चीकू खाने के 20 बेहतरीन फायदे.

Cheeku khane ke fayde. Benefits of sapodilla in Hindi.

आलू की तरह दिखने वाला चीकू गुणों की खान हैं. यह खाने में मीठा और बहुत ही टेस्टी लगता हैं. क्या आपको चीकू खाने के फायदे के बारे में पता हैं? अगर नहीं पता हैं तो यह लेख जरूर पढ़े. जानते हैं चीकू खाने से सेहत को क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of sapodilla In Hindi.

चीकू गुनो से भरपूर और बहुत ही स्वादिष्ट फल हैं. गर्मी के मौसम में इसका सेवन विशेष रूप से लाभदायक होता हैं. चिकू में 71% पानी, 1.5% प्रोटीन, 1.5% फैट और 25.5% कारबोहाइड्रेट होता हैं.

साथ ही इसमे विटामिन A और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. चिकू में 14% शर्करा भी होती हैं. इसमे फॉस्फोरस और लौह तत्व काफ़ी मात्रा में होते हैं. इसलिए खाना खाने के बाद चीकू खाने से अनेक लाभ होते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं चिकू खाने के ऐसे ही कई फायदे के बारे में.

चीकू खाने से होने वाले 20 बेहतरीन फायदे :-

1. आँखों के लिए फायदेमंद :– चीकू में विटामिन A पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए इसके सेवन से आँखें उम्र भर स्वस्थ्य रहती हैं और आँखों की समस्याएं दूर होती हैं.

2. रखता हैं एनर्जी से भरपूर :- चिकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता हैं. इसलिए गर्मी में रोज चीकू खाना चाहिए. इससे बॉडी में एनर्जी बनी रहती हैं.

3. बीमारियो से बचाता हैं :- चीकू में Tannins पाया जाता हैं. इसलिए यह क़ब्ज़, दस्त और एनेमिया जैसी बीमारियो से शरीर का बचाव करता हैं. इससे आँतो की शक्ति बढ़ती हैं. साथ ही, दिल और गुर्दे से जुड़ी बीमारियो में भी रामबाण हैं.

4. झुर्रिया कम करे :- चीकू में एंटी-ऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह फ्री रेडिकल्स को ख़त्म कर देता हैं.

5. कैंसर से बचाता हैं :- चीकू में विटामिन A और B मौज़ूद होता हैं. इसमे एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से यह कैंसर रोधी का काम करता हैं.

6. हड्डियो के लिए हैं फायदेमंद :- चीकू में कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन पाया जाता हैं. इन तत्वो की अच्छी मात्रा होने के कारण यह हड्डियो को मजबूती प्रदान करता हैं और उन्हे बीमारियो से बचाता हैं.

7. इसे खाने से क़ब्ज़ दूर होती हैं :- चीकू में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. इसमे अच्छी मात्रा में Laxtive भी पाया जाता हैं, जो क़ब्ज़ से राहत दिलाता हैं.

8. प्रेग्नेन्सी में चीकू खाने के फायदे :- चीकू में कारबोहाइड्रेट और ज़रूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए गर्भवती और दूध पिलाने वाली माओं के लिए चीकू बहुत ही फायदेमंद होता हैं. चीकू प्रेग्नेन्सी के दौरान होने वाली प्रॉब्लम्स जैसे कमज़ोरी, मतली, चक्कर जैसी दिक्कतो को भी कम करता हैं.

9. खून से जुड़ी बीमारियो में दवा का काम करता हैं :- चीकू में हेमोस्टेटिक प्रॉपर्टीस पाई जाती हैं. इसी कारण यह बॉडी में ब्लड के लेवल को सही बनाए रखता हैं. चीकू के सेवन से घाव जल्दी भर जाते हैं और बवासीर भी ठीक हो जाती हैं.

10. एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल होता हैं ;- चिकू में पोलिफेनोल्स एंटीयाक्सिडंट्स होने के कारण इसमे कई एंटी-वायरल, एंटी-प्रेस्टीज और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह शरीर को बैक्टीरिया के इन्फेक्शन से बचाता हैं.

11. डायरिया से दिलाए राहत :- चीकू डायरिया में बहुत ही फायदेमंद होता हैं. पानी में उबाल कर चीकू का काढ़ा बना ले. इस काढ़े को पीने से दस्त में आराम मिलता हैं. यह बवासीर और पेचिश में भी राहत देता हैं.

12. दिमाग़ को रखता हैं शांत :- चीकू दिमाग़ को शांत रखने में मददगार हैं. यह दिमाग़ की तंत्रिकाओ को शांत रखता हैं और टेंशन को दूर करने में मदद करता हैं. इस प्रकार यह चिंता, डिप्रेशन, अनिद्रा से पीड़ित लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं.

13. सर्दी को दूर करता हैं :- सर्दी और खाँसी में चीकू दवा के तौर पर काम करता हैं. यह सीने से कफ और बलगम को निकाल देता हैं. पुरानी खाँसी में राहत देता हैं. इस प्रकार यह सर्दी खाँसी से हमे बचाता हैं.

14. पथरी बाहर निकल देता हैं :- गुर्दे की पथरी होने पर चीकू के बीज को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी (किडनी स्टोन) पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाती हैं. साथ ही यह किड्नी को रोगो से भी बचाता हैं.

15. वजन कम करता हैं :- चिकू वजन कम करने में सहायक हैं. इसके नियमित सेवन से गॅस्ट्रिक एन्ज़ाइम्स कंट्रोल में हो जाते हैं. इसलिए यह मोटापे से बचाता हैं.

16. ज़हरीले तत्वो को दूर करता हैं :– चीकू एक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता हैं. यह पेशाब के ज़रिए शरीर से ज़हरीले तत्व और गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता हैं.

17. कैविटी भर देता हैं :- चीकू में लेटेक्स पाया जाता हैं इसलिए यह दांतो की कैविटी को भरने का काम करता हैं.

18. स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए :- चीकू में विटामिन इ पाया जाता हैं, जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता हैं. इसके सेवन से त्वचा सुन्दर और स्वस्थय हो जाती हैं.

19. बालो को बनाता हैं मजबूत :- चीकू के बीज से निकाला गया तेल बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. इसे लगाने से बाल मॉइस्चराइज होने के साथ ही इनमे नयी चमक भी आ जाती हैं. यह घूंघुराले बालो के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं.

20. रूसी दूर भगाए :- चीकू के बीज का पेस्ट बना ले और उसे अरंडी के तेल साथ मिलाए. इस मिश्रण को सीर की त्वचा पर लगाए और अगले दिन बाल को धो ले. इससे आपके बाल डैंड्रफ फ्री हो जाएँगे.








इन्हें भी जरूर पढ़े...