चावल का गरमा-गर्म पानी कुछ दिनों तक लगातार पीते रहने से मोटापे को कम किया जा सकता हैं। पके हुए चावल के गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिला कर पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं।

4. पके हुए चावल को किसी बर्तन में रखकर अँधेरे वाली जगह पर रख दे। 10 दिनों के बाद जब इस बर्तन में रखा गया चावल सड़ जाये तो इसे फेंट कर पैरो की एड़ियों पर लगाये। ऐसा करने से फटी एड़ियाँ ठीक होने लगती हैं।

5. कच्चे चावल के दानो को दिन में 2 से 3 बार चबाने से प्यास कम लगती हैं।

6. चावल का पानी पीने से भांग का नशा भी उतर सकता हैं।

7. चावल को पीसकर रख ले। इसके पाउडर की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पानी में मिला कर चेहरे पर हल्के-हल्के हाथो से रोजाना लगाये। इससे चेहरे के दाग-धब्बे पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।

8. चावल के आटे की 250 ग्राम मात्रा को 1 लीटर पानी में पकाए और इसमें स्वादानुसार नमक मिला कर खाए। यह दस्त से तुरंत राहत पाने का अचूक उपाय हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *