जानिए क्या होगा अगर आप खराब यानि की एक्सपायर हो चुकी चीजों को खाते हैं?

जानिए क्या होगा अगर आप खराब यानि की एक्सपायर हो चुकी चीजों को खाते हैं?

वैसे तो ज्यादातर लोग किसी खाने वाली चीज़ को खराब होने पर या एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद फ़ेंक देते हैं। यह काफी अच्छी बात हैं, लेकिन अगर आपको यह जानना चाहिए की आखिर क्या होगा जब आप ख़राब हो चुकी चीजों को खाते हैं। आइये जानते हैं खाने वाली ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खराब होने के बाद भूल कर भी नहीं खाना चाहिए।

खराब होने के बाद इन चीजों को भूलकर भी न खाए :-

■ पालक

पालक का साग बहुत जल्दी ख़राब हो जाता हैं। ऐसे में पालक की खराब पत्तियों की भाजी नहीं बनाई चाहिए। जब पालक की पत्तियां खराब हो कर कुम्लाह जाये तो इन पत्तियों को आप कूड़े में फ़ेंक दे। क्योंकि इनकी सब्जी बना कर खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। अगर आप पालक को ज्यादा समय तक खराब होने से बचाए रखना चाहते हैं तो इन्हें अच्छी तरह से सुखा ले और उपयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह से धो ले।

■ सड़ा हुआ अंडा

कभी भी सड़ा हुआ अंडा नहीं खाना चाहिए। अंडा ताज़ा हैं, इस बात का पता लगाने के लिए इसे पानी से भरे हुए कटोरे में डाले। अगर अंडा पानी में तैरता हुआ दिखाई दे तो इसका मतलब यह हैं की इसकी एक्सपायरी डेट ख़त्म होने को हैं, इस तरह के अंडे को नहीं खाना चाहिए। और अगर अंडा पानी में डूब जाये तो यह अंडे के फ्रेश होने की निशानी होती हैं, इसे आप बिना किसी हिचक के खा सकते हैं।

■ स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को कभी भी 3 दिन से ज्यादा फ्रीज़ में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इसे बाद यह ज्यादा मुलायम और झुर्रीदार बन जाती हैं। जिससे इसमें बैक्टीरिया पैदा होने लगता हैं। अगर आप स्ट्रॉबेरी को गर्म जगह पर रखते हैं तो यह और भी जल्दी ख़राब हो जाती हैं।

■ मुर्गे का मीट

मुर्गे को अच्छी तरह से पका कर ही खाना चाहिए। इसके अलावा चिकेन हमेशा ताज़ा होना चाहिए। अगर आप एक्सपायर हो चुके यानि की खराब हो चुके चिकेन को खाते हैं तो आपको गैस्ट्रोएंटराइटिस, मैनिंजाइटिस और यूरिनरी इंफेक्शन हो सकता हैं। क्योंकि खराब हो चुके चिकेन में ईकोली बैक्टीरिया पाया जाता हैं, जो आपको बीमार बना देगा। इसलिए कभी भी पैकेज्ड चिकन को नहीं खाना चाहिए, इसे अलावा फ्रिज में स्टोर किये गये मुर्गे को मीट को भी न खरीदे। बल्कि मुर्गे का ताज़ा-ताज़ा मीट ही खरीदे।

■ चीज़ (पाश्चात्य पनीर)

फफूंद लगी चीज़ में लिस्टिरिया मोनोसाइटोजंस बैक्टीरिया पाया जाता हैं। जिसकी वजह से अगर आप ख़राब चीज़ खाते हैं तो आपको लिस्टेरिओसिस की बीमारी हो सकती हैं।

■ मलाई

अगर आप घर बार मलाई निकाल रहे हैं तो इसे जल्द से जल्द इस्तेमाल करले। क्योंकि इसका रंग और स्वाद बहुत ही जल्दी खराब हो जाता हैं। ऐसे में इसे तुरंत उपयोग कर लेना चाहिए।

■ अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज भी बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं। यह और भी जल्दी खराब होने लगते हैं जब आप इन्हें सील पैक कर देते हैं। इन्हें ब्राउन पेपर बैग में स्टोर करके फ्रिज में रखना चाहिए और इन्हें खाने से पहले कम से कम दो दिन का इंतज़ार करे।

■ दूध

दूध को पाश्च्रिकृत करने के बाद इसमें से ज्यादातर बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता हैं की यह ख़राब नहीं होता हैं। जैसे की किसी दुकानदार ने इसे अच्छी तरह से स्टोर नहीं किया तो इसमें बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। यह खट्टा हो जाता हैं और इसे पीने से आपको फ़ूड पोइजनिंग भी हो सकती हैं। इससे आपको पेट दर्द, दस्त, उल्टी और बुखार भी हो सकता हैं। इसलिए पैकेट वाले दूध की एक्सपायरी डेट जरूर देख ले। अगर आप एक्सपायरी डेट निकल जाने के बावजूद पैकेट वाला दूध पीने जा रहे हैं तो इसका रंग और स्वाद जरूर चेक करले।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

मोमोज के बारे में यह रोचक बातें जानते हैं आप ?
शतावरी के फायदे.
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के टिप्स.
मीठा खाने के शौकीन हैं तो शक्‍कर की जगह अब ये खाएं
डेंगू बुखार होने पर क्या खाना चाहिए?
प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और वसा की कितनी मात्रा लेनी चाहिए?
इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।
दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।
भारतीय लोगो की भोजन करने की यह आदतें सेहत के लिए अच्छी होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *