जानिए मेकअप करने की बेहतरीन टिप्स.

Makeup Tips in Hindi

Makeup tips in Hindi. Sahi makeup karne ke asaan tips. Makeup karne ke tarike. Makeup kaise karna chahiye. Makeup karne ke fayde. 

सही मेकअप न सिर्फ आपको सुंदर बनाता है बल्कि आपके व्यक्तित्व में निखार लाकर आपमें आत्मविश्वास भी जगाता है। मगर इसके लिए जरूरी होता है मेकअप की सही कला और तकनीक को जानना और सही ढंग से उसका प्रयोग करना आना। यहां मेकअप की कुछ बारीकियों के बारे में ही आपको दी जा रही है उपयोगी जानकारी।

एक साधारण चेहरे को आकर्षक व सुंदर बनाने में मेकअप की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उससे निखरा सौंदर्य व्यक्ति में आत्मविश्वास जगाकर पूरे व्यक्तित्व को आकर्षक बनाता है और ऐसे व्यक्तित्व व सौंदर्य को हमेशा ही प्रशंसा की दृष्टि से देखा जाता है। लेकिन मेकअप करने का एक ढर्रा अपना लेने भर से ही कोई सुंदर नहीं बन सकता। सही बात तो यह है कि आज हर कोई हर दिन कुछ अलग और आकर्षक दिखना, जिसके लिए सही व उचित मेकअप प्रसाधनों के चुनाव तथा मेकअप कला की विविधता को जानने और अपनाने की आवश्यकता होती है।

इस संदर्भ में सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि सौंदर्य प्रसाधन यानी क्लींजर, बेस या फाउंडेशन , कॉम्पैक्ट, आईलाइनर, मस्कारा, लिपकलर, लिपस्टिक, आईब्रोपेंसिल, ब्लशऑन आदि सभी किसी अच्छी कंपनी के ही चुनने आवश्यक होते है। इस दृष्टि से रेवलॉन, लॅक्मे, लॉरियल, पॉन्ड्स, गार्नियर, मैक, एस्टी लॉडर, शैम्बूर आदि प्रमुख ब्रैंड है।

आप कैसा मेकअप करे और कैसे ब्रैंड चुनें इसके लिए आपको मेकअप के संदर्भ में कुछ जरूरी बातें समझना जरूरी है। आगे बताई जा रही है आपको इसी संदर्भ में कुछ ऐसी ही उपयोगी बातें।

फाउंडेशन

ग्लोरिया नोडा की स्टाइलिंग गाइड के अनुसार, त्वचा से मैच करता हुआ ़फाउंडेशन आपके चेहरे को एक बेहतरीन बेस प्रदान करता है। किसी भी अवसर या उत्सव पर तैयार होने से पूर्व फाउंडेशन का सही चुनाव व उसे लगाने करने का सही तरीका आना आवश्यक है। आप जब भी कोई भी फाउंडेशन खरीदें, वह चाहे क्रीम या वॉटर बेस्ड हो या फिर पैनकेक, पर त्वचा के अनुरूप ही होना चाहिए। यहां आपको बैंगलोर की सौंदर्य विशेषज्ञा सुरवि राव बता रही है अलग-अलग त्वचा की किस्म के मुताबिक आप कैसा फाउंडेशन चुनें। फाउंडेशन खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके चेहरे का जो रंग है, उस टोन से एक शेड हलका फाउंडेशन अपने लिए चुनें। लेने से पहले उसे अपना हाथ के ऊपर लगाकर जांच लें और देखें कि वह आपकी त्वचा के रंग को निखार रहा है या फिर दबा रहा है।

 

तैलीय त्वचा के लिए

तैलीय त्वचा के लिए वॉटरबेस्ड फाउंडेशन अच्छा रहता है। केक फाउंडेशन भी वॉटरबेस्ड होता है और इसका प्रयोग आप चेहरे के साथ साथ बॉडी पर भी कर सकती हैं।

 

सामान्य त्वचा के लिए

ऐसी त्वचा के लिए 50 प्रतिशत वॉटर बेस्ड और 50 प्रतिशत मॉयस्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन उपयुक्त रहता है।

 

शुष्क त्वचा के लिए

शुष्क त्वचा के भीतर फाउंडेशन आसानी से समा नहीं पाता इसलिए अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो आप 100 प्रतिशत मॉयस्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करे।

 

युवतियों के लिए

युवतियों के लिए पैन स्टिक अच्छी रहती है। है। यह नॉनग्रीसी, मैटफिनिश होती है और चेहरे पर एकसार होकर पारदर्शी व प्राकृतिक सौंदर्य निखार कर लाती है।

 

मेच्योर स्त्रियों के लिए

मेच्योर व शुष्क त्वचा वाली स्त्रियों को हमेशा ऑयल बेस्ड फाउंडेशन लगाना चाहिए।

 

एक अन्य प्रकार

एक अन्य प्रकार है इमलशन फाउंडेशन। यह टयूब में मिलता है और मॉयस्चराइजरयुक्त फाउंडेशन होता है। यह 30 से 45 वर्षीय स्त्रियों में पसंद किया जाता है।

सौंदर्य और आत्मविश्वास का चोली-दामन का साथ है। सही मायनों में आज आकर्षक दिखना नारीत्व और व्यक्तित्व का दूसरा नाम हो गया है। ब्यूटीशियन विद्या टिकारी कहती है कि आज के युग में उच्चवर्गीय स्त्रियों के साथ-साथ मध्यमवर्गीय स्त्रियां भी जागरूक हो उठी है। वो जानती है कि किस ब्रैंड और कंपनी के सौंदर्य प्रसाधन अधिक गुणवत्तयुक्त और सुरक्षित है। आगे जानें विविध अवसरों के लिए मेकअप के तरीके।

 

दिन की पार्टी के लिए

सबसे पहले अपने चेहरे और गर्दन को किसी अच्छी कंपनी के क्लींजर से साफ करें। फिर हलके गीले चेहरे पर फाउंडेशन लगाकर एकसार फैलाएं। उसके बाद एक रुई के टुकड़े को ठंडे पानी में भिगोकर निचोड़े और उसे फाउंडेशन लगे चेहरे पर हलके-हलके से फिरा दें, ताकि एक्स्ट्रा फाउंडेशन हट जाए और चेहरा एकसार हो जाए। अगर मेकअप घंटों तक रखना है तो मेकअप से पूर्व चेहरे पर बर्फ का टुकड़ा रूमाल में या गॉज में रख कर कुछ देर फिराएं। फिर फाउंडेशन, लूज पाउडर व कॉम्पैक्ट लगाएं। अगर आप चाहती है कि लिपस्टिक लंबे समय तक होंठों पर टिकी रहे तो अपने होंठों पर भी फाउंडेशन व कॉम्पेक्ट लगाकर ब्रश से झाड़ दें। होंठ व आंखों का मेकअप, फाउंडेशन लगाने के बाद ही शुरू करे। दिन की पार्टी में हलका मेकअप ही आकर्षक लगता है। पतला आईलाइनर और हलका काजल आंखों का सौंदर्य बढ़ाने में मदद करता है। उसके अपने परिधान और स्किन टोन से मेल खाता हुआ ब्लशर लगाएं। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए एक्स्ट्रा वॉल्यूमाइजर मस्कारा का इस्तेमाल करना न भूलें।

 

शाम की पार्टी के लिए

इस समय ग्लैमरस लगने वाला मेकअप और व्यक्तित्व चुंबकीय आकर्षण उत्पन्न करेगा। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग के उपरांत फाउंडेशन लगाएं। ध्यान रहे कि फाउंडेशन, स्किन कलर से मैच करता हुआ ही हो। शिमरलुक देने के लिए क्रीम ब्लशर लगाएं और आंखों की खूबसूरती के लिए अपनी पोशाक के रंग से मैच करता आईशैडो चुनें। उदाहरण के लिए पिंक ड्रेस के साथ पाउडर पिंक आईशैडो सुंदर लगता है। आई शैडो को इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि आपकी पूरी आईलिड पर अच्छी तरह एकसार फैले। चेहरे या पलकों पर जमा न होने पाए।

 

जब पहनें गहरे रंग की पोशाक

शाम की पार्टी में गहरे रंग की पोशाकें बेहद फबती है। ऐसी पार्टी में डार्क ब्राउन, मरून या कोई भी पसंदीदा डार्क कलर का परिधान अच्छा लगता है। ग्लो इफेक्ट देने के लिए शिमर और ग्लिटर का प्रयोग करें।

शिमरिंग सौंदर्य

चेहरे पर कंसीलर में कंटूरिंग कर, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर अंडर आई जेल लगाएं फिर पैनस्टिक फाउंडेशन लगाकर आंखों पर गोल्डन शिमर लगाएं। पलकों के कोनों पर भी पिंक शिमर का हलका सा टच देकर आईब्रो के बाहरी हिस्से पर हाईलाईटर लगाएं।

उसके बाद अपनी आईब्रोज को काली आईब्रो पेंसिल से सही शेप दें और संवारे। लिपस्टिक हलके रंग की इस्तेमाल करे, जैसे कि बेबी पिंक, पीच शेड लगा कर होंठों पर गोल्डन शिमर का टच दें। ऐसा मेकअप देर शाम की पार्टी के लिए खूबसूरत मेकअप होगा जो कि आपको आकर्षक व्यक्तित्व की स्वामिनी बनाएगा।

 

विशेष

क्लींजिंग तत्व पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए ऐलोवेरायुक्त क्लींजर या ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करे, जो त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को संतुलित रखने में मदद करे। इसीलिए फेसवॉश भी ऐसा ही इस्तेमाल में लाएं जिसमें-बायो एक्सट्रैक्टर नैचरल ऑक्सी जी हो। इससे त्वचा सुरक्षित और मुलायम रहती है।

आंखों का मेकअप

रात की पार्टी के लिए आंखों पर डार्क मेकअप आकर्षक बनाता है। दिन के समय लाइट शेड्स वाले आईशैडो का प्रयोग करे। लगाने से पूर्व ऊपरी पलकों पर फाउंडेशन और लूज पाउडर बारी-बारी से हलके ब्रश से लगाएं, साथ ही आई पेंसिल से ऊपर की पलकों के ऊपर पतली रेखा खींच कर उसे ब्रश द्वारा फैला दें, ताकि आईलिड बड़ी दिखे। यहां एक बात का ध्यान रहे कि थकी आंखों पर अधिक अथवा गहरा मेकअप भूल कर भी न करे। इसके बदले आप अपने चेहरे तथा होठों को अधिक संवार लें।

अगर आंखों के नीचे कालापन या सूजन है तो कालेपन को छुपाने के लिए कंसीलर और हलका फाउंडेशन लगाएं और सूजन पर एक शेड गहरा

फाउंडेशन लगा कर मेकअप करे। उपर्युक्त बातों को अपनाकर आप मेकअप करेंगी और दूसरों की देखा-देखी की अपेक्षा स्वयं की कद-काठी, त्वचा, रंग आदि पर ध्यान देकर मेकअप तथा पोशाक का चयन कर पाएंगी और इस तरह पूरी पार्टी में बस आपकी ओर ही सबकी दृष्टि होगी।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं यह 15 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
रंग गोरा करने वाले फ़ूड और घरेलु नुस्खे.
कोकरोच, चूहे और मक्खी घर से दूर भगाए ऐसे.
यह हैं किस करने के बेहतरीन तरीके.
यह 6 चीज़े खाने से रूसी दूर हो जाती हैं.
जानिए घर में अकेले होने पर लड़कियां क्या करती हैं?
सुखी जीवन जीने के 10 सूत्र।
हमेशा जवान दिखाई देने के लिए जरूर इस्तेमाल करे यह एंटी-एजिंग फेसपैक।
सुखी विवाहिक जीवन जीने के लिए जरूर अपनाए यह जरूरी टिप्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *