चॉकलेट खाने के फायदे

चॉकलेट खाने के फायदे. Benefits of chocolate in Hindi.

ज़्यादा चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता. लेकिन थोड़ी मात्रा में चॉकलेट खाने से यह दवा के तौर पर काम करती हैं. जब भी कोई बच्चा चॉकलेट ख़ाता हैं, तो घर के बड़े उसे समझाते हैं की चॉकलेट खाना उसकी सेहत के लिए नुक़सानदायक हैं. दरअसल इसका एक कारण चॉकलेट के गुणों से अनजान होना भी हैं. जी हा चॉकलेट में कुछ ऐसी खूबिया होती हैं, जिनके बारे में जानकार आप हैरान रह जाएँगे. चलिए जानते हैं की चॉकलेट में क्या-क्या खूबियाँ हैं और चॉकलेट खाने के क्या फायदे हैं. Benefits of chocolate in Hindi.

1. टेंशन को दूर करती हैं.

चॉकलेट में मूड ठीक करने और टेंशन (तनाव) को दूर करने वाला गुण पाया जाता हैं. जब भी आपका मूड खराब हो तो चॉकलेट खाए. आपको गुड फील होगा.

2. मानसिक बीमारियों में.

चॉकलेट में फलेवोनॉल होता हैं. फ्लेवोनॉल खून संचार बेहतर तरीके से करता हैं. इसलिए चॉकलेट खाने से मानसिक रोगो में लाभ होता हैं.

3. दर्द भी भगाती हैं चॉकलेट

चॉकलेट खाने से शरीर में Andofijin Harmon पैदा करती हैं. इसलिए चॉकलेट खाने से दर्द कम होता हैं. यह एक नेचुरल pain किलर की तरह काम करती हैं.

4. मधुमेह में भी .

डार्क चॉकलेट में मौजूद Flavonoids और Glycemic रसायन मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं. चॉकलेट खाने से इंसुलिन का प्रतिरोध कम होता हैं, जिससे शरीर में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती हैं.

5. दिल के लिए फायदेमंद

चॉकलेट में कॉपर और पोटैशियम पाया जाता हैं. इसलिए यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखती हैं. चॉकलेट ब्लड सर्क्युलेशन को बेहतर बनाती हैं. साथ ही इसका नियमित सेवन से कोलेस्टरॉल भी हमेशा कंट्रोल में रहता हैं.

6. ब्लड प्रेशर में

चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता हैं. डार्क चॉकलेट में बड़ी मात्रा में Flavonoids और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. चॉकलेट की थोड़ी-थोड़ी मात्रा हफ्ते में 2-3 खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं.

7. खाँसी में करे यह उपाय

क्या आप जानते हैं, की चॉकलेट खाँसी में फायदेमंद होती हैं. लंदन के हेल्थ रिसर्चर्स ने कोको में मिलने वाली theobromine तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की हैं. जिसे खा कर खाँसी से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

8. तुरंत एनर्जी के लिए

जिन लोगो को अचानक चक्कर आने या ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या हो, उन्हे हमेशा अपने पास चॉकलेट को रखना चाहिए. जब भी कमज़ोरी महसूस हो., चॉकलेट खा ले. इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...