जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.

By | August 6, 2016

फेसबुक से जुडी रोचक बातें. Interesting Facts about Facebook in Hindi.

पिछले एक दशक में फ़ेसबुक इंटरनेट की दुनिया में एक बड़ा नाम बनकर उभरा हैं. इसके पीछे मार्क जुकरबर्ग का बहुत बड़ा हाथ हैं. फ़ेसबुक के को-फाउंडर मार्क ने 14 मई को अपना 32वां जन्मदिन मनाया. इस साल 4 फरवरी को भी फ़ेसबुक ने अपने 12 साल पूरे कर लिए. आज हम आपको बता रहे हैं फ़ेसबुक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting facts about Facebook in Hindi.)

जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.

क्यों हैं फ़ेसबुक का रंग नीला

फ़ेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा-सा कारण हैं. इसके पीछे मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना हैं. ‘Newyorker’ को दिए गये अपने एक इंटरव्यू में मार्क ने कहा था की उन्हे लाल और हरा रंग दिखाई नही देता हैं. इसलिए नीला रंग उनके लिए सबसे आसान रंग हैं.

फ़ेसबुक शुरू से ही एक रंग में रंगा हुआ हैं. मार्क इसे हमेशा से जितना हो सके , उतना सादा बनाना चाहते थे. यही वजह हैं की उन्होने फ़ेसबुक को नीले रंग में रंग दिया.


Iceland का संविधान लिखा गया था फ़ेसबुक से

1944 में डेनमार्क से अलग होने के बाद Iceland ने अपना संविधान कभी नही बनाया. यहा हमेशा से डेनमार्क का संविधान ही माना जाता था. Iceland ने 2011 में अपना संविधान लिखने का फ़ैसला लिया. इसके बाद 25 लोगो की एक काउन्सिल बनाई गयी, जिसने फ़ेसबुक का सहारा लेकर लोगो से सुझाव माँगे. इस काउन्सिल ने संविधान का ड्राफ्ट फ़ेसबुक पर पोस्ट किया. इस ड्राफ्ट पर लोगो ने अपने कॉमेंट्स दिए. लोगो के कॉमेंट्स और सलाह के आधार पर Iceland का संविधान बना, जिसे बाद में फ़ेसबुक पर भी पोस्ट किया गया.

Loading...

तलाक़ का सबसे आसान कारण

2011 में डाइवोर्स ऑनलाइन आँकड़ो के मुताबिक , अमेरिका में फाइल किए गये सभी डाइवोर्स में से 1/3 में तलाक़ लेने का कारण कन्हि ना कन्हि फ़ेसबुक था. डाइवोर्स ऑनलाइन के मुताबिक, इस बात का दावा करने के लिए लोगो द्वारा अपने पार्ट्नर्स के चैट, मेसेज, भद्दे कॉमेंट्स और फ़ेसबुक फ्रेंड लिस्ट्स सबूत के रूप में पेश किए गये. सोशल मीडीया के आने से रिश्तो में बदलाव देखने को मिला.


83% कॉल गर्ल्स के हैं फ़ेसबुक पेज

फ़ेसबुक पर 83% प्रॉस्टिट्यूट (वेश्याओं) के फैन पेज बने हुए हैं. यह बात कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक रिसर्चर सुधीर वेंकटेसन ने सामने रखी हैं. सुधीर के मुताबिक , पहले इन रंडियो ने खुद को Craigslist Website पर अडल्ट सर्विस केटेगरी में रखा था. इसके बाद ट्रेंड बदलते ही सभी फ़ेसबुक पर चली गई.


फ़ेसबुक पर मार्क जुकरबर्ग का शॉर्टकट

फ़ेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज पर पहुचने के लिए एक खास शॉर्टकट भी हैं. अगर आप फ़ेसबुक एक URL के आगे 4 लिख देंगे तो आपक ब्राउज़र डाइरेक्ट मार्क जुकरबर्ग के पेज पर ले जाएगा. मार्क ने 1 नंबर ID की जगह 4 नंबर की ID चुनी हैं. मार्क के पेज के लिए www.facebook.com/4 URL लिखना होगा. ऐसे की आप 5 और 6 नंबर Url के साथ लगाने से आप Chris Hughes और Dustin Moscovits के पेज तक पहुच जाएँगे. यह दोनो फ़ेसबुक के को-फाउंडेशन और मार्क जुकरबर्ग के रूम मेट्स थे.


फ़ेसबुक द्वारा हैकर को इनाम

फ़ेसबुक द्वारा हैकर को इनाम दिया जाता हैं. 500 $ की राशि ऊस व्यक्ति को दी जाती हैं जो फ़ेसबुक को हैक कर सके. अगर आप फ़ेसबुक की किसी ग़लती को पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे. हालांकि इस नियम के साथ फ़ेसबुक की कुछ शर्ते भी हैं. बिना अपनी पहचान बताए हैकर को फ़ेसबुक को 24 घंटो का समय देना होगा, जिसमे फ़ेसबुक अपनी गलती सुधार ले.


लोकेशन के हिसाब से बदल जाता हैं फ़ेसबुक का ग्लोब

शायद आपको ना पता हो , लेकिन फ़ेसबुक ग्लोब (नोटिफिकेशन टैब) यूज़र्स की लोकेशन के साथ बदल जाता हैं. उदाहरण के तौर पर अगर किसी यूज़र ने इंडिया से लॉग इन किया हैं तो, फ़ेसबुक नोटिफिकेशन ग्लोब एशिया का नक्शा दिखाएगा और उसी यूज़र ने अगर अमेरिका में जाकर अपना अकाउंट खोला तो ग्लोब नॉर्थ अमेरिका और साउथ अमेरिका का नक्शा दिखाएगा.


फ़ेसबुक पर अनफ्रेंड करने पर उतारा मौत के घाट

फ़ेसबुक की वजह से जुर्म भी होते हैं. इस बात का सबूत हैं अमेरिका के Tennessee में हत्या. Clay Payne Jr. और Billie Jean Hayworth को Genelo Portan नाम की एक महिला को फ़ेसबुक से अनफ्रेंड करना भारी पड़ गया. महिला के पिता ने इस बात से खफा होकर दोनो पति-पत्नी को मार दिया. इस घटना में उनका 8 महीने का बच्चा बच गया.



Related posts:
जानिए अफ्रीका महादीप से जुडी 10 दिलचस्प बातें.
जानिए खरगोश के बारे में यह रोचक बातें.
पहले इन मशहूर ब्रांड्स का नाम कुछ और था, आइए जानते हैं.
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
जर्मनी के बारे में 39 रोचक, मजेदार एवं ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।
जानिए अपने बारे में मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य।
उड़ने वाली गिलहरी के बारे में 27 रोचक मज़ेदार बातें और तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *