जानिए एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में…

Energy drinks peene ke side-effects in Hindi.

आइये जानते हैं एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को क्या नुकसान होते हैं? Side-effects of Energy Drinks in Hindi.

आज कल यंग जेनरेशन को एनर्जी ड्रिंक पीना बहुत ही पसंद आता हैं, उनका मानना हैं की इसे पीने से बॉडी को इन्स्टेंट एनर्जी मिलती हैं और वह पढ़ाई या पार्टी बिना थके कर लेते हैं।

हो सकता हैं की यह बात सच हो, लेकिन एनर्जी ड्रिंक के कई साइड-इफेक्ट्स भी होते हैं। इससे आपकी सेहत को काफ़ी नुकसान पहुच सकता हैं। एनर्जी ड्रिंक पीने के नुकसान और साइड-इफ़ेक्ट के बारे में ज़रूर जाने।

एनर्जी ड्रिंक पीने के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट :-

1) अंगो पर तनाव :- एनर्जी ड्रिंक के सेवन से शरीर के सभी अंगो पर तनाव पड़ता हैं, क्योंकि वह थक जाते हैं और उन्हे आराम नही मिल पाता हैं। अगर आप हेल्दी और खुशहाल रहना चाहते हैं तो एनर्जी ड्रिंक का सेवन ज़्यादा ना करे।

2) कैफीन पर आधारित :- यह बात सबके सामने हैं की कैफीन की मात्रा एनर्जी ड्रिंक में मिली हुई होती हैं। एनर्जी ड्रिंक को पीने से हमे यह नही पता चलता हैं की हमारे शरीर में कैफीन की कितनी मात्रा पहुचती हैं। एक बार अगर शरीर को कैफीन की लत लग गयी तो और भी ढेर सारी प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती हैं। इसलिए इसे ना पीना ही बेहतर होगा।

3) नींद ना आना :- एनर्जी ड्रिंक को पीने से ज़्यादा एनर्जी आने के कारण रात को नींद नही आती हैं। शरीर और दिमाग़ दोनों थक जाते हैं, लेकिन नींद नही आती हैं, जिसके चलते उलझन पैदा होती हैं। जो लोग रोजाना एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, उन्हे इस समस्या का सामना अक्सर करना पड़ता हैं। आपको तो पता ही हैं की अच्छी सेहत के लिए सही नींद लेना कितना ज़रूरी होता हैं। नींद ना सिर्फ़ आपके शारीरिक थकावट को दूर करती हैं, बल्कि आपके दिमागी कमज़ोरी को भी दूर करती हैं।

4) मूड पर असर :– रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी हैं की एनर्जी ड्रिंक पीने से व्यक्ति के मूड पर असर पड़ता हैं और उसका मूड स्विंग होता रहता हैं। इसके सेवन से शरीर में फील गुड कराने वाले सेरोटोनिन घट जाता हैं, जिससे आदमी डिप्रेशन का शिकार हो जाता हैं या फिर उसका मूड उखड़ा-उखड़ा सा रहता हैं।

5) शुगर बढ़ना :- एनर्जी ड्रिंक में भरपूर मात्रा में शुगर मिली हुई होती हैं। एक ड्रिंक में लगभग 13 चम्मच चीनी होती हैं जो शरीर के शुगर लेवल को बढ़ा देती हैं, जिससे कई तरह की गंभीर समस्याएँ होने का ख़तरा रहता हैं। इसके सेवन से डीहाइड्रेशन, इम्यून सिस्टम कमजोर होना, खराब दाँत, हड्डियो आदि पर असर पड़ता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पुदीने के 30 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
आंवले के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे जानिए।
विटामिन ए सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं
टोफू (सोया पनीर) खाने के फायदे.
अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे.
कैल्शियम की कमी को दूर करने के तरीके.
हरसिंगार के फूल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे जरूर पढ़े यह ज्ञानवर्धक लेख।
सर्दियों के मौसम में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह 5 चीज़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *