चौलाई का साग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे।

चौलाई का साग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे।

चौलाई का साग खाने के फायदे जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। चौलाई हरी पत्तेदार सब्जियों और साग में विशेष महत्व रखती हैं। भारत के सभी प्रान्तों में चौलाई का प्रयोग भाजी, साग, सब्जी या अनाज के रूप में किया जाता हैं। चौलाई का साग खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता हैं। इसकी पत्तियों, बीजों और डंठल में प्रोटीन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। आयुर्वेद भी चौलाई को औषिधय पौधा मानता हैं और इसके गुणों को जानता हैं और इसका उपयोग कई सारी बिमारियों को दूर करने के लिए करता हैं। आज हम चौलाई का साग खाने से सेहत को होने वाले लाभ, उपचार आदि के बारे में जानेंगे। Benefits of Amaranth (Chaulai) in Hindi.

चौलाई  खाने के फायदे :-

नेचुरल एनर्जी बूस्टर हैं

कई सब्जियों और अनाजों में जरूरी एमिनो एसिड काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन चौलाई में Lysine भरपूर मात्रा में होता हैं। Lysine कैल्शियम को सोखने में शरीर की सहायता करता हैं। इसी कारण चौलाई मसल्स के निर्माण और एनर्जी को पैदा करने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना गया हैं। इसलिए आपको चौलाई की शाक जरूर खाना चाहिए।

कैंसर से बचाए

चौलाई की भाजी में पेप्टाइड होते हैं जो सूजन को दूर करने के साथ ही कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकने में सहायक होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इसलिए यह कैंसर को रोकने में कारगर माना जाता हैं।

सूजन कम करता हैं

चौलाई के तेल में पेप्टाइड और एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो दर्द एवं सूजन को कम करते हैं। इसलिए शरीर में कंही भी सूजन होने पर इसका उपयोग जरूर करे।

खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं

चौलाई को पकाना बहुत ही आसान हैं। और इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता हैं। इसलिए इसे आप स्वाद लेकर मज़े के साथ खा सकते हैं। दुनिया भर में चौलाई का इस्तेमाल ज्यादातर साग-भाजी के रूप में ही किया जाता हैं। इसे उबाल कर, स्टीम करके या सूप के रूप में भी पका कर खाया जाता हैं।

वजन कम करने में मदद करे

चौलाई में प्रोटीन होता हैं जो खून में इंसुलिन के लेवल को कम करके हॉर्मोन को रिलीज करता हैं। जिससे आपको कम भूख लगती हैं। इसलिए चौलाई के सेवन से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। चौलाई के साग में 15% तक प्रोटीन पाया जाता हैं, जो की वज़न कम करने के प्रोसेस में मददगार होता हैं।

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाए

चौलाई को खाने का सबसे अच्छा फायदा यह हैं की यह आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। क्योंकि इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। अगर किसी व्यक्ति की बॉडी की इम्युनिटी कमजोर हो गयी हैं तो उसे चौलाई का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर ही करना चाहिए।

खून बढ़ाता हैं

क्या आपको पता हैं की चौलाई को खाने से आपके शरीर में खून की वृद्धि होती हैं। आप दवाई के रूप में इसके पत्ते, बीज, जड़ सभी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी पत्तियों, बीजो में प्रोटीन, विटामिन ए, सी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। चौलाई का साफ़ एनीमिया यानि की खून की कमी से जूझ रहे मरीजों को जरूर खाना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता हैं। शरीर में खून की कमी से छुटकारा पाने के लिए आप चौलाई को सब्जी या सूप बना कर खा सकते हैं।

बालों को सफ़ेद होने से बचाए

अगर कम उम्र में ही सफ़ेद बाल हो रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि चौलाई आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता हैं। इसे खाने से बालों को असमय सफ़ेद होने से रोका जा सकता हैं। इसलिए चौलाई को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, यह आपके बालों को जल्दी से सफ़ेद होने नहीं देता हैं।

पचने में आसान होता हैं

चौलाई के साग में एमिनो एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण यह पचने में आसान होता हैं। इसमें फाइबर पाया जाता हैं जो आंतो से चिपके हुए गंदगी को बाहर निकालता हैं। जिससे पेट साफ़ हो जाता हैं और आपकी पाचन शक्ति में सुधार होता हैं। इसलिए बीमारी से उभर रहे मरीजों को चौलाई को खाने के लिए दिया जाता हैं। पेट को साफ करने के लिए और पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने में चौलाई का साग खास करके फायदेमंद होता हैं।

ब्लड प्रेशर कम करता हैं

रिसर्च बताते हैं की इसमें फाइबर और फाइटोन्यूट्रीएंट्स जैसे तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं। चौलाई को खाने से शरीर कोलेस्ट्रॉल, सूजन और ब्लड प्रेशर से लड़ने में सक्षम हो जाता हैं और यह दिल के लिए भी बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *