जर्मनी के बारे में 39 रोचक, मजेदार एवं ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।

By | September 5, 2017

 जर्मनी के बारे में रोचक, मजेदार और ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।

आज के लेख में हम आपको जर्मनी के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य आदि बताएँगे। आइये जानते हैं जर्मनी देश से जुड़ी हुई कुछ रोचक मज़ेदार बातें और गज़ब की जानकारियां। Interesting Facts about Germany in Hindi.

जर्मनी के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. जर्मनी के साथ 9 देशों का बॉर्डर लगता हैं वे देश यह हैं :- डेनमार्क, पोलैंड, चेक रिपब्लिक, ऑस्ट्रिया, स्विट्ज़रलैंड, फ्रांस, बेल्जियम, लक्समबर्ग और Netherlands.

2. क्या आपको पता हैं दुनिया की पहली प्रिंटेड किताब जर्मन भाषा में थी।

3. दुनिया की सबसे पहली मैगज़ीन भी जर्मनी में प्रकाशित हुई थी। यह मैगज़ीन सन 1663 में प्रकाशित हुई थी।

Loading...

4. क्रिसमस ट्री की परम्परा भी जर्मनी से ही शुरू हुई थी।

5. क्या आपको पता हैं की अगर कोई कैदी जेल से भागने की कोशिश करे तो जर्मनी में उसे सजा नहीं दी जाती हैं, ऐसा इसलिए हैं क्योंकि जर्मन लोगो का विश्वास हैं की आजादी हर मनुष्य का मौलिक अधिकार हैं।

6. क्या आपको पता हैं जर्मनी में सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करना प्रतिबंधित हैं, लेकिन शराब पीने पर कोई रोक नहीं हैं। यानी की आप जर्मनी में किसी भी पब्लिक पैलेस पर शराब पी सकते हैं।

7. क्या आपको पता हैं जर्मनी एक ऐसा देश जहाँ पर हर साल 94,000 से भी ज्यादा किताबे छपती हैं।

8. जर्मनी में 300 से भी ज्यादा किस्म के ब्रेड बनाये जाते हैं।

9. इसके अलावा जर्मनी में 1000 से भी ज्यादा वैरायटी के Sausages (मांस से बनाये गए स्नैक्स जिन्हें तल कर खाया जाता हैं) भी आपको मिल जायेंगे।

Sausage

Sausage photo

10. क्या आपको पता हैं जर्मनी में 1500 से भी ज्यादा किस्म की बीयर आपको मिल जाएगी। जर्मनी के लोग बियर पीने के लिए जाने जाते हैं। एक समय ऐसा था जब दुनिया में सबसे ज्यादा बियर पीने के देशों में जर्मनी दुसरे नंबर पर आता था। अब यह चौथे नंबर पर आता हैं। लेकिन कुछ भी कहों जर्मनी में बियर की खपत बहुत ज्यादा होती हैं।

11. जर्मनी एक ऐसा देश हैं जहाँ पर बेरोजगारी बहुत ही कम हैं। साल 2016 के आंकड़ो की बात करे तो जर्मनी में सिर्फ 4.2% लोग ही बेरोजगार थे।

12. जर्मनी दुनिया का पहला देश हैं जिसने Daylight Saving Time यानि की DST को अपनाया।

13. जर्मन पुरे यूरोप में ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हैं।

14. जर्मन भाषा, जर्मनी, स्वीटजरलैंड, ऑस्ट्रिया, लक्समबर्ग और Liechtenstein की आधिकारिक भाषा हैं।

15. Donaudampfschifffahrtselektrizitätenhauptbetriebswerkbauunterbeamtengesellschaft जर्मन भाषा का शब्द हैं, यह दुनिया की किसी भी भाषा का सबसे लम्बा शब्द हैं जिसमे 80 लेटर्स का इस्तेमाल किया गया हैं।

16. जर्मन भाषा की 35 बोलियाँ और उप-भाषाएं हैं।

17. जर्मनी में 65% हाईवे पर गाड़ी चलाने के लिए कोई स्पीड लिमिट निर्धारित नहीं की गयी हैं, यानी की आप कितनी भी तेज़ गति से कार, ट्रक किसी भी तरह का वाहन चला सकते हैं। लेकिन जर्मनी में रास्ते में इंधन ख़त्म हो जाने पर आपको जुर्माना हो सकता हैं। यानी की आपको अपने वाहन के पेट्रोल/डीजल के टैंक को हमेशा फुल करके रखना पड़ेगा।

18. दुनिया में सबसे ज्यादा कारों का निर्माण जर्मनी में ही किया जाता हैं। BMW, ऑडी, Mercedes, Volkswagen जैसे कार ब्रांड भी जर्मनी के ही   हैं।

19. बर्लिन के अलावा यह शहर भी जर्मनी की राजधानी रह चुके हैं :- Aachen, Regensburg, Frankfurt-am-Main, Nuremberg, Berlin, Weimar, Bonn (and East Berlin), सन 1990 से एक बार भी बर्लिन जर्मनी की राजधानी बन गया। बर्लिन 1990 से लेकर आजतक जर्मनी की राजधानी बना हुआ हैं।

20. जर्मनी के 16 राज्य हैं। इसके अलावा पूरी जर्मनी में 403 District यानि जिले हैं। Bavaria जर्मनी का सबसे बड़ा राज्य हैं। जर्मनी के हर राज्य का अपना एक अलग सविधान हैं।

Germany Map

Germany Map

21. जर्मनी यूरोप का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश हैं। यहाँ की जनसँख्या 80,636,124 हैं। वैसे यूरोप की सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले देश की बात करे तो रूस का नाम पहले नंबर पर आता हैं। लेकिन रूस यूरोप में आता हैं या फिर रूस एशिया में आता हैं, इस पर बहुत ही बड़ा मतभेद हैं। क्योंकि ज्यादातर एक्सपर्ट यह मानते हैं की रूस यूरोप महादीप में आता हैं, जबकि कुछ लोग यह मानते हैं की 77% हिस्सा एशिया महादीप में होने की वजह से रूस एशिया महादीप का हिस्सा हैं। लेकिन इन्टरनेट पर भी आपको सही उत्तर नहीं मिल पायेगा की आखिर रूस किस महादीप का देश हैं। अगर आप रूस को यूरोप का देश मानते हैं तो जनसँख्या के लिहाज़ से रूस का पहला स्थान हैं। रूस की जनसख्या 143,375,006 हैं, जिसकी वजह से जनसख्या के मामले में जर्मनी दुसरे स्थान में आता हैं।

22. जर्मनी का एक तिहाही हिस्सा अभी भी जंगलो और वुडलैंड से ढका हुआ हैं।

23. अगर जर्मनी के क्षेत्रफल की बात करे तो यह 137,847 square miles हैं। अगर यूरोप महादीप में क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़े देशो को देखा जाये तो जर्मनी सातवें स्थान पर आता हैं (अगर रूस को यूरोप का देश माना जाये तो), जबकि रूस को यूरोप का देश न माना जाये तो जर्मनी यूरोप के क्षेत्रफल की दृष्टि से छठां सबसे बड़ा देश हैं। अगर दुनिया के सभी देशो की क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाये तो जर्मनी का 63 वां स्थान हैं।

24. जर्मनी यूरोप की सबसे बड़ी इकॉनमी हैं। जर्मनी की जीडीपी 3.73 ट्रिलियन USD हैं जो इसे अमेरिका, चीन और जापान के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाती हैं। जीडीपी की लिस्ट में भारत का स्थान छठा हैं। लेकिन 2022 तक यह अनुमान हैं की भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में चौथे स्थान पर आ जाएगी।

25. बर्लिन पेरिस के मुकाबले 9 गुना ज्यादा बड़ा हैं।

26. जर्मनी में चिड़ियाघरों की संख्या तकरीबन 400 तक हैं। पूरी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश हो जहाँ पर इतने ज्यादा zoo यानि की चिड़ियाघर हो।

27. जर्मनी की ज्यादातर टैक्सी और कारें  Mercedes हैं। यानि की जर्मनी की सड़कों पर आपको मर्सीडीज कार ज्यादा देखने को मिलेंगी।

28. जर्मनी दुनिया की घनी आबादी वाले देशों में आता हैं।

29. पुरे यूरोप में बर्लिन का रेलवे स्टेशन सबसे लम्बा हैं।

30. बियर को Bavaria राज्य का औपचारिक फ़ूड घोषित किया गया हैं।

31. दुनिया में सबसे बड़ा बियर फेस्टिवल जर्मनी के Bavaria राज्य के Munich शहर में मनाया जाता हैं। इस बियर फेस्टिवल को Oktoberfest कहा जाता हैं। यह बियर फेस्टिवल हर साल सितम्बर महीने के तीसरे शनिवार से शुरू होता हैं और यह त्यौहार 17 से 18 दिन तक चलता हैं। इस त्यौहार में दुनिया भर के लगभग 60 से 70 लाख लोग भाग लेते हैं। यह बियर फेस्टिवल सन 1810  से  Munich शहर में मनाया जाने लगा। हालाकि दुनिया के अन्य देशो में भी कई  अन्य  बियर फेस्टिवल को मनाया जाता हैं। लेकिन जर्मनी का यह बियर फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे बेस्ट बियर फेस्टिवल माना जाता हैं। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी की इस बियर फेस्टिवल में बियर के  गिलास का साइज़  500 ml न होकर बल्कि पूरा 1 लीटर होता हैं।

Oktoberfest

Oktoberfest festival

32. Oktoberfest को 24 बार रद्द भी किया जा चूका हैं। हैजा फैलने की वजह से और युद्ध की वजह से बियर फेस्टिवल को नहीं मनाया गया। खासकरके विश्व युद्ध के दौरान और 1923-1924 में महंगाई बढ़ जाने पर इस बियर फेस्टिवल को नहीं मनाया गया।

33. इस बियर फेस्टिवल या फिर जर्मनी में बियर आर्डर करने का अलग तरीका हैं। अगर आपको एक बियर चाहिए तो आपको अपना अंगूठा दिखाना पड़ेगा, जिससे वेटर आपको 1 बियर लेकर आएगा, अगर आप 2 बियर चाहते हैं तो आपको अंगूठे के साथ ही तर्जनी ऊँगली को एक साथ दीखाना पड़ेगा मतलब अंगूठा+तर्जनी ऊँगली = 2 बियर। अगर आपको 3 बियर चाहिए तो आपको अंगूठा+तर्जनी+बीच वाली ऊँगली को एक साथ दिखाना हैं। 4 बियर चाहिए तो अंगूठे को छोड़ कर आप अपनी चारों उँगलियों को उठाइयें, अगर आपको 5 बियर चाहिए तो आप वेटर को पंजा दिखाए। कहने का मतलब यह हैं की 3 बियर के आर्डर तक आपको आपका अंगूठा दिखाना ही पड़ेगा। जैसे की अगर दुनिया के अलग देशो में किसी व्यक्ति को 2 बियर चाहिए होता हैं तो बीच वाली ऊँगली और तर्जनी ऊँगली को उठा देते हैं, लेकिन जर्मनी में ऐसा करना बहुत ही भद्दा माना जाता हैं। उनकी सभ्यता के अनुसार अंगूठा का इस्तेमाल करना जरूरी हैं।

34. दुनिया की सबसे तंग गली जर्मनी के Reutlingen शहर में हैं। इस तंग गली का नाम Spreuerhofstrasse हैं जो सिर्फ 31 सेंटीमीटर ही चौड़ी हैं यानि की इस गली की चौड़ाई सिर्फ 1 फूट ही हैं।

Spreuerhofstrasse

Spreuerhofstrasse दुनिया की सबसे तंग गली

35. बर्लिन में स्तिथ चांसलर ऑफिस को वाशिंग मशीन के नाम से भी जाना जाता हैं।

36. जर्मनी में फूटबाल क्लब भी सबसे ज्यादा हैं। यहाँ पर फूटबाल क्लब की संख्या 2600 तक हैं, शायद ही दुनिया में ऐसा कोई देश होगा, जिसके पास इतने ज्यादा फुटबॉल क्लब हो। इन फूटबाल क्लब के 60 लाख से भी ज्यादा मेम्बर हैं। जर्मनी का नेशनल गेम फुटबॉल हैं।

37. जर्मनी ने साल 1954, 1974, 1990 और 2014 का फीफा वर्ल्ड कप अपने नाम किया हैं। यानी की जर्मनी ने 4 बार फूटबाल का वर्ल्ड कप जीता हैं। इसके अलावा जर्मनी 4 बार फीफा वर्ल्ड कप में 2nd runner up भी रहा हैं। यानी की जर्मनी 1966, 1982, 1986 और 2002 में वर्ल्ड कप का फाइनल हार गया था। यानि की जर्मनी की फूटबाल टीम ने 8 बार फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल खेला हैं, जिसमे उसने  4 बार हार तो 4 बार जीत का स्वाद चखा।

Fifa World Cup 2014 Champion Germany

फीफा वर्ल्ड कप 2014 की जर्मनी की फुटबॉल टीम

38. जर्मनी में लगभग 150 खूबसूरत किले आपको देखने के लिए मिल जायेंगे।

39. दुनिया का सबसे ऊँचा गिरजाघर (चर्च) जर्मनी के Ulm शहर में हैं। इस गिरजाघर की उंचाई 528 फीट हैं यानि की यह गिरजाघर लगभग 161 मीटर ऊँचा हैं।



Related posts:
ऊँट के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए अफ्रीका महादीप से जुडी 10 दिलचस्प बातें.
पहले इन मशहूर ब्रांड्स का नाम कुछ और था, आइए जानते हैं.
Apple कम्पनी से जुड़े रोचक तथ्य, शायद ही आपको पता हो?
पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
कंगारू के बारे में मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
25 मजेदार रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो।
अमरुद के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य और फायदे जानिए।
जानिए अपने बारे में मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *