चेहरे पर रोजाना मेकअप करने से होते हैं यह नुकसान।

चेहरे पर रोजाना मेकअप करने से होते हैं यह नुकसान।

महिलाये सुन्दर दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। कभी-कभार मेकअप कर लेने से चेहरे और त्वचा आदि को नुकसान नहीं होता हैं। लेकिन अगर आप रोजाना मेकअप करती हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं। चाहे आप रोजाना फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हो, मसकरे का इस्तेमाल करती हो, लेकिन रोजाना मेकअप करना आपकी त्वचा और सेहत के लिए नुकसानदायक ही होता हैं। जैसा की आपको पता ही होगा की मेकअप वाले प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए केमिकल्स का प्रयोग किया गया होता हैं। यह सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स एक दिन अपना साइड-इफ़ेक्ट जरूर दिखाते हैं।

वैसे तो कुदरत ने हमें अपना एक विशेष रूप प्रदान किया हैं तो फिर मेकअप करने की क्या जरूरत हैं। लेकिन कुछ खास मौको पर आप मेकअप कर सकती हैं। लेकिन आपको रोजाना मेकअप करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी स्किन और चेहरे को बहुत ज्यादा नुकसान होता हैं।

आज हम जानेंगे की आखिर रोजाना मेकअप क्यों नहीं करना चाहिए? ज्यादा मेकअप करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं? माना की यह केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको सुन्दर बना देते हैं, लेकिन लम्बे समय तक इन्हें चेहरे पर लगाये रखने से यह आपको नुकसान पहुचाते हैं। क्योंकि आपकी स्किन इनके बुरे प्रभाव के चलते डेड हो जाती हैं। Side-effects of daily Makeup in Hindi.

रोजाना मेकअप करने के नुकसान :-

आँखों का इन्फेक्शन होने का ख़तरा

अगर आप आँखों को सुन्दर दिखाने के लिए आँखों पर किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी आँखों को हानि पंहुचा सकता हैं। क्योंकि आँखों को सुन्दर बनाने के लिए जिस भी मेकअप का इस्तेमाल किया जाता हैं, उसमे केमिकल होता ही हैं। इस केमिकल की वजह से आपके आँखों में अल्सर, आँखों में खुजली या जलन महसूस हो सकती हैं। इसलिए रोजाना मेकअप नहीं करना चाहिए, हाँ जब किसी खास मौके की बात हो तो ही आप मेकअप करे।

स्किन की लचक ख़त्म हो जाती हैं

आपकी त्वचा में लचक होती हैं जो आपको जवां बनाये रखने में सहायक मानी जाती हैं। लेकिन जब आप प्रतिदिन मेकअप करती हैं तो इस लचक को बनाये रखने वाले टिश्यू ख़त्म होने लगते हैं। जिसके कारण आपकी चमड़ी लटकने लगती हैं और आप बूढी नज़र आने लगती हैं। इसलिए मेक-अप कभी कभार ही करना चाहिए।

पलकों के झड़ने का ख़तरा

पलकों पर रोजाना मसकारा लगाने से पलकों के झड़ने का ख़तरा काफी बढ़ जाता हैं। पलकों को सुंदर बनाने के लिए आप जिस भी ब्यूटी प्रोडक्ट का प्रयोग कर रही हैं, वे प्रोडक्ट कुछ समय बाद अपना साइड-इफ़ेक्ट जरूर ही दिखायेंगे। इसके चलते आपकी पलकें झड़ने लगेंगी और आपकी सुन्दरता में धब्बा लग जायेगा।

होंठो का रूखापन और काला होने का ख़तरा

मार्किट में आसानी से मिलने वाले रंग-बिरंगे शेड्स का इस्तेमाल करके आप अपने होंठो को सुन्दर बना लेती हैं। लेकिन 24 घंटे तक लिपस्टिक को अपने होंठो पर लगाये रखने से आपके होंठो का नेचुरल कलर ख़त्म होने लगता हैं। लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके गुलाबी होंठ काले पड़ने लगते हैं। होंठो पर लिपस्टिक की बजाये लिप बाम या कुदरती उत्पादों का प्रयोग ज्यादा करे।

आँखों के आसपास झुर्रियां हो सकती हैं

नियमित रूप से फेस पर फाउंडेशन लगाने से चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। इसके निशान सबसे पहले चेहरे की संवेदनशील त्वचा पर नज़र आने लगते हैं। झुर्रियों के कारण आप उम्रदराज और बूढी दिखाई देने लगेंगी। और झुर्रियां होने का कारण रोजाना मेकअप करना हो सकता हैं।

मेकअप करने से हेयर फोलिकल का साइज़ बढ़ने लगता हैं

रोजाना चेहरे पर मेकअप करने से स्किन पर हेयर फोलिकल का साइज़ बढ़ सकता हैं। इन बड़े हेयर फोलिकल्स में मेकअप के कुछ अंश रह जाते हैं जो बैक्टीरिया के साथ मिलकर मुहांसे होने की वजह बन जाते हैं।

आप बूढी नज़र आने लगती हैं

मेकअप में उपस्थित पिगमेंट और अन्य केमिकल, बैक्टीरिया और पॉल्यूशन के साथ मिल जाते हैं। जिससे आपकी स्किन के कोलेजन को नुकसान का सामना करना पड़ता हैं, जिससे स्किन के डेड सेल्स को दुबारा से बनने में रुकावट आती हैं। जिसके कारण आपके चेहरे पर रिंकल पड़ जाते हैं और आप बूढ़े दिखाई देने लगते हैं।


Loading...


Related posts:
रंग गोरा करने वाले फ़ूड और घरेलु नुस्खे.
खूबसूरती बढ़ाने के लिए ओलिव आयल का ऐसे करे इस्तेमाल.
कम उम्र में बाल झड़ने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे.
बोटॉक्स करवाने की सोच रही हैं तो जरूर जाने यह बातें
अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।
फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलु उपाय और तरीके।
बालों का गिरना या झड़ना रोकें, इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों के द्वारा।
बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय
ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।
इन कारणों से होते हैं मुहांसे, इनसे बच कर रहे।
कोहनी का कालापन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *