जानिए गूगल के रोचक फैक्ट्स

जानिए गूगल के बारे में रोचक बातें

किसी के बारे में पता ना हो तो मुंह से एक ही बात निकलती है…गूगल कर लो ना…! इस लाइन से पता चल जाता है कि आज की जेनरेशन के लिए गूगल क्या महत्व रखता है।

गूगल के बारे में हर किसी को पता है, जब दिमाग में कई तरह के सवाल इकट्ठे हो जाते हैं और समझ नहीं आता तो एक ही जवाब मिलता है गूगल। इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा चुका ये सर्च इंजन दुनिया की पूरी जानकारी रखता है। लेकिन गूगल की खबर कौन रखता है ये तो गूगल पर नहीं पता चल पाएगा।

ऐसा बहुत कुछ है इन 9 खास बातों में, जो आपको Google के बारे में यहां पता चलेंगी:

गूगल इमेज के लिए आपको इनको शुक्रिया कहना पड़ेगा

गूगल के बाकी फीचर्स की तरह गूगल इमेज ऐसे ही अस्तित्व में नहीं आया। इसके पीछे बहुत रोचक कहानी है। हॉलीवुड सिंगर और एक्ट्रेस जेनिफर लोपेज ने साल 2000 के ग्रैमी अवॉर्ड समारोह के लिए एक ग्रीन कलर की ड्रेस पहनी थी। इस ड्रेस में जेनिफर की फोटो को लोगों ने इंटरनेट पर इतना सर्च किया कि इससे गूगल को आईडिया आया इमेज सर्च बनाने का। सेलेब्स के लिए इस पागलपन ने Google Images को जन्म दिया।

गूगल का पुराना नाम ये था

सोचिये, अपने सवालों के जवाब अगर आपको गूगल की जगह Backrub पर मिलते तो? या लोग ये कहते, Backrub कर लो। गूगल में जो फील है, वो किसी और नाम में कहां? दरअसल शुरुआत में गूगल का नाम Backrub रखा गया था, जिसे बाद में बदल कर गूगल किया गया।

Googlesucks.com, Googleporn.com भी हैं Google का हिस्सा

एक बड़े सर्च इंजन होने की वजह से गूगल के जैसी कई फर्ज़ी साइट्स भी हैं। इनसे बचने के लिए गूगल ने इन सब को खरीद लिया, ताकि उसके नाम का कोई ग़लत फायदा न उठा सके।

ये साइट्स हैं : Googlesex.com, Googlepoo.com, Googleporn.com, Googlereligion.com, Googlesucks.com.

बस 1 मिलियन डॉलर में बिकने वाला था Google

90 के दशक में एक समय ऐसा भी आया था कि  Yahoo, Google को खरीदने वाला था, लेकिन उसने ये ऑफर ठुकरा दिया। इस वक़्त कोई चाहे भी तो गूगल को नहीं खरीद सकता है, क्योंकि इस वक्त गूगल की कीमत है 500 मिलियन डॉलर।

बकरियां हैं Google की लॉन मशीन

आप को ये जानकर हैरानी हो सकती है कि गूगल के लॉन की घास मशीन से नहीं काटी जाती। गूगल उन कुछ कम्पनीज़ में से एक है, जो पर्यावरण के लिए बाकी MNCs के मुक़ाबले ज़्यादा सजग है। गूगल के दफ़्तर की घास लॉन की मशीन नहीं, खुद बकरियां चरती हैं। जैसे ही ये घास दोबारा कटाई के लिए बढ़ती हैं, ये बकरियां वापस आ जाती हैं, इन्हें चरने।

एक बार Steve Jobs ने ठीक करवाया था Google का Logo

Apple और Google उन पड़ोसियों की तरह हैं, जो सामने तो एक-दूसरे से बड़े प्यार से बात करती हैं लेकिन पीठ-पीछे जम कर बुराई। लेकिन Apple के फाउंडर Steve Jobs वो नहीं करते थे, जो सब करते हैं। एक दिन Google के ऑफिस में कॉल आता है कि Steve Jobs लाइन पर हैं और उन्हें Google में जो दूसरा O है, वो अच्छा नहीं लग रहा। ये उनके iPhone में दिखने में सही नहीं लग रहा और उन्होंने उसे एक इंजीनियर से ठीक करवा दिया। ऐसा कम ही होता है कि कोई इतना बड़ा प्रतिद्वंदी आपके लिए ऐसा करे!

Keywords :- Interesting facts about Google in Hindi. Google se judi rochak baatein. गूगल के बारे में जानिए  रोचक जानकारी.  Kya aap jante hain google ke baare mein yeh interesting facts.


Loading...


Related posts:
ऊँट के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए अफ्रीका महादीप से जुडी 10 दिलचस्प बातें.
पहले इन मशहूर ब्रांड्स का नाम कुछ और था, आइए जानते हैं.
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
बिकिनी के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
Apple कम्पनी से जुड़े रोचक तथ्य, शायद ही आपको पता हो?
तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.
रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।
Emoji के बारे में 20 मजेदार रोचक तथ्य और जानकारी।
रियल लाइफ के ऐसे लोग जिनके पास सचमुच में सुपर नेचुरल शक्तियाँ हैं।
जापान के बारे में 57 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।
मनोविज्ञान से जुड़े हुए रोचक तथ्य और जानकारी (पार्ट-2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *