चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के 12 फायदे जानिए।

चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के 12 फायदे जानिए।

चने से बने बेसन का इस्तेमाल हम पकौड़े बनाने के लिए करते हैं। लेकिन बेसन को आप चेहरे, त्वचा को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। बेसन का सबसे अच्छा फायदा यह हैं की आप इसे किसी भी तरह से चेहरे और स्किन पर लगा सकते हैं। मतलब यह की आप बेसन को ऑयली, सेंसटिव और ड्राई किसी भी प्रकार की स्किन पर बिना किसी दिक्कत के लगा सकते हैं। यह स्किन को गोरा और साफ़ बनाता हैं और स्किन से सम्बंधित परेशानियों को दूर करता हैं। इसके इस्तेमाल से मुरझाई हुई त्वचा खिल जाती हैं। यह कील-मुहांसों को ख़त्म करके काली होती स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। आइये जानते हैं की चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। Benefits of Besan Pack on Face in Hindi.

बेसन लगाने से चेहरे और स्किन को होने वाले फायदे :-

1. स्किन को फ्रेश बनाये

बेसन को गुलाब जल के साथ मिला कर चेहरे पर लगाये। सूखने के बाद इसे पानी से धो ले। इसे स्किन में एक्स्ट्रा मॉइस्चर कम होने लगता हैं और चेहरा हमेशा फ्रेश दिखाई देता हैं।

2. डेड स्किन हटाये

चेहरे पर बेसन पैक लगाने के बाद हल्के हाथो से रगड़ कर इसे छुड़ाए। इससे डेड स्किन निकल जाती हैं।

3. ब्लैक हेड्स खत्म करे

कई लोगो के नाक पर ब्लैक हेड्स होते हैं। उन्हें बेसन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह ब्लैकहेड्स को ख़त्म करने का सबसे अच्छा घरेलु नुस्खा एवं उपाय माना गया हैं।

4. स्किन को स्मूद बनाये

बेसन को स्किन पर लगाने से वह मुलायम और स्मूद बनती हैं। दूसरी ओर अगर आप साबुन लगाते हैं तो चेहरा ड्राई होकर ख़राब दिखने लगता हैं। जबकि बेसन को चेहरे पर लगाने से ऐसा नहीं होता हैं।

5. ब्लीचिंग का काम करे

बेसन में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं। यह स्किन के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करता हैं।

6. ऑयल निकाले

चेहरे पर साबुन लगाने से ऑयल तो ख़त्म हो जाता हैं, लेकिन इससे चेहरे की नमी भी खो जाती हैं। जबकि चेहरे पर बेसन लगाने से तेल तो गायब होता हैं, लेकिन चेहरे की नमी बरक़रार रहती हैं।

7. मुहांसे दूर करे

बेसन को चेहरे पर लगाकर धोने से चेहरे पर निकले पिम्पल्स सूखने लगते हैं और चेहरा साफ़ दिखाई देने लगता हैं।

8. पोर्स (रोम छिद्र) को टाइट बनाये रखे

चेहरे पर पड़ रहे बड़े पोर्स दिखने में काफी भद्दे दिखाई देते हैं। इसलिए उन्हें छोटा करने में बेसन का उबटन लगाना चाहिए। बेसन का उबटन बनाने का तरीका यह हैं, बेसन में थोड़ा दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाये। फिर इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करके उबटन बनाये और चेहरे पर लगाये। कुछ ही दिनों में चेहरे के पोर्स (रोम छिद्र) छोटे होने लगते हैं और इससे आपका रंग भी गोरा हो जाता हैं।

9. टैनिंग ख़त्म करे

चेहरे को साबुन की बजाये बेसन से धोने पर चेहरे का रंग साफ होता हैं और सन टैनिंग से भी छुटकारा मिलता हैं।

10. चेहरे को निखारे

बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिला कर चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइजर मिलता हैं। इससे स्किन में एक नया निखार आता हैं।

11. सुरक्षित और प्राकृतिक

साबुन 100% शुद्ध होने की गारंटी नहीं देता हैं, लेकिन बेसन साबुन के मुकाबले ज्यादा शुद्ध होता हैं। इसमें न तो केमिकल होते हैं और इसे लगाने से चेहरा भी खराब नहीं होता हैं।

12. दाग-धब्बे कम करे

इसमें ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बो को हल्का बनाते हैं। इसलिए साबुन की बजाये बेसन लगाकर चेहरे को धोना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *