चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

चिकनगुनिया मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी हैं। इस बीमारी में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या बड़ी ही तेज़ी के साथ गिरने लगती हैं। चिकनगुनिया होने पर रोगी को तेज़ बुखार, सिरदर्द, मतली, जोड़ो में दर्द, स्किन पर चक्कते आदि होने लगते हैं। अगर आपको चिकनगुनिया की बीमारी हो गयी हैं तो आपको निचे बताये गये घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाने की जरूरत हैं। चिकनगुनिया होने पर इन चीजों को खाने से चिकनगुनिया की बीमारी को दूर करने में मदद मिलती हैं। आइये चिकनगुनिया का घरेलु उपचार एवं इलाज के बारे में जानते हैं। यह भी जानते हैं की चिकनगुनिया होने पर कौन से आहार खाने चाहिए और चिकनगुनिया की बीमारी से कैसे आराम पाया जाये? Home Remedies & Treatment for Chikungunya in Hindi.

चिकनगुनिया की बीमारी से छुटकारा दिलाते हैं यह घरेलू उपाय और नुस्खे :-

हल्दी से करे उपचार

हल्दी का इस्तेमाल कई सारी बिमारियों को दूर करने के लिए किया जाता हैं। भारत में हल्दी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल खाना बनाने के लिए ही किया जाता हैं। हो भी क्यों आखिर हल्दी सिर्फ मसाला ही नहीं हैं, बल्कि कई सारी बिमारियों की दवा भी हैं। हल्दी में करक्युमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो चिकनगुनिया की बीमारी से आपको राहत दिलाता हैं। इसलिए चिकनगुनिया के मरीज़ को एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर सुबह और शाम जरूर पीना चाहिए। इससे चिकनगुनिया को दूर करने में काफी मदद मिलती हैं।

नारियल पानी करे कमाल

चिकनगुनिया के रोगी को दिनभर में 3 से 4 गिलास नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। इससे लीवर की सफाई होती हैं और चिकनगुनिया के वायरस को नष्ट करने में सहायता मिलती हैं। नारियल पानी को पीने से चिकनगुनिया की बीमारी को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती हैं। इसमें मैंगनीज पाया जाता हैं जो चिकनगुनिया के दौरान जोड़ो में होने वाले दर्द से आराम दिलाता हैं। यह सूजन को भी दूर करता हैं। इसलिए नारियल पानी पीजिये और चिकनगुनिया से छुटकारा पाए।

जरूर पढ़े  नारियल पानी पीने के फायदे।

पपीते के पत्तियों का जूस पिए

पपीते के पत्तों का रस पीने से न सिर्फ डेंगू का इलाज किया जा सकता हैं, बल्कि यह चिकनगुनिया की बीमारी को जड़ से ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। चिकनगुनिया की बीमारी में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या बहुत ही तेज़ी के साथ कम होने लगती हैं। पपीते की पत्तियों का रस इन ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए चिकनगुनिया के इलाज के लिए 7 से 8 ताज़े पपीते के पत्तो को ले और इसे अच्छी तरह से साफ़ करले। इन पपीते की पत्तियों से बीच वाला स्टेम को निकाल दे। फिर आप इस पपीते की पत्तियों को पीस ले और इसे छान कर हर 2 से 3 घंटे के अंतराल पर 2 चम्मच पिए।

जरूर पढ़े :- पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे।

तुलसी से दूर भगाए चिकनगुनिया

तुलसी की पत्तियों का प्रयोग चिकनगुनिया की बीमारी के उपचार में किया जा सकता हैं। इसके लिए करीब दस तुलसी की पत्तियों को आधा लीटर पानी में तब तक उबाले, जब तक पानी आधा न रह जाये। लीजिये अब आपके सामने तुलसी का काढ़ा बन कर तैयार हैं, इस काढ़े को दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पिए। कुछ दिनों तक इस जादुई काढ़े को पीने से चिकनगुनिया की बीमारी से काफी आराम मिलता हैं।

गिलोय से बेहतर कुछ नहीं

चिकनगुनिया की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए खाना खाने के बाद हर दिन 2 गिलोय की गोलियां खाए। कुछ दिनों तक गिलोय की गोलियां खाने से चिकनगुनिया को ख़त्म करने में सफलता मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- गिलोय का रस पीने के फायदे।

अंगूर के बीज और दूध

इस नुस्खे को अजमाने से चिकनगुनिया में होने वाले तेज़ बुखार और दर्द से आराम मिलता हैं। इसके लिए अंगूर के बीज को गाय के गुनगुने दूध के साथ खाए। इससे चिकनगुनिया की विषाणू नष्ट हो जाते हैं। क्योंकि अंगूर के बीज में फिनोलिक कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो चिकनगुनिया से मुक्ति दिलाते हैं।

अरंडी के तेल से जोड़ो का दर्द दूर करे

चिकनगुनिया होने पर जोड़ो में दर्द और सूजन बढ़ जाती हैं। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच अरंडी के तेल को हल्का गर्म करे और इसमें दालचीनी पाउडर मिक्स करे। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिला कर कुछ देर तक जोड़ो की मसाज करे। रोजाना दिन भर में 2 से 3 बार इस घरेलु उपाय को अजमाना चाहिए। इससे चिकनगुनिया के वायरस की वजह से जोड़ो में होने वाले दर्द से काफी आराम मिलता हैं।

लहसुन भी जोड़ो का दर्द दूर करे

जैसा की आपको पता चल ही गया हैं की चिकनगुनिया होने पर शरीर में तेज़ बुखार के साथ जोड़ो में दर्द भी ज्यादा होता हैं। इसलिए लहसुन के इस्तेमाल से आप इससे आराम पा सकते हैं। करीब दस से बारह लहसुन की कच्ची कलियों को छिल कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाए। इन्हें कुछ समय तक दर्द वाली जगह पर लगा रहने दे। इस उपाय को आप दिन में 1 बार जरूर अजमाए। इससे चिकनगुनिया में जोड़ो में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे।

बर्फ की सिंकाई करे

बर्फ के टुकड़े को तौलिये में लपेट ले। इस तौलिये को जोड़ो के ऊपर रखे और सिंकाई करे। इससे चिकनगुनिया के दौरान होने वाले दर्द एवं सूजन को कम करने में मदद मिलती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सोंठ के फायदे और घरेलु नुस्खे.
गर्मियों में खीरा खाने के फायदे.
हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?
चुकंदर के फायदे.
कैंसर को रोकने में मदद करते हैं यह फूड और आहार।
साइनस की समस्या को दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।
हमेशा स्वस्थ्य बने रहने के लिए जरूर अपनाये यह 10 जरूरी टिप्स।
जानिए कोलाइटिस होने के लक्षण क्या होते हैं?
छुहारे वाला दूध पीने के 16 फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *