मेकअप करने के उपयोगी टिप्स और तरीके जानिए।

मेकअप करने के उपयोगी टिप्स और तरीके जानिए।

अगर आपने सही मेकअप किया हैं तो आप काफी ज्यादा सुंदर नज़र आती हैं। मेकअप करने से personality काफी ज्यादा अच्छी हो जाती हैं, लेकिन शर्त बस यही हैं की मेकअप अच्छा होना चाहिए। जब पर्सनालिटी बढ़िया होगी तो आपके सेल्फ-कॉन्फिडेंस में भी वृद्धि होगी। आइये जानते हैं सही मेकअप करने के उपयोगी टिप्स और तरीके क्या हैं? क्योंकि मेकअप करना एक आर्ट हैं और जिसे यह आर्ट आता हैं, वह अपने अपने सौन्दर्य को निखार सकता हैं। आइये जाने मेकअप करने के दौरान कौन सी गलतियाँ नहीं करनी चाहिए और मेकअप करते समय किन बातों और बारीकियों का ध्यान रखना चाहिए। Makeup Tips in Hindi.

अगर मेकअप का ज़िक्र हो रहा है तो मेकअप करने का फायदा यह हैं की इससे एक साधारण सा चेहरा भी आकर्षण का केंद्र बन जाता हैं। जब कोई इंसान खास करके महिलाएं मेकअप करती हैं, तो अपने आपको काफी ज्यादा सुंदर महसूस करने लगती हैं, जिसके चलते उनके अंदर एक नया आत्म-विश्वास पैदा होता हैं। मेकअप करने के फायदे की बात करे तो इससे व्यक्ति का सेल्फ-कॉन्फिडेंस जागने लगता हैं और व्यक्ति पहले के मुकाबले ज्यादा खुबसूरत दिखाई देने लगता हैं।

लेकिन स्त्रियों के विशेष रूप से मेकअप करना जरूरी माना जाता हैं। लेकिन एक तरफ जहा मेकअप आपकी खूबसूरती को बढ़ा कर आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता हैं तो दूसरी ओर अगर मेकअप गलत किया जाये तो आप पहले के मुकाबले ज्यादा खराब दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में आप लोगो के सामने शर्मिंदा होती हैं और आपमें सेल्फ-कॉन्फिडेंस की कमी होने लगती हैं। इसलिए मेकअप करने के सही तरीके और उपाय को जानने की जरूरत हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स की माने तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे की बेस या फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट, क्लींजर, आईलाइनर, मस्कारा, लिपस्टिक, लिपकलर, ब्लशऑन, आइब्रो पेंसिल आदि बढ़िया ब्रांडेड कम्पनी के ही होने चाहिए। आइये जानते हैं मेकअप से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी और बातें।

मेकअप करने के लिए जरूरी टिप्स :-

फाउंडेशन लगाना

स्किन से मैच करता हुआ फाउंडेशन लगाने से चेहरे को बेहतरीन बेस मिलता हैं। किसी भी मौके पर तैयार होने से पहले सही फाउंडेशन का चुनाव कर लेना जरूरी हैं। इसके अलावा फाउंडेशन को सही तरह से लगाने का तरीका भी आना चाहिए। आप चाहे जो भी फाउंडेशन खरीदे जैसे की क्रीम या वॉटर बेस्ड हो या फिर पैनकेक आदि वह स्किन के according होना जरूरी हैं। आइये जानते हैं विभिन्न प्रकार की स्किन के लिए कैसा फाउंडेशन चुनना चाहिए? मतलब अलग-अलग त्वचा के लिए अलग फाउंडेशन चुनने के उपाय। फाउंडेशन को चुनते समय इस बात का ध्यान रखे की जो आपकी स्किन का रंग हैं, उस स्किन टोन से एक शेड हल्का फाउंडेशन ही अपने लिए खरीदना चाहिए। फाउंडेशन को लगाने से पहले उसे अपने हाथों के ऊपर थोड़ा सा लगा कर जांच कर लेना जरूरी हैं, की इससे स्किन का रंग निखर रहा हैं या फिर इससे स्किन का रंग दब रहा हैं।

विभिन्न स्किन के लिए अलग-अलग फाउंडेशन :-

ड्राई स्किन के लिए

ड्राय स्किन के अंदर फाउंडेशन पूरी तरह से समा नहीं पाता हैं। इसलिए जिनकी स्किन ड्राई हैं उन्हें 100% मॉइस्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन लगाने की सलाह दी जाती हैं।

ऑयली स्किन के लिए सही फाउंडेशन

ऑयली स्किन के लिए वाटर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना सही माना जाता हैं। केक फाउंडेशन भी वाटरबेस्ड होता हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ पुरे शरीर पर भी किया जा सकता हैं।

नार्मल स्किन वालों के लिए उचित फाउंडेशन

ऐसी स्किन की महिलाओं के लिए 50% वाटरबेस्ड और 50% मॉइस्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना सही रहता हैं।

लड़कियों के लिए

अगर लड़कियों के लिए बेस्ट फाउंडेशन की बात करे तो उन्हें पैन स्टिक फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह नॉनग्रीसी, मैटफिनिश होता हैं। जो चेहरे पर एक जैसा होकर चेहरे में नेचुरल निखार लाता हैं।

मैच्यूर महिलाओं के लिए

मैच्यूर और ड्राई स्किन वाली महिलाओं को अमूमन ऑयल बेस्ड फाउंडेशन लगाने की सलाह दी जाती हैं।

एक फाउंडेशन यह भी हैं

एक फाउंडेशन ऐसा भी हैं जिसे इमल्शन फाउंडेशन कहा जाता हैं। यह ट्यूब में आता हैं और मॉइस्चराइजर वाला फाउंडेशन होता हैं। इसे 30 से लेकर 45 साल की महिलाओं में काफी ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

विभिन्न मौके के लिए मेकअप करने के तरीके :-

ब्यूटी और सेल्फ-कॉन्फिडेंस एक दुसरे के पूरक हैं। आज के युग में न सिर्फ रिच फैमिली की स्त्रियाँ ही फैशन और ब्यूटी के लिए जागरूक हैं, बल्कि अब मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली स्त्रियाँ भी काफी ज्यादा जागरूक हो चुकी हैं। आइये जानते हैं विविध मौके और अवसरों पर मेकअप कैसे किया जाना चाहिए, जिससे आप ज्यादा सुंदर नज़र आये।

दिन की पार्टी के लिए मेकअप करने का तरीका :-

इसके लिए सबसे पहले अपनी गर्दन और चेहरे को किसी बढ़िया कम्पनी के क्लींजर से साफ कर ले। फिर हल्के गीले चेहरे पर एकसार फाउंडेशन लगाए। उसके बाद रूई के टुकड़े को ठंडे पानी में भिगो कर निचोड़े और इसे फाउंडेशन लगे चेहरे पर हल्के-हल्के हाथो से फिर दे। जिससे एक्स्ट्रा फाउंडेशन निकल जायेगा और चेहरा एक समान हो जायेगा। अगर मेकप घंटों तक बरक़रार रखना चाहती हैं तो मेकअप से पहले चेहरे पर बर्फ का टुकड़ा रुमाल या गॉज में रख पर कुछ समय के लिए फिराते रहे। फिर फाउंडेशन, लूज पाउडर और कॉम्पैक्ट लगाए। अगर लिपस्टिक को लम्बे समय तक होंठो पर टिकाये रखना चाहती हैं तो अपने होंठो पर भी फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट लगा कर ब्रश से झाड़ दे। लिप्स और आँखों का मेकअप, फाउंडेशन लगाने के बाद ही करना चाहिए। दिन की पार्टी हो तो हल्का मेकअप करने से ही आप ज्यादा attractive दिख सकती हैं। पतला आईलाइनर और हल्का काजल आँखों की ब्यूटी को बढ़ाता हैं। इसके अलावा ड्रेस और स्किन टोन से मिलता-जुलता ब्लशर लगाना चाहिए। आँखों को बड़ा दिखाने के लिए आप एक्स्ट्रा वॉल्यूमाइजर मस्कारा का यूज़ जरूर करे।

शाम की पार्टी के लिए लिए मेकअप करने की टिप्स :-

इस दौरान glamorous दिखने वाला मेकअप आपको आकर्षित बना सकता हैं। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग के बाद ही फाउंडेशन लगाए। इस बात का ख्याल रखे की फाउंडेशन, त्वचा के रंग से मैच करता हुआ हो। शिमरलुक देने के लिए क्रीम ब्लशर लगाये और आँखों के सौन्दर्य के लिए अपनी ड्रेस के रंग से मिलता हुआ आईशेडो का इस्तेमाल करे। जैसे की आपने गुलाबी रंग की पोशाक पहनी हैं तो इसके साथ पाउडर पिंक आईशैडो अच्छा लगता हैं। आईशैडो का इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रखे की यह आपके पुरी आईलीड पर अच्छी तरह से एकसार फैले। इसे चेहरे और पलकों पर जमा नहीं होने देना चाहिए।

डार्क रंग की ड्रेस पहनी हो तब :-

रात की पार्टी में डार्क कलर (गहरे रंग) वाली पोशाक आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लगा देते हैं। इसलिए शाम की पार्टी में डार्क ब्राउन, मैरून या अपनी पसंदीदा गहरे रंग वाली ड्रेस ही पहने। ग्लो इफ़ेक्ट पाने के लिए आप शिमर और ग्लिटर का इस्तेमाल करे।

शिमरिंग ब्यूटी

फेस पर क्लींसर में कंटूरिंग कर, आँखों के निचे काले घेरों पर अंदर आई जैल लगाए, पैनस्टिक फाउंडेशन लगाकर आँखों पर गोल्डन शिमर लगाना चाहिए। पलकों के कोने पर पिंक शिमर का हल्का का सा टच दे कर आईब्रो के बाहरी हिस्सों पर हाईलाइटर लगाए।

उसके उपरान्त अपनी आइब्रो को काली आइब्रो पेंसिल से सही शेप दे और इसे सँवारे। लिपस्टिक हल्के रंग वाली ही लगाना चाहिए, जैसे की बेबी पिंक, पीच शेड लगा कर होंठों पर गोल्डन शिमर का टच दे। ऐसा मेकअप शाम की पार्टी के लिए ब्यूटीफुल मेकअप माना जाता हैं, जिससे आप ज्यादा ख़ूबसूरत और आकर्षित नज़र आने लगती हैं।

खास टिप्स

क्लींजिंग प्रॉपर्टी पर खास ध्यान देना चाहिए। इसके लिए एलोवेरायुक्त क्लींजर या ऐसे facewash का इस्तेमाल करे, जो स्किन के नेचुरल पीएच बैलेंस को बैलेंस्ड रखने में सहायता करता हो। इसलिए फेसवाश ऐसा होना चाहिए, जिसमे बायो एक्सट्रैक्टर नैचरल ऑक्सी जी हो। इससे स्किन सॉफ्ट रहती हैं और उसे कोई नुकसान भी नहीं होता हैं।

आँखों का मेकअप करने का तरीका :-

रात की पार्टी के लिए आँखों पर डार्क मेकअप करने से अट्रैक्शन ज्यादा होती हैं। दिन के समय लाईट शेड वाले आईशैडो का इस्तेमाल करना चाहिए। लगाने से पहले उपरी पलकों पर फाउंडेशन और लूज पाउडर बारी-बारी से हल्के ब्रश की सहायता से लगाये। साथ ही आई पेंसिल से उपर की पलकों के उपर पतली रेखा खीच कर उसे ब्रश के जरिये फैला दे, जिससे आईलिड बड़ी दिखाई देने लगे। यहाँ पर इस बात का ध्यान रखे की थकी आँखों पर ज्यादा या डार्क मेकअप गलती से भी नहीं करना चाहिए। इसके बदले आप अपने चेहरे और होंठो को ज्यादा संवार सकती हैं।

अगर आँखों के निचे कालापन या सूजन हो गयी हैं तो कालेपन को छुपाने के लिए क्लींसर और हल्का फाउंडेशन लगाए और सूजन पर एक शेड गहरा फाउंडेशन लगाए।

अगर आप उपर बताये गये टिप्स को फॉलो करके मेकअप करती हैं या फिर दुसरो के देखा-देखी के मुकाबले, स्वयं की स्किन टोन, कद-काठी, स्किन आदि पर ध्यान देकर मेकअप करेंगी तो आसानी से बढ़िया ड्रेस चुन पाएंगी, जिससे आप पूरी पार्टी में औरो से कुछ ज्यादा अलग और ख़ूबसूरत दिखाई देंगी।








इन्हें भी जरूर पढ़े...