चेहरा चमकाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय.

Chehra chamkaane ke gharelu nuskhe aur upay.

आज लोग इतने ज्यादा बिजी हो गये की अपनी सेहत और स्किन का ध्यान रखना भूल ही गये हैं। जिससे उनकी स्किन खराब होने लगी हैं। अगर आपकी स्किन भी डल हो चुकी हैं तो चेहरा चमकाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय को जरूर अजमाना चाहिए। यह घरेलु उपाय और नुस्खे काफी ज्यादा आसान और असरदार हैं, इनके इस्तेमाल से चेहरा चमकने लगता हैं। आइये जानते हैं चेहरा चमकाने के बेहतरीन घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

चेहरा चमकाने के उपाय, घरेलु नुस्खे और टिप्स :-

■ खीरे के रस के प्रयोग से सांवलेपन को दूर करने में मदद मिलती हैं। खीरे के रस को निकाल कर चेहरे पर लगाने से साँवलापन मिटने लगता हैं। इसके लिए खीरे के रस को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाये और फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ करे। यह चेहरे को चमकाने का काफी आसान तरीका हैं।

■ केला चेहरे के रिंकल्स को खत्म करता है। इससे स्किन में कसाव आता हैं। इसके लिए पका हुआ केला मैश करके चेहरे पर आधे घंटे तक लगा कर रखे। फिर चेहरे को धो कर साफ करले।

जरूर पढ़े :- चेहरे की झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ चेहरे को झटपट चमकाने के लिए 2 चम्मच खीरे के रस में आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिला कर लगाना चाहिए।

■ मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिला कर लगाने से चेहरे में निखार आने लगता हैं।

■ एक चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिला कर लगाने से त्वचा निखरने लगती हैं।

■ 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच दही और एक नींबू का रस मिला कर पेस्ट बनाये। इसे चेहरे पर तकरीबन 30 मिनट तक लगा कर रखे। फिर चेहरे को धो कर साफ करे। इससे चेहरे की ग्लो बढ़ने लगती हैं।

■ प्रतिदिन सुबह खाली पेट गाजर का जूस पीने से चेहरे की रंगत में निखार आने लगता हैं।

■ नीम के इस्तेमाल से चेहरे के मुहांसे ख़त्म होने लगते हैं। इसके लिए 4 से 5 नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिला कर थोड़ा पानी मिला कर पीस ले और पेस्ट बनाये। इस लेप को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को धो कर साफ करे।

■ संतरे का जूस पीने से स्किन को फायदा होता हैं। साथ ही संतरे के छिलकों को सूखा कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने की सलाह दी जाती हैं।

जरूर पढ़े :- संतरे के छिलके के फायदे।

■ हल्दी, सरसों का तेल और जौ के आटे को पानी में मिला कर उबटन बनाये। रोजाना इस उबटन से शरीर की मालिश करे और फिर गर्म पानी से नहा ले। दूध में केसर मिला कर भी पिए। इससे चेहरा चमकदार होने लगता हैं।

■ जब भी घर से बाहर निकले तो सनस्क्रीन लगाना न भूले। क्योंकि सूरज की तेज़ किरणें त्वचा की रंगत को कम कर देती हैं।

■ 2 छोटे चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करे। इस मिश्रण में 10 बूंदे गुलाब जल और 10 बूंदे नींबू के रस की मिलाये। फिर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करले। उसके बाद इसमें थोड़ा कच्चा दूध मिला कर पतला लेप बना ले। इस लेप को नहाने से आधा घंटा पहले चेहरे पर लगाये। इससे चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती हैं।

आँखों के निचे डार्क सर्किल हो गये हैं तो रोजाना आँखों के निचे काले घेरों के ऊपर आलू के टुकड़े हल्के हाथों से रगड़ना चाहिए। कुछ ही दिनों में ऑय डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाता हैं।

■ 1 चम्मच शहद लेकर उसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाये। करीब 15 से 20 बाद चेहरे को धोये। जिन लोगो की ऑयली स्किन हैं उन्हें शहद में 4-5 बूंदे निम्बू के रस की मिला कर लगाना चाहिए।

■ ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट की बढ़िया स्रोत होती है। इसलिए रोजाना ग्रीन टी को पीने से चेहरे के दाग-धब्बे और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से निजात मिलने लगती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *