चुकंदर खाने के फायदे जानिए

Chukandar khane ke fayde. Benefits of Beet root in Hindi.

चुकंदर खाने के फायदे (Health Benefits of Beetroot in Hindi.) क्या आपने अपनी डाइट में Beetroot (चुकंदर) का इस्तेमाल किया हैं ? शायद आपको यह पसंद ना हो. लेकिन इसके गुणों के बारे में अगर आप जाँएंगे तो ज़रूर इसे अपनी डाइट में आप शामिल करेंगे. ब्लड शुगर, शरीरी कमज़ोरी और अनेमिया जैसी बीमारियो में चुकंदर बड़ा ही फायदेमंद हैं. आज हम आपको चुकंदर के फायदे और किन-किन बीमारियो में इसे खाना फायदेमंद रहता हैं आपको बताएँगे.

1. क़ब्ज़ होने पर

चुकंदर में फाइबर होने से पेट से जुड़ी समस्याएं ख़त्म हो जाती हैं. इसे रोज खाने से पेट सही रहता हैं और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

2. ब्रेन पावर बढ़ाता हैं

यूके की एक यूनिवर्सिटी के अनुसार , चुकंदर का जूस 16% तक शारीरिक शक्ति को बढाता हैं. चुकंदर में नाइट्रेट होने की वजह से ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुचता हैं. इससे दिमाग़ सही काम करता हैं.

3. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

चुकंदर में फॉलिक एसिड होता हैं, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के अन-बोर्न बेबी के लिए सही रहता हैं. इसके अलावा चुकंदर से प्रेग्नेन्सी के समय महिला को एनर्जी मिलती हैं. चुकंदर में मौजूद फॉलिक एसिड बेबी की स्पाइनल कॉर्ड के लिए अच्छा होता हैं.

4. ऑस्टियोपोरोसिस के लिए

चुकंदर मिनरल सिलिका होता हैं.जो कैल्शियम की पूर्ति करता हैं. कॅल्षियम शरीर के लिए ज़रूरी तत्व हैं. कैल्शियम से हड्डी और दाँत मजबूत होते हैं. इसलिए रोजाना एक ग्लास चुक्कंदर का जूस पिए ताकि बॉडी में कैल्शियम की कमी ना हो.

5. डायबिटीज में फायदेमंद

जिन लोगो को डायबिटीज की दिक्कत होती हैं, उनको मीठा खाने का बहुत मन करता हैं, ऐसे में चुकंदर मीठा खाने की इच्छा को पूरा करने के साथ भूख भी बढ़ाता हैं. चुकंदर बॉडी का शुगर लेवल सही रखता हैं. साथ ही चुकंदर में दूसरी सब्ज़ियो के मुक़ाबले कैलोरी बहुत ही कम होती हैं और यह फैट फ्री भी होता हैं.

6. अनीमिया के लिए

लोगो का मानना हैं की चुकंदर लाल रंग की होती हैं, यह खून को बढ़ाता हैं और अनीमिया के लिए सही रहता हैं. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई यह हैं की चुकंदर में आयरन ज़्यादा होता हैं. जो हीमोग्लोबिन को सही रखता हैं. हेमग्ग्लटिनीँ शरीर में ऑक्सिजन और न्यूट्रीशन’स की पूर्ति करता हैं. अनेमिया वैसे भी आइरन की कमी के कारण होता हैं, इसलिए इस बीमारी में चुकंदर खाने की सलाह दी जाती हैं.

7. थकावट होने पर

एक स्टडी के मुताबिक , चुकंदर एनर्जी बढ़ता हैं. नाइट्रेट होने की वजह से शरीर में ऑक्सिजन सही तरीके से पहुचता हैं., जिससे शरीर का एनर्जी लेवेल बढ़ जाता हैं. साथ ही बीट रूट में आइरन की भरपूर मात्रा होने की वजह से शारीरिक क्षमता बढ़ जाती हैं

8. कैंसर से बचने के लिए फायदेमंद

चुकंदर में बेटास्यनिन भी होता हैं. जो कैंसर से लड़ने में सक्षम हैं. जिन लोगो को ट्यूमर और ब्रेस्ट कॅन्सर होता हैं., उन्हे चुकंदर खाने की सलाह दी जाती हैं. चुकंदर खाने से कॅन्सर के ट्रीटमेंट में मदद मिलती हैं.

9. ब्लड प्रेशर को कम करना

चुकंदर में नाइट्रेट होता हैं, जो पेट में बनने वाली गॅस को कम करता हैं. इसे हम नाइट्रिक ऑक्साइड के नाम से जानते हैं. हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में कम से कम 500 ग्राम चुकंदर को ज़रूर शामिल करे.

10. बैड-कोलेस्टरॉल को कम करना

चुकंदर में घुलने वाला फाइबर, फ्लावोनोइड और बीटास्यनिन होता हैं. बीटास्यनिन की वजह से चुकंदर का रंग लाल होता हैं. इसमे एंटीऑक्सीडेंट होता हैं. आंटी-ऑक्सिडेंट्स होने की वजह से LDL कोलेस्टरॉल कम होता हैं. जो दिल की बीमारियो और स्ट्रोक से बचाता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *