जानिए शनि देव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं?

शनि देव पर तेल क्यों चढ़ाया जाता हैं?

साढ़े साती हो या ढैया, किसी भी जातक को राशियों अनुसार शनि देव को सरसों तेल और काले तिल चढाने की सलाह दी जाती है। इसके पीछे भी शनि देव से जुडी ऐसी कहानी है जिसे शायद ही लोगों ने सुना होगा। ऐसा माना जाता है शनि देव को सरसों के तेल का दीपक जलाने से जातक के ऊपर शनि देव अच्छी कृपा करते है।शनि देव से जुडी इस कहानी के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े.

हनुमान और शनि देव की ऐसी कई प्रचिलित कहानिया है, जिसमे हनुमान जी ने शनि देव को अच्छे से पाठ पढ़ाया है, ऐसी ही एक कहानी की शुरुआत शनि देव ने भी करी थी।

जब हनुमान जी श्री राम की आराधना में लीन थे, तो शनि देव ने उन्हें जोर से युद्ध के लिए ललकारा, उनकी आवाज सुनने पर हनुमान से उन्हें प्रेम से जवाब दिया और कहा हे प्रभु इस समय मै अपने भगवान राम की साधना मै लीन हूँ, ऐसा सुनकर शनि देव भड़क उठे और कहने लगे कि मैंने तो सुना था तुम बहुत बलशाली हो, अब मुझे देखकर तुम भयभीत हो गए।

इस कथन को सुनने पर हनुमान जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने शनि देव को अपनी पूँछ मे बाँध लिया, फिर पहाड़ों पर कूदने लगे जिससे शनि देव चोटिल हो गए। चोटिल होने पर शनि देव ने हनुमान से विनती करी के वे उन्हें छोड़ दें। हनुमान जी ने उनपर दया दिखाई और उन्हें उनके घाव पर लगाने के लिए सरसों का तेल दिया और कहा आज के बाद वे उनके किसी भी भक्त को परेशान नहीं करेंगे।

आज हर कोई शनि देव को तेल इसलिए चढ़ाता है ताकी शनि देव को पीड़ा कम हो और सभी राशि के जातकों पर उनकी कृपा बनी रहे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पूजा करने के यह 15 नियम जरूर याद रखे.
ये आसान उपाय आजमाएं, तुरंत मिलेगी नौकरी
ब्रह्मा की पूजा क्यों नहीं की जाती हैं?
हिन्दू धर्म में मुंडन क्यों करवाया जाता हैं?
श्री​ दुर्गा पूजन की विधि.
पूजा के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ क्यों है?
सुन्दरकाण्ड का नाम सुन्दरकाण्ड ही क्यों पड़ा?
जानिए महिलाएं नाक में नथनी क्यों पहनती हैं?
होली को सुरक्षित ढंग से मनाने की टिप्स जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *