चिकेन पकाने के हेल्दी तरीके ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।

चिकेन पकाने के अनोखे तरीके और इसे खाने के फायदे।

नॉन-वेजेटेरियन लोगो को मुर्गा यानि की चिकन खाना बहुत ही पसंद होता हैं। यह आसानी से मार्किट में मिल जाता हैं और खाने में टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद रहता हैं। लेकिन चिकन खाने से कंही आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़े, इसलिए इसे पकाने के सही तरीके के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर चिकन को सही तरीके और विधि से बनाया गया हैं तो यह स्वास्थय के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। अगर फ्राई चिकेन को ज्यादा खाया जाये तो यह हेल्थ के लिए हानिकारक साबित होता हैं। क्योंकि चिकन को फ्राई करने से इसमें मौजूद सभी न्यूट्रीएंट्स जल कर ख़त्म हो जाते हैं, इसलिए चिकन को उबाल कर या फिर इसका सूप पीने से ज्यादा लाभ होता हैं।

चिकन बनाने के सही तरीके :-

चिकेन सूप

चिकन को बॉईल करके उसका सूप बना कर पिए। यह बहुत ही पौष्टिक होता हैं। इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इस सूप को पीने से बाहर निकली तोंद भी कम होती हैं।

भाप में पकाया गया चिकेन

स्टीम किया गया चिकन काफी स्वादिष्ट और हेल्दी होता हैं। क्योंकि भाप में चिकन को पकाने से उसके बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। इस प्रकार का चिकन पकाने के लिए ऑयल की भी आवश्यकता नहीं पड़ती हैं।

मसाले वाला पौष्टिक चिकन

हेल्दी मसाले जैसे की लाल मिर्च, ऑरेगैनो, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लहसुन ,अदरक और दुसरे मसालों का पाउडर के साथ बनाया गया चिकन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

ग्रिल्ड चिकेन

ग्रिल्ड चिकेन खाने में सिर्फ टेस्टी ही नहीं होता हैं, बल्कि सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी भी माना जाता हैं।

Stir Fry Chicken

Stir Fry Chicken खाने में बहुत ही टेस्टी लगता हैं और इसे लहसुन और दुसरे मसालों के साथ मिला कर पकाया जाये तो और भी स्वादिष्ट लगने लगता हैं।

रोस्टेड चिकेन

रोस्टेड चिकन को खाना स्वाद के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं और इससे इसके पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते हैं।

बॉयल्ड चिकेन

बिना पका हुआ चिकन सेहत के लिए हानिकारक होता हैं, इसे जब भी आप उबाले तो थोड़ा सा फ्राई भी जरूर कर ले।

बेक चिकेन

चिकेन को बेक करके खाना काफी अच्छा तरीका माना जाता हैं। इसे चिकेन पकाने का सबसे हेल्दी तरीका माना जाता हैं।

कबाब

कबाब तभी पौष्टिक और हेल्दी बन सकता हैं, जब आप इसमें ढेर सारी हरी सब्जियां मिक्स कर देते हैं। अगर आप चिकेन खाने के शौक़ीन हैं तो आप इसके कबाब बना कर भी खा सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *