च्युइंग गम अगर पेट में चला जाये तो क्या होगा?

 च्युइंग गम अगर पेट में चला जाये तो क्या होगा?

बच्चे हो या युवा सभी लोगो को च्युइंग गम चबाना अच्छा लगता हैं। च्युइंग चबाने के फायदे भी हैं, इससे ख़राब मूड को अच्छा बनाया जा सकता हैं, साँसों की बदबू दूर की जा सकती हैं। बच्चों को च्युइंग गम के अलग-अलग फ्लेवर बहुत अच्छे लगते हैं। लेकिन जब कोई बच्चा गलती या जानबूजकर च्युइंग गम निगल जाये तो इससे क्या होता हैं? What happened if you swallow Chewing gum (tips in Hindi.)

लोगो के मन में ऐसा भ्रम हैं की अगर च्युइंग पेट के अन्दर चला जाये तो यह 7 सालों तक ऐसे पेट में रहता हैं। लेकिन क्या यह बात सच हैं? आइये जानते हैं पेट में अगर च्युइंग चला गया हैं तो इससे सेहत को कोई नुकसान होता हैं या नहीं?

सबसे पहले च्युइंग के बारे में यह रोचक बातें जान ले :-

च्युइंग गम को सन 1869 ईसवीं में बनाया गया था। जब रबर के विकल्पों का आविष्कार किया जा रहा था तो उस समय थॉमस एडम्स नाम के बिजनेसमैन ने चीकू के फल के पेड़ गोंद को अपने मूंह में डाला, चीकू के पेड़ की गोंद उन्हें बहुत ज्यादा टेस्टी लगी। उन्होंने यह सोचा क्यों न इसका बिज़नस किया जाये तो उन्होंने सन 1871 को इसका पेटेंट अपने नाम करवाया और इसे ‘एडम्स न्यूयॉर्क गम’ के नाम से बाज़ार में बेचने का फैसला किया।

इसका चिपचिपा और लिसलिसा स्वाद सभी लोगो को बहुत पसंद आने लगा। चबाने के दौरान न ख़त्म होने वाले गुण ही वजह से यह बच्चों से लेकर बड़ों के बीच में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया। इसे बनाने के लिए चीकू के तने के रस के अलावा कॉर्न सिरप, शुगर, ग्लिसरीन, फ्लेवर आदि का इस्तेमाल किया जाने लगा। लेकिन जब इसमें पैपासिन नाम का सुगन्धित पदार्थ मिलाया जाने लगा तो च्युइंग की लोकप्रियता में और भी ज्यादा वृद्धि हो गयी। और तबसे लेकर आज तक च्युइंग की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई हैं।

च्युइंग अगर पेट में चला जाये तो क्या होगा?

पहले के जमाने में लोग यह मानते थे की च्युइंग अगर चबाते हुए गलती से पेट में चली जाये तो 7 साल तक पेट में ही रहती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह बात पूरी तरह से झूठ हैं। New York के  Langone Medical Center  द्वारा की गयी एक रिसर्च से पता चला हैं की अगर पेट में च्युइंग चली जाये तो घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं। यह भोजन की भाँती ही हमारे पाचन तंत्र द्वारा हजम कर लिया जाता हैं, लेकिन इसमें थोड़ा ज्यादा समय लगता हैं।

क्यों नहीं घबराना चाहिए?

अगर आप गलती से च्युइंग गम को निगल गये हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि दुसरे फ़ूड के जैसा ही यह भी हमारे पेट में पच जाता हैं। लेकिन इसे हजम करने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता हैं। हमारे डाइजेशन सिस्टम में ऐसे एसिड और एंजाइम्स पाए जाते हैं जो च्युइंग को पचाने का काम करते हैं।

च्युइंग को पचाने में कितना समय लगता हैं?

आम नार्मल खाना आसानी के साथ कुछ ही घंटो के अन्दर पेट में पच जाता हैं और मलद्वार के जरिया शरीर से बाहर निकल जाता हैं। लेकिन च्युइंग को पचाने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होती हैं। इसे पचाने में 2 से 3 दिन लग जाते हैं। जैसा की आपको पता हैं की हर इंसान की शरीर एक जैसा नहीं हैं तो ऐसे में कई लोगो के पेट में च्युइंग सिर्फ 1 दिन के अन्दर ही हजम हो जाता हैं। और कई लोगो को इसे पचाने में 3 दिन भी लग जाते हैं।

अगर आपके बच्चे ने च्युइंग को निगल लिया तो डरने की कोई जरूरत नहीं हैं। यह 2 से 3 दिनों में अपने आप पॉटी के जरिये बाहर निकल जाएगी। अगर आपको बहुत ज्यादा डर लग रहा हैं तो आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

एलर्जी कितनी तरह की होती हैं ?
क्या आपको पता हैं ?
सूजी के फायदे जानने के लिए जरूर पढ़िए यह लेख.
जानिए जानवरों से जुड़े शुभ-अशुभ, शकुन अपशकुन के बारे में.
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
खाने की इन चीजों में कौन ज्यादा अच्छा हैं?
जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलता हैं।
फल फ्रूट को कब खाना चाहिए? इन्हें खाने का सही समय कौन सा हैं?
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *