जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.

Interesting things about Fast food in Hindi.

जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक मजेदार जानकारियाँ, जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे. यह भी जानिए इन फ़ास्ट फ़ूड, पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स, फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, चॉकलेट आदि फ़ास्ट फ़ूड का इतिहास क्या हैं? History & Interesting Facts about Fast food Like Pizza, Burger, Noodles, French Fries, Chocolate, Chips in Hindi.

दोस्तो, अगर हम आप से पूछे की आपका पसंदीदा फास्ट फुड क्या हैं तो आप में से ज़्यादातर का जवाब होगा, बर्गर, पिज़्ज़ा, नूडल्स या फिर फ्रेंच फ्राइ. लेकिन क्या आप जानते हैं की आपके पसंदीदा फुड आइटम्स कब और कहाँ से दुनिया के सामने आए ? चलिए हम बताते हैं आपको ?

1. बर्गर :– मस्त मोटू बर्गर 1904 में अमेरिका के Saint Louis शहर में हुए वर्ल्ड फेयर में पहली बार आम लोगो के लिए रखा गया. सब इसके स्वाद के दीवाने हो गये. लेकिन इसे असली पहचान दी D. Walter Anderson ने. अमेरिकन एंडरसन ने White Castle Hamburger Chain शुरू की , जो की दुनिया की सबसे पुरानी बर्गर चैन हैं. आज हम सब मज़े से इसे खाते हैं.

2. पिज़्ज़ा :- पिज़्ज़ा का नाम सुनकर मूह में पानी आ गया ना! इटली के Naples से दुनिया भर में पहुचा मॉडर्न पिज़्ज़ा. वैसे टेस्टी-टेस्टी पिज़्ज़ा की शुरुवात यूनान (ग्रीस) में हुई थी. करीब 6-4 बी.सी. के समय तक ग्रीस के लोग ब्रेड पर खूब सारा आयिल, हर्ब और cheese लगा कर खाते थे. 18वीं सदी में पहली बार इटली के लोगो को फ्लैट ब्रेड का आइडिया आया. हालांकि की मॉडर्न पिज़्ज़ा की शुरुवात 1889 में हुई, जब Queen Margherita इटली पहुची तो वहां के लोगो, खास करके किसानो को इसे पड़े पैमाने पर खाते हुए देखा. उन्होने इसे टेस्ट किया और इसकी मुरीद हो गयी. आज भी उनके नाम से ” Margherita Pizza” पॉपुलर हैं.

3. नूडल्स :– टेस्टी चटपटे नूडल्स चीन में करीब 5000 B.C. समय तक तैयार हो गये थे और फिर वहां से दूसरे एशियाई देशों में पहुचे. सबसे पुराने नूडल्स चीन के Yellow River के पास पाए गये. Radiocarbon Dating के ज़रिए यह पता लगा की यह करीब 4000 साल पुराने हैं. नूडल्स का सबसे पुराना लिखित में ज़िक्र मिलता हैं Han Period (25-220) के किताब में. चीन से शुरू हुए नूडल्स अलग-अलग देशो में पहुचे और फिर अलग-अलग स्वाद में तैयार होने लगे.

4. फ्रेंच फ्राइस :- सबसे सुहाने वाले फ्रेंच फ्राइस यानी Fried Potatoes को Pommes Frites भी कहा जाता हैं. फ्रांस या बेल्जियम में इसकी शुरूवात हुई इसके बारे में कुछ कहा नही जा सकता हैं. खास करके बेल्जियम में इस मुद्दे पर ख़ासा विवाद रहा हैं क्योंकि Pommes Frites को वहां नेशनल फुड माना जाता हैं. फ्रांस में इसकी शुरुवात शायद राजधानी पेरिस के सबसे पुराने पुल ” Pont Neuf ” पर हुई. सड़क पर खोंचा लगाने वालो ने 1789 की क्रांति से ठीक पहले इसकी शुरूवात की. फुड एक्सपर्ट्स यह मानते हैं की यह स्ट्रीट फुड हैं और निचले तबके से इसकी शुरूवात हुई, पर अब तो यह सबका फेवरिट बन गया हैं.

5. सैंडविच :– ब्रिटेन से पॉपुलर हुआ सिंपल स्वादिष्ट सैंडविच. मज़ेदार यह हैं की सैंडविच का नाम एक शहर से मिलता हैं. दरअसल, सैंडविच ब्रिटेन के एक छोटे से शहर का नाम हैं. सबसे पहला सैंडविच 1762 में बनाया गया था. सैंडविच शहर के चौथे Earl “John Montagu” गेम खेल रहे थे. उन्हे भूख लगी, लेकिन वह गेम को अधूरा छोड़कर नही जाना चाहते थे, इसलिए उन्होने कहा की उन्हे ब्रेड के बीच में मीट का टुकड़ा लगा कर दे दिया जाए. यही से सैंडविच की शुरूवात हुई. अजीब बात यह हैं की भले ही इस सैंडविच शहर से पूरी दुनिया को सैंडविच मिला हैं, लेकिन इस सैंडविच शहर में सैंडविच की एक भी दुकान नही हैं.

6. चॉकलेट :- मीठा यम्मी चॉकलेट मुख्य रूप से कोको से बनता हैं, जिसकी खोज 2000 साल पहले की गयी थी. कहा जाता हैं की 1528 में स्पेन के राजा ने मेक्सिको पर जीत हासिल की तो वह अपने साथ भारी मात्रा में कोको के बीज लेकर आए. इसी लिए स्पेन की रसोईयों में चॉकलेट ड्रिंक मशहूर हो गया. चॉकलेट पहले बहुत तीखी हुआ करती थी. अमेरिकन लोग इसमे बहुत सारे मसाले पीस कर मिलाया करते थे. बाद में युरोप ने इसमे से मिर्च को हटा कर चीनी और दूध डालकर इसे मीठा बनाया. फिर तो चॉकलेट ने सबको अपना दीवाना बना लिया.

7. चिप्स :- 1853 में तुक्के से कुरकुरे चिप्स दुनिया के सामने आए. Vanderbilt नाम के एक व्यक्ति ने Saratoga Springs (New York) एक रेस्टोरेंट ‘मून लेक हाउस’ में फ्रेंच फ्राइस का ऑर्डर दिया. वेटर जब आलू के मोटे क़त्ले लेकर आया तो Vander ने पतले क़त्ले लाने का ऑर्डर दिया. शेफ जॉर्ज क्रम ने कम मोटे फ्रेंच फ्राइस बनाए, पर vander ने और पतले और कुरकुरे बनाने के लिए कहा. चिढ़कर या गुस्से में आकर क्रम ने काग़ज़ के जैसे पतले क़त्ले बना डाले और Vander को वह काफ़ी पसंद आए. इस तरह से Saratog चिप्स बनने लगे जो बाद में कई स्वाद में भी आए.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करोड़पति बाप ने अपने बेटे से क्यों करवाई मजदूरी जानिए.
चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।
सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।
आलू का रस (जूस) पीने के 11 बेहतरीन फायदे और सावधानीयां।
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
वजन कम करने के लिए पीजिये यह 5 किस्म की चाय।
गन्ने के जूस से सम्बंधित सावधानियां जरूर पढ़े।
जायफल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और इसे खाने के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *