चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।

चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय। Benefits of Chironji in Hindi. Chironji khane ke fayde.

चिरौंजी एक ऐसा मेवा हैं जिसे मिठाइयों और पकवानों में उनका स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। चिरोंजी में प्रोटीन, फाइबर के अलावा विटामिन सी, बी1, बी2 और नियासिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भी होते हैं। चिरौंजी के बीज और तेल में लिनोलिक, मिरिस्टीक, ओलिक, पॉमिटिक, स्टीएरिक एसिड और एमिनो एसिड भी मौजूद होते हैं।

आज के लेख में हम चिरौंजी खाने के फायदे, चिरौंजी के घरेलु नुस्खे और उपाय, Benefits & Home remedies of Chiraunji in Hindi. Chironji khane ke fayde, Chirauji ke gharelu nuskhe aur upay के बारे में जानेंगे।

चिरौंजी को चारोली के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके पेड़ सूखे पर्वतीय इलाको में पाए जाते हैं। यह खास करके उड़ीसा, मध्यप्रदेश, हिमाचल, दक्षिण भारत और छोटा नागपुर आदि क्षेत्रो में पाया जाता हैं।

चारोली का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं। चिरौंजी को पीस कर लेप बना कर चेहरे पर लगाया जाता हैं। चिरोंजी को खाने से ताकत मिलती हैं. आइये जानते हैं चिरौंजी के गुणों के बारे में।

चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय :-

जलन से राहत दिलाता हैं

जलन की समस्या होने पर चिरौंजी को पीस कर जलन वाली जगह पर लगाने से आपको काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा घमौरी और दाग-धब्बो को दूर करने में भी चिरौंजी का इस्तेमाल किया जाता हैं।

प्रोटीन की कमी होने पर

चिरौंजी में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए अगर शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप चिरोंजी को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसे किसी पकवान में डाल कर भी ले सकते हैं। दूध में चिरोंजी की खीर बना कर खाने से प्रोटीन की कमी को जल्दी से दूर किया जा सकता हैं। क्योंकि दूध भी प्रोटीन का उच्चतम स्रोत हैं और चिरोंजी भी।

मुहांसे दूर करे

संतरे के छिलके और चिरौंजी को दूध के साथ पीस कर लेप बना कर चेहरे पर लगाये। जब लेप सूख जाये तो इसे पानी से धो ले। एक हफ्ते तक इसका उपयोग करे और अगर फिर भी इसका असर दिखाई न दे तो असर दिखाई देने तक इसका इस्तेमाल करे। इससे आपके चेहरे के कील-मुहांसे दूर हो जाते हैं।

चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए

चिरौंजी को गुलाब जल के साथ पीस कर चेहरे पर लेप लगाये। फिर जब यह सूख जाये तो इसे अच्छी तरह से मसल कर धो ले। इस उपाय को करने से चेहरा चिकना, सुन्दर और चमकदार बनने लगेगा। इससे भी मुहांसे दूर होते हैं और चेहरे पर चमक भी आती हैं। इस उपाय को एक हफ्ते तक रोजाना अजमाए, इससे चेहरा चमकदार हो जायेगा। बाद में आप इस उपाय को हफ्ते में सिर्फ 2 दिन ही उपयोग करे। इससे आपका चेहरा हमेशा चमकदार बना रहेगा।

चेहरे की झाइयाँ दूर करे

चेहरे की झाइयाँ दूर करने के लिए रात को तकरीबन 10 से 12 चिरोंजी को दूध के साथ भिगो ले। सुबह इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाये। कुछ ही दिनों के बाद आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

दाग-धब्बे दूर करे

चारोली को ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। चेहरे पर दाग-धब्बो को दूर करने के लिए इसे पीस कर लगाने से फायदा मिलता हैं।

चेहरे की रंगत निखारे

चिरौंजी को पीस कर आप इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाये। इसके साथ ही इसमें आप थोड़ा सा शहद, निम्बू और गुलाब जल मिला कर पेस्ट तैयार करे। रोजाना इस पेस्ट को लगाने से त्वचा की रंगत में निखार आता हैं

बालों को काला बनाये

चिरौंजी के तेल को लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

शारीरिक कमजोरी का इलाज

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए रोजाना 5 से 10 ग्राम चिरौंजी को पीस कर उसे दूध के साथ मिश्री मिला कर लेने से लाभ होता हैं। यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने का बहुत ही आसान और कारगर उपाय हैं। इसके अलावा चिरौंजी को आप कच्चा भी खा सकते हैं, इससे भी आपको फायदा होगा।

सर्दी-जुकाम दूर करे

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर 5 से 10 ग्राम चिरौंजी को हल्का सा सेंक ले। ठंडा होने पर इसे पीस ले और एक कप दूध में इस पाउडर को मिला कर उबाल ले। स्वादानुसार चीनी और इलायची डाल कर पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती हैं।

कफ दूर करे

सर्दी-खांसी होने पर कफ की समस्या बढ़ जाती हैं। इससे सांस लेने में भी परेशानी होती हैं और गले में खराश भी बनी रहती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए 5-10 ग्राम चिरोंजी को खाए और साथ ही दूध में पीसकर इससे मालिश करे। खांसी होने पर चिरोंजी का काढ़ा बना कर सुबह-शाम पीने से फायदा होता हैं। चिरौंजी इतना ज्यादा पौष्टिक हैं की आप इसे बादाम की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायरिया के उपचार में लाभकारी

चिरौंजी के बीज से निकलने वाला तेल और चिरौंजी की जड़े डायरिया और पाचन से सम्बंधित सभी परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद होती हैं। इसके बीजो का पाउडर बना कर फांकने से भी डायरिया की समस्या में बहुत जल्दी आराम मिलता हैं।

खुनी दस्त दूर करे

5 से 10 ग्राम चिरौंजी को पीस कर दूध के साथ मिला कर पीने से खुनी दस्त में भी फायदा होता हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

चिरौंजी के बीज से लेकर इसके फल में कई सारे ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। बच्चे के जन्म के बाद अकसर महिलाओं को चिरौंजी से बनी चीजों का सेवन करवाया जाता हैं। इससे बनी चीजों को खाने से बॉडी की इम्युनिटी के साथ साथ शरीर में भी ताकत आती हैं।

खुजली से दिलाये छुटकारा

अगर आपको खुजली परेशान कर रही हैं तो 10 ग्राम सुहागा पीसा हुआ, 100 ग्राम चिरौंजी, 10 ग्राम गुलाबजल इन तीनो को एक साथ मिला कर पतला लेप तैयार करे और खुजली वाली सभी जगहों पर इस लेप को लगाये। ऐसा करीबन 4 से 5 दिन तक करे, इससे खुजली में आराम मिलता हैं। आप खुजली होने की समस्या को दूर कर सकते हैं और आप खुजली की बीमारी से जल्दी ठीक हो जाते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बाल सफ़ेद होने की वजह यह हैं.
खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.
करेला खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे
अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे.
दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय।
घर से कॉकरोच भगाने के कारगर घरेलू नुस्खे, उपाय और तरीके।
हमेशा स्वस्थ्य बने रहने के लिए जरूर अपनाये यह 10 जरूरी टिप्स।
मेथी दाने वाला पानी पीने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *