चेरी खाने के 12 फायदे जानिए।

चेरी के फायदे

चेरी बहुत ही स्वादिष्ट फल हैं। इसे विटामिन सी का खज़ाना माना जाता हैं। यह दिखने में जितना ज्यादा सुन्दर नज़र आता हैं, यकीन मानिए सेहत के लिए भी उतना ही ज्यादा फायदेमंद फल हैं। आज के लेख में हम चेरी खाने के फायदे के बारे में आपको बताएँगे। Health Benefits of Cherry in Hindi.

चेरी खाने में मीठा और खट्टा होता हैं और इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। 100 ग्राम चेरी में सिर्फ 63 कैलोरी ही होती हैं। जिसकी वजह से डाईटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन सी और विटामिन K बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसके अलावा चेरी में Vitamin B6, पैटोथेनिक एसिड, थायमिन, रिबोफ्लेविन, नायसिन, फोलेट एसिड जैसे तत्व भी होते हैं। यह पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे जरूरी तत्वों से भी भरा हुआ हैं। चेरी में फाइबर ज्यादा होता हैं, इसमें पानी भी ज्यादा मात्रा में होता हैं, इसमें कार्बोहायड्रेट भी पाया जाता हैं। इसके अलावा चेरी एक ऐसा फल हैं जिसमे सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत ही कम मात्रा में पाए जाते हैं।

आइये जानते हैं चेरी खाने के 12 फायदे :-

1. आँखों की रोशनी बढ़ाता हैं

चेरी में विटामिन ए भी पाया जाता हैं। इसके सेवन से आँखों की बिमारियों से बचा जा सकता हैं, खासकरके आँखों में होने वाले मोतियाबिंद की बीमारी से दूर रहा जा सकता हैं। चेरी को खाने से आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं

2. याददाश्त बढ़ाता हैं

अगर आपकी ब्रेन मेमोरी कमजोर हैं और आप किसी भी बात को जल्दी भूल जाते हैं। तो आपको चेरी जरूर खाना चाहिए। क्योंकि चेरी में एंथोसाइनिन नाम का लाल रंग का पिगमेंट पाया जाता हैं, जो की एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं। इस एंटीऑक्सीडेंट की वजह से आपका दिमाग तेज़ बन जाता हैं। इसलिए चेरी खाए और दिमाग तेज़ बनाये।

3. नींद लाने में मददगार

मॉडर्न लाइफस्टाइल की वजह से आज कल लोगो को नींद न आने की समस्या होने लगी हैं। आज अनिंद्रा यानि की नींद न आने की समस्या बहुत ही तेज़ी के साथ बढ़ रही हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की चेरी नींद लाने में भी उपयोगी हैं। अगर आप एक अच्छी नींद पाना चाहते हैं तो सुबह और शाम एक गिलास चेरी का जूस जरूर पिए। चेरी के रस को उम्रदराज लोग भी पी सकते हैं, इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

4. दिल के लिए फायदेमंद

चेरी फल को नियमित रूप से खाने से आपका दिल हमेशा हेल्दी बना रहता हैं। क्योंकि इसमें पोटैशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता हैं जो आपको दिल की बिमारियों से बचाए रखता हैं। चेरी में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल भी बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से चेरी को ह्रदय के लिए सबसे फायदेमंद फल मन जाता हैं। डॉक्टर्स का यह मानना हैं की चेरी को खाने से हार्ट अटैक होने का ख़तरा 50% तक कम हो जाता हैं।

5. मोटापा कम करे

चेरी में 75% पानी होता हैं, इसमें घुलनशील फाइबर भी पाया जाता हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं, यह बॉडी को एनर्जी प्रदान करता हैं। यह आंतो द्वारा की जाने वाली कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण की प्रकिया को कम कर देता हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

6. डायबिटीज में फायदेमंद

प्रतिदिन एक चेरी खाने से डायबिटीज की बीमारी को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं। चेरी में एंथोसाइनिन नाम का रसायन होता हैं जो न सिर्फ चेहरे की रंगत को निखारता हैं, बल्कि शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ा देता हैं। जिससे बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चेरी का फल जरूर खाना चाहिए।

7. हड्डियों को मजबूत बनाता हैं

चेरी में विटामिन सी और कैल्शियम ज्यादा मात्रा में होता हैं। विटामिन सी कोलेजन और टिश्यू के लिए विशेष फायदेमंद होती हैं। चेरी को खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। चेरी के सेवन से bone density भी बढ़ती हैं।

8. कैंसर से बचाए

चेरी को एंटीऑक्सीडेंट का भण्डार माना जाता हैं। इसलिए इसके सेवन से कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। चेरी में Pinonic एसिड और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए चेरी को एंटी-कैंसर फ्रूट कहा जाता हैं।

9. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रखे

चेरी को नियमित रूप से खाने से ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता हैं। क्योंकि चेरी में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होती हैं, जो शरीर से सोडियम की मात्रा को कम कर देता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं। ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने के अलावा चेरी के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही बना रहता हैं।

10. स्किन के लिए फायदेमंद

चेरी को खाने से स्किन मुलायम बनती हैं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाते हैं। चेरी को खाने से स्किन ग्लोइंग भी बनती हैं। यह चेहरे की रंगत को भी निखारता हैं। कई लोग चेरी को पीसकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाते हैं, इससे उनका चेहरा चमकदार बन जाता हैं। इसके अलावा चेरी को खाने से आप लम्बे समय तक जवां नज़र आते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन होता हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाते हैं।

11. गठिया की बीमारी में फायदेमंद

चेरी में Anthocyanin रसायन पाया जाता हैं जो गठिया की बीमारी में विशेष रूप से लाभकारी माना जाता हैं। गठिया रोग शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने की वजह से होता हैं। गठिया की बीमारी में हाथ पैरों के जोड़ो में सूजन होने लगती हैं और जिसकी वजह से मरीज़ को दर्द होने लगता हैं।

एंथोसाइनिन एक ऐसा तत्व हैं जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करता हैं। जब आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम होने लगती हैं, तो निश्चित ही आपको गठिया की बीमारी से छुटकारा मिलने लगता हैं। इसलिए गठिया के मरीजों को रोजाना 15 से 20 चेरी जरूर खानी चाहिए। यह गठिया की बीमारी को दूर करने और दर्द से आराम दिलाने के लिए काफी अच्छा उपचार माना गया हैं।

12. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

चेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तो होते ही हैं जो आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसमें मेलाटोनिन नाम का तत्व भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, यह भी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता हैं। बॉडी की इम्युनिटी मजबूत होने पर आप कोई भी बीमारी आसानी से नहीं हो पाती हैं। इसलिए बीमारी से बचे रहना चाहते हैं तो चेरी खाए।

अन्य फायदे

चेरी के खाने से सेहत को होने वाले लाभ की बात करे तो यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और डायरिया के उपचार में भी सहायक हैं। यह छोटा फल सिरदर्द को दूर करने में भी मददगार होता हैं। अगर जी मचला रहा हैं और उल्टी आने की समस्या हैं तो चेरी का सेवन आपको इनसे भी छुटकारा दिला सकता हैं।

सारांश :- लाल रंग का चेरी ज्यादातर खाने पीने वाली चीजों की सजावट के लिए ही इस्तेमाल किया जाता हैं। यह भारत में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ज्यादा उगाया जाता हैं। अगर इसके गुणों की बात करे तो यह बादाम और खुबानी से कम नहीं हैं।

चेरी को आप किसी भी तरह से खा सकते हैं, आप चाहे इसके ताजों फलों को खाए, या फिर इसे सुखा कर खाए। इसके अलावा चेरी का जूस पीने से भी आपको काफी लाभ मिलता हैं। चेरी के फायदे लेने के लिए एक व्यक्ति रोजाना 50 से 100 ग्राम चेरी खा सकता हैं। प्रतिदिन 50 से 100 ग्राम चेरी की मात्रा आदर्श मात्रा मानी जाती हैं। लेकिन अगर किसी को चेरी से बहुत ज्यादा लाभ प्राप्त करना हैं तो उसे रोजाना 250 ग्राम चेरी खाना चाहिए।


Loading...


Related posts:
10 Din mein kaise paye flat tummy?
तिलक लगाने के फायदे.
दिन में कितनी बार ब्रश करना चाहिए?
पीपल के पेड़ के फायदे
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
रात में दही क्यों नहीं खाना चाहिए?
अखरोट से सेहत को होने वाले 14 अनमोल फायदे.
संतरा खाने से सेहत को क्या लाभ होते हैं?
स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रोचक बातें जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।
क्या दांतों में टूथपिक का इस्तेमाल करना चाहिए?
कद्दू का जूस पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।
काली मिर्च की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *