जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलता हैं।

जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलता हैं।

आज के दौर में ज्यादातर लोग सुबह चाय पीकर अपने दिन की शुरुवात करते हैं। चाय पीने वाले लोगो को चाय पीने का सही वक़्त के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि सही समय पर चाय पीने से सेहत को फायदे होते हैं तो वहीँ गलत समय पर चाय पीने से सेहत को नुकसान ही होते हैं। चाय कई किस्म की होती हैं और अलग-अलग चाय को पीने का अलग-अलग समय होता हैं। आइये जानते हैं कुछ खास किस्म के चाय के बारे में जिन्हें सही समय पर पीना चाहिए। अलग-अलग चाय पीने के अलग-अलग सही वक़्त क्या हैं?

इन चाय को सही समय पर पीने से आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं और आपकी सेहत में सुधार भी होता हैं। Right Time for Tea Drinking in Hindi. चाय पीने का सही समय कौन सा हैं?

चाय पीने का सही वक़्त यह हैं :-

ब्लैक टी

ब्लैक टी पीने से स्ट्रेस लेवल कम होता हैं और ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता हैं। ब्लैक टी को सुबह उठते ही पीना अच्छा रहेगा, इससे आपके शरीर में पुरे दिन एनर्जी बनी रहती हैं। ब्लैक टी में कैफीन भी कम मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती हैं।

मसाला टी

मसाला टी हर घर की स्पेशल चाय होती हैं। मसाला टी बनाने के लिए रेग्युलर चाय में लौंग, अदरक, इलायची, पुदीना आदि डाल दिया जाता हैं। बारिश के दिनों में यह चाय स्वास्थ्य के लिए सबसे बढ़िया मानी जाती हैं। जब भी मौसम में परिवर्तन हो तो मसाला चाय जरूर पीजिये। ऐसा करने से बदलते मौसम का असर आपके सेहत पर नहीं पड़ता हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। यह आँखों की रोशिनी को भी अच्छा बनाती हैं। मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी ग्रीन टी फायदेमंद होती हैं। कार्डियोवैस्कुलर की समस्याओं से निजात दिलाने में ग्रीन टी कारगर हैं। इस चाय को पीने का सबसे अच्छा समय Mid Morning हैं। या फिर आप इसे लंच से पहले भी पी सकते हैं।

हर्बल टी

यह चाय अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। इसमें कैफीन बिल्कुल भी नहीं होता हैं। यह चाय पीने में भी टेस्टी होती हैं। इसमें हर्ब, मसाले और एंटीऑक्सीडेंट काफी अच्छी मात्रा में होते हैं। इसे आप शाम के वक़्त या डिनर के समय पी सकते हैं।

जिंजर टी

अदरक वाली चाय पीने से हाजमा दुरुस्त रहता हैं। जिन लोगो का पाचन तंत्र कमजोर हैं उन्हें जिंजर टी (अदरक वाली चाय) जरूर पीनी चाहिए। लंच और डिनर के बाद अदरक वाली चाय को पीना अच्छा माना जाता हैं। पेट की गड़बड़ी को दूर करने में भी जिंजर टी फायदेमंद होती हैं। इसे बनाते समय पानी में अदरक के साथ शहद और लेमन जूस भी आप डाल सकते हैं। सर्दियों के दिनों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए इस चाय को जरूर पीना चाहिए।


Loading...


Related posts:
डायबिटीज होने पर केला खाना चाहिए या नहीं ?
खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए यह 8 चीज़े.
आलस्य दूर करने के सरल उपाय और तरीके.
दांत सफ़ेद करने से पहले जान लेनी चाहिए यह बातें
कच्चा केला खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े.
शहतूत खाने के 9 बेमिसाल फायदे.
सेंधा नमक खाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे?
विटामिन B12 के बारे में पूरी जानकारी जरूर पढ़े।
उड़द की दाल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
किन दवाइयों के साथ कौन से आहार नहीं खाने चाहिए?
धुम्रपान (Smoking) करने के 17 नुकसान जानने के बाद आप सिगरेट पीना छोड़ देंगे।
सूखा नारियल (गरी) खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *