जानिए एप्पल के iPhone 7 में कौन सी कंपनियों के पार्ट्स डाले गये हैं।

Janiye Apple ke iPhone 7 ke baare mein secret baatein.

Apple के iPhone 7 के बारे में ऐसी रोचक बातें और जानकारी, जिसे Apple ने नहीं बताया हैं, जानिए कौन कौन से कंपनियों के पार्ट्स iPhone 7 में Use हुए हैं।

कभी आपके मन में ख्याल आया कि ऐपल के नए आईफोन्स के अंदर क्या है? चिपवर्क्स, टेयरडाउन और आईफिक्सट वेबसाइट्स ने नए आईफोन्स को खोला और यह जानने की कोशिश की कि इनके अंदर क्या है। इस टेयरडाउन से यह पता चला है कि ऐपल ने अपने लेटेस्ट आईफोन्स में किन-किन कंपनियों के कौन से पुर्जे इस्तेमाल किए हैं।

1. इंटेल इनसाइड

ऐपल के लेटेस्ट आईफोन्स में इंटेल इनसाइड है। टेकइनसाइट्स की कंपनियों चिपवर्क्स और टेयरडाउन.कॉम के मुताबिक आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में इंटेल के LTE मॉडम लगे हैं। इंटेल के चार कॉम्पोनेंट्स में एक बेसबैंड LTE मॉडम, दो ट्रांसीवर्स और एक पावर मैनेजमेंट चिप हैं।

2. क्वॉलकॉम मॉडम

इंटेल के मॉडम CDMA टेक्नॉलजी सपॉर्ट नहीं करते, इसलिए आईफोन 7 के कुछ वर्जन्स में क्वॉलकॉम के मॉडम इस्तेमाल किए गए हैं। फोर्ब्स के मुताबिक क्वॉलकॉम वाले फोन अमेरिका, चीन, हॉन्ग कॉन्ग, पुएर्तो रीको और युनाइटेड स्टेट्स वर्जिन आइलैंड्स में बेचे जाएंगे। इंटेल वाले डिवाइस अमेरिका में (AT & T और T Mobile यूजर्स के लिए) और दुनिया के अन्य देशों में बेचे जाएंगे।

3. TSMC processor

आईफोन 7 का A10 फ्यूजन प्रोसेसर TSMC से लिया गया है। चिपवर्क्स के मुताबिक A10 के लिए ऐपल का पार्ट नंबर AP APL1W24, 339S00255 है, जो A9 प्रोसेसर में APL1022, 339S0012 था।

4. माइक्रोफोन

आईफोन 7 में तीन माइक्रोफोन हैं। एक बॉटम पर है और दो टॉप पर। बॉटम वाले माइक्रोफोन को Goertek और Knowles से लिया गया है। iFixit के टेयरडाउन के मुताबिक STMicroelectronics के माइक भी इस्तेमाल किए गए हैं।

5. फ्लैश मेमरी

टेयरडाउन से पता चला है कि फ्लैश मेमरी पर SKHynix और Toshiba की मार्किंग है।

6. कैमरा: सोनी

आईफोन 7 के iSight कैमरे मे बड़ा F/1.8 अपर्चर है। iSight कैमरा चिप सोनी से ली गई है और Exmor RS टेक्नॉलजी प्लैटफॉर्म को इस्तेमाल करते हुए तैयार की गई है।

7. टच स्क्रीन कंट्रोलर

चिपवर्क्स के मुताबिक आईफोन 7 का टच कंट्रोलर यूनिवर्सल साइंटिफिक इंडस्ट्रीज (USI) ने बनाया है। इसमें O1 1R मार्किंग है। यह आईफोन 6s में लगी प्रेशर सेंसिटिव 3D टच लेयर जैसा ही है। चिपवर्क्स का कहना है कि IC पर कोई मार्किंग नहीं मिली।

8. वाई-फाई: Murata

वाई-फाई/ब्लूटूथ सॉकेट में Murata के मॉड्यूल लगे हैं। चिपवर्क के मुताबिक मॉड्यूल का पार्ट नंबर 339S00199 है।

9. जीपीएस: ब्रॉडकॉम

चिपवर्क्स के मुताबिक आईफोन 7 में ब्रॉडकॉम का जीपीएस लगा हुआ है। सैमसंग डिवाइसेज में देखे गए BCM4773 और BCM4774 की तरह इसमें सेंसर हब फंक्शनैलिटी भी हो सकती है।

10. बैटरी

iFixit के टेयरडाउन के मुताबिक बैटरी 2.82 V और 2900 mAh की है। कुलमिलाकर यह 11.1 Wh की है, जो आईफोन 6s प्लस (10.45 Wh) से थोड़ी बेहतर, मगर आईफोन 6 प्लस की बैटरी के बराबर है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *