जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।

By | October 12, 2016

जानवरों से जुड़ी 10 रोचक बातें और जानकारियां, Interesting Facts about Animals in Hindi.

दुनिया में विभिन्न प्रकार के जानवर और प्राणी पाए जाते हैं। आज हम जानवरों से जुड़ी 10 रोचक और मजेदार जानकारी और बातें बताने जा रहे हैं। Interesting Facts about Animals in Hindi. तो चलिए जानते हैं जानवरों से जुड़े रोचक तथ्य।

जानवरों से जुड़े रोचक तथ्य और मजेदार बातें एवं जानकारियां :-

1) कॉकरोच एक ऐसा जीव हैं जिसके सिर के ऊपर आँखें होती हैं। क्या आपको पता हैं की अगर कॉकरोच का सिर काट दिया जाये तो भी यह कई दिनों तक जिन्दा रह सकता हैं। दरअसल सिर काटने की वजह से इसकी मौत नहीं होती हैं, बल्कि भूख की वजह से इसकी मौत हो जाती हैं, क्योंकि सिर के कटने के बाद यह कई दिनों तक कुछ खा पी नहीं सकता हैं और अंत में भूख की वजह से मर जाता हैं।

2) स्नेल यानि की घोंघे में ऐसी विशेषता पाई जाती हैं की जो आपको हैरान कर दे। स्नेल अगर अपनी आँखे खो भी दे तो भी कुछ दिन के बाद इसकी नयी आँखें फिर से निकल आती हैं। हैं न यह कमाल की मजेदार जानकारी।

3) मगरमच्छ का पाचन तंत्र इतना ज्यादा मजबूत हैं की वह लोहे की कील को भी पचा सकता हैं। लेकिन मगरमच्छ अपनी जीभ मूंह से बाहर नहीं निकाल सकता हैं।

Loading...

4) बिल्ली के कानो में 32 मांसपेशियां होती हैं, जिसकी वजह से यह दूर तक सुन सकती हैं। शायद की बिल्ली से अच्छा और कोई जानवर होगा जिसे दूर की आवाज़ भी सही तरह से सुनाई दे।

यह भी पढ़े :- बिल्लियों के बारे में 15 रोचक बातें और तथ्य। 

5) चमगादड़ के खाने की क्षमता सबसे ज्यादा होती हैं। चमगादड़ एक समय में 1000 से ज्यादा कीड़ो को खा सकता हैं।

6) घोड़ो को सबसे तेज़ रफ़्तार वाला जानवर माना जाता हैं, लेकिन ठहरिये जनाब शुतुरमुर्ग भी भागने के मामले में किसी घोड़े से कम नहीं हैं। इसके अलावा यह घोड़े से भी तेज़ दौड़ने में सक्षम हैं और तो और यह शेर के जैसा दहाड़ता भी हैं। लेकिन शुतरमुर्ग ऐसा पंछी हैं जो कभी उड़ नहीं सकता हैं। शुतुरमुर्ग की आँखें उसके दिमाग से ज्यादा बड़ी होती हैं। शुतुरमुर्ग जब भागता हैं तो इसके पैरो के नीचे आ जाने पर इंसान की मौत भी सकती हैं, इतना ज्यादा शक्तिशाली होता हैं शुतुरमुर्ग।

7) ऊंट की सिर्फ 3 पलकें ही होती हैं जिससे वह रेगिस्तान की उड़ती हुयी रेत से अपनी आँखों को बचाता हैं। इसके अलावा ऊंट अपने शरीर में ज्यादा दिनों तक पानी को स्टोर करके रख सकता हैं। ऊंट अपनी कूबड़ में पानी को स्टोर करके रखता हैं। ऊंटनी का दूध कई बीमारियों को दूर करने वाला माना जाता हैं।

यह भी पढ़े :- ऊँट के बारे में रोचक जानकारी।

8) कंगारू का उछलना बंद करने के लिए आप उसकी पूँछ को ज़मीन से ऊपर उठा दे। इससे कंगारू उछल नहीं पायेगा क्योंकि कंगारू अपना बैलेंस बनाने के लिए अपनी पूँछ का इस्तेमाल करता हैं और पूँछ को ऊपर उठा देने पर वह उछल नहीं पाता हैं। कंगारू के पेट पर एक झिल्ली पाई जाती हैं जिससे खतरा दिखाई देने पर मादा कंगारू अपने बच्चे को अपने पेट में छुपा लेती हैं। कंगारू ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु हैं और यह ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं।

9) बत्तख को ठण्डे पानी में तैरने के बाद भी उन्हें ठण्ड महसूस नहीं होती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि उनके पैरो में रक्त और तंत्र वाहिकाएं होती हैं जिस कारण उन्हें सेंसेशन फील होता हैं। बत्तख के अंडे मुर्गी के अंडो से भी ज्यादा गर्म माने जाते हैं।

10) रात को चमकने वाले जुगनू की लाइफ सिर्फ 24 घंटो की ही होती हैं। इससे ज्यादा वे जिन्दा नहीं रह पाते हैं।



Related posts:
मेंढक के बारे में रोचक जानकारी.
ऊँट के बारे में रोचक जानकारी.
हाथी के बारे में 10 रोचक बातें.
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.
जिराफ़ से जुड़े रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर जानिए।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
नीली व्हेल मछली (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।
25 मजेदार रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो।
रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।
आइये जानते हैं दुनिया के अलग-अलग देश के झंडे क्या सन्देश देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *