जानिए गुलाब जल के 5 ऐसे फेसपैक जो चेहरे से ख़त्म करते हैं मुहांसे।

 जानिए गुलाबजल के 5 ऐसे फेसपैक जो चेहरे से ख़त्म करते हैं मुहांसे और देते हैं कई सौन्दर्य लाभ।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्किन का भी ख्याल नहीं रख पाते हैं। आज के इस पोल्यूशन भरे वातावरण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल में चेहरे पर पिंपल्स होना एक आम सी बात हैं। चेहरे पर मुहांसे होने का कारण रोग छिद्रों (Pores) का बंद हो जाना, ऑयली स्किन, शराब का सेवन, बहुत ज्यादा टेंशन लेना और हॉर्मोन असंतुलन आदि हो सकते हैं।

जब हमारे चेहरे पर pimples हो जाते हैं तो हम कितने तरह के तरीके अजमाते हैं, जिससे यह समस्या ख़त्म होने की बजाये और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। लेकिन आप नेचुरल तरीके से भी मुहांसे से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर बात नेचुरल उपाय की जाये तो मुहांसे दूर करने में गुलाबजल आपके बहुत ही काम आ सकता हैं। गुलाबजल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके चेहरे की सफाई करता हैं, साथ ही आपको लम्बे समय तक यंग दिखाई देने में भी मदद करता हैं। आप चाहे तो गुलाब जल को कॉटन बॉल में लगाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। लेकिन आज हम आपको गुलाबजल के इस्तेमाल से 5 ऐसे फेसपैक के बारे में बताएँगे, जिनका इस्तेमाल करके आप न सिर्फ अपने चेहरे से मुहांसे ख़त्म कर सकते हैं, बल्कि इससे आपके चेहरे में निखार भी आएगा और इससे आपको और भी कई सौन्दर्य लाभ होते हैं। Benefits of Rose water Face pack For Pimples in Hindi.

गुलाब जल के 5 स्पेशल फेसपैक :-

गुलाब जल और चन्दन का पाउडर

चन्दन के पाउडर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता हैं। चन्दन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाये और पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये। फिर इसे कुछ समय के लिए सूखने दे। जब यह सूख जाये तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। हफ्ते में कम से कम 2 दिन इसका इस्तेमाल करने से मुहांसे जल्द ही दूर हो जाते हैं। इससे आपकी स्किन भी मुलायम और गोरी बनती हैं।

गुलाब जल और अदरक

अदरक का इस्तेमाल आप ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी कर सकते हैं। अदरक के रस में गुलाबजल मिला कर लगाने से भी पिंपल्स से छुटकारा मिलता हैं।

गुलाब जल और निम्बू का रस

निम्बू में स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद गुण पाए जाते हैं। निम्बू के रस और गुलाबजल को 1:2 अनुपात में मिलकर चेहरे पर लगाये, कहने का मतलब यह हैं की निम्बू के रस के 2 गुणा ज्यादा गुलाब जल मिक्स करे। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे, उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो ले। इससे आपको पिम्पल से छुटकारा मिलेगा और यह पिम्पल को ख़त्म करने का आसान तरीका हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग प्राचीन काल से ही सौन्दर्य को निखारने के लिए किया जाता रहा हैं। इसके इस्तमाल से आपकी स्किन में निखार आता ही हैं साथ ही इससे त्वचा में कसाव भी आता हैं। यह मुहाँसे को दूर करने में भी मदद करता हैं। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाये और इसे अपने चेहरे पर लगाये। जब पेस्ट सूख जाये तो इसे साफ़ पानी से धोये। इससे एक तो एक्ने की समस्या दूर होगी, दूसरा चेहरा भी चमकदार बनेगा।

गुलाबजल और संतरे के छिलके

संतरे का छिलका किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से कम नहीं हैं। इसके सूखे छिलके को पीसकर पाउडर बना ले और इसे गुलाब जल के साथ मिक्स करे। जब यह पेस्ट बन जाये तो इसे चेहरे पर लगाये। जब पेस्ट सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो ले। इस उपाय को करने से पिम्पल की समस्या में बहुत जल्दी फायदा होता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके.
माईग्रेन के सिर दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय
हिचकी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय, इसके बारे में कुछ रोचक जानकारी।
पैरों का दर्द दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।
इन कारणों से होते हैं मुहांसे, इनसे बच कर रहे।
बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
जामुन के बीज का पाउडर कैसे बनाए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *