चेहरे से झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

चेहरे से झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसके अलावा स्किन का सही तरह से देखभाल न करने और केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। जिससे आपकी खूबसूरती पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। आइये जानते हैं चेहरे की झुर्रियां ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में। Home Remedies of remove wrinkles in Hindi.

चेहरे से झुर्रियां ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय ;-

■ एलोवेरा से करे झुर्रियों का उपचार

एलोवेरा स्किन के लिए काफी लाभकारी हैं। चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे आदि दूर करने में एलोवेरा जैल काफी ज्यादा असरदायक हैं। यही कारण हैं की एलोवेरा का इस्तेमाल कई सारे सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण में किया जाता हैं। एलोवेरा रस को चेहरे पर लगाने से स्किन को कोलेजन प्राप्त होता है, जिससे चेहरे में लचीलापन आता हैं। एलोवेरा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता हैं।

एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाने से स्किन में कसाव आने लगता हैं। इससे चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं और इसमें विटामिन ए, बी, सी होता हैं। यह स्किन को सॉफ्ट भी बना देता हैं।

■ अंकुरित अनाज को खाए

मेथी दाना, साबुत मसूर, चना, मूंग आदि दालों को भिगो कर अंकुरित कर ले। इन अंकुरित अनाजों एवं दालों में निम्बू का रस और काला नमक मिला कर खाना चाहिए। इससे चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं। चेहरे की झुर्रियां जल्दी खत्म करने के लिए अंकुरित आहार के साथ कच्ची सब्जियां, फलों का रस और सब्जियों का कच्चा सलाद खाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- अंकुरित अनाज यानि sprouts खाने के फायदे जानिए।

■ टेंशन से दूर रहे

बढ़ती उम्र में झुर्रियां होने की वजह ज्यादा टेंशन लेना भी होता हैं। ऐसा भी देखने को मिलता हैं की जो व्यक्ति ज्यादा तनाव में रहते हैं, उनके माथे पर लाइन्स पड़ने लगती हैं और वे अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में चेहरे की झुर्रियों को पड़ने से रोकने के लिए टेंशन फ्री लाइफ जीने की कोशिस करे।

■ ढेर सारा पानी पीजिये

झुर्रियों से बचने के लिए दिनभर में ढेर सारा पानी पीजिये। आप चाहे तो दिन में एक बार निम्बू पानी भी पी सकते हैं। इससे चेहरे पर ग्लो आने लगता हैं और झुर्रियां नष्ट होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- पानी पीने के फायदे।

■ केला मैश करके  लगाए

केले को हफ्ते में एक बार मैश कर चेहरे और गर्दन पर लगाये। इसके लिए आप केले में शहद मिला कर इसे मैश करके चेहरे और गर्दन पर लगाए। या फिर केले के गुदे में ओलिव ऑयल मिक्स करके चेहरे पर लगाये और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो कर साफ़ करले। इस उपाय को अजमाने से चेहरे के रिंकल्स समाप्त होने लगते हैं।

■ बेसन और दही का फेस पैक

दही और बेसन से बने फेसपैक को लगाने से चेहरे की झुर्रियां तो ख़त्म होती ही हैं, साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी गायब होने लगते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता हैं जो चेहरे की लचक को बनाये रखता हैं और झुर्रियों को होने से रोकता हैं। इसके अलावा आप दही में मौसमी का रस मिक्स करके चेहरे पर लगायेंगे तो चेहरे की झुर्रियों से और भी जल्दी मुक्ति मिलेगी।

■ ऑयल मसाज करे

तेल की मालिश करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। इसके लिए आप ओलिव ऑयल, बादाम का तेल और नारियल का तेल इन तीनो तेलों को एक साथ मिक्स करके रोजाना चेहरे की मालिश करे। इस मिश्रित तेल में विटामिन ई ज्यादा होता हैं, जिसके कारण चेहरा चमकदार बनने लगता हैं, साथ ही चेहरे के डेड सेल्स भी बाहर निकल जाते हैं।

जब तेल मालिश की बात की ही जा रही हैं तो तो आप नारियल के तेल को हल्का सा गर्म करके चेहरे की मसाज कर सकते हैं, इससे भी चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं। इसके अलावा जैतून के तेल में खीरे का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां को खत्म करने में आसानी होती हैं।

■ पपीता भी हैं झुर्रियां ख़त्म करने का उपचार

पके हुए पपीते के गुदे को मैश करके चेहरे पर लगाये। कुछ समय तक इसे चेहरे पर ऐसा ही लगा रहने दे, फिर चेहरे को साफ पानी से धो ले। पपीते में papain नाम का तत्व पाया जाता हैं जो चेहरे से डेड सेल्स को बाहर निकाल देता हैं और नए सेल्स के उत्पादन में मदद करता हैं। इस उपाय को कुछ दिन तक अजमाने से चेहरे की झुर्रियों को हटाने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

■ निम्बू से दूर हटाये चेहरे की झुर्रियां

निम्बू के रस को गुलाबजल में मिला कर रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाये। फिर सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ़ करे। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं। इसे अलावा आप बेसन और हल्दी में निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बनाये और इस पेस्ट को हफ्ते में 3 से 4 दिन चेहरे पर लगाए। इससे भी चेहरे की झुर्रियों से निजात मिलता हैं।

■ हल्दी से करे चेहरे की झुर्रियों का इलाज

हल्दी पाउडर में गन्ने का रस मिला कर फेस पैक बनाये और इसे चेहरे पर लगाए। इससे चेहरे की झुर्रियां नष्ट होने लगती हैं और स्किन में कसाव आता हैं। क्योंकि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं।

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के अन्य उपयोगी तरीके और नुस्खे :-

• आधे कप उड़द दाल के पाउडर में 1 चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच बादाम रोगन और 2 चम्मच गुलाबजल मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये और कुछ देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो कर साफ़ करले। चेहरे के रिंकल्स मिटाने का यह काफी असरदार तरीका माना जाता हैं।

• आलू के स्लाइसेस काट कर चेहरे पर रगड़ने से भी झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं।

• सादा बिना नमक और मसाले वाला गन्ने का जूस पीने से भी चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिलता हैं।

• खरबूजे के बीजों और छिलकों को पीस कर पेस्ट बना ले और खरबूजे के इस फेसपैक को चेहर पर 15 मिनट तक लगा कर रखे। फिर आप चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ़ करले, इस उपाय को प्रतिदिन अजमाने से चेहरे की झुर्रियां बहुत ही जल्दी गायब होने लगती हैं।

• चेहरे की झुर्रियों पर टमाटर काट कर रगड़ने से भी झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं।

• चेहरे की झुर्रियां मिटाने का आसान तरीका यह भी हैं की चेहरे पर शहद की हल्की परत लगा ले और फिर कुछ देर के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करते रहने से चेहरे की झुर्रियां मिटने लगती हैं।

• रोजाना सेब खाने से भी भी चेहरे की झुर्रियां समाप्त होने लगती हैं। इसके अलावा सेब के गुदे को चेहरे पर लगाने से भी रिंकल का सफाया हो जाता हैं।

बरगद के दूध से चेहरे की रोजाना मालिश करने से भी चेहरे की झुर्रियां नष्ट होने लगती हैं। इस उपाय को एक हफ्ते तक अजमा कर जरूर देखे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *