जामुन के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।

जामुन खाने से होते हैं यह फायदे

जामुन एक ऐसा फल हैं जो टेस्टी होने के साथ औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। जामुन खाने के फायदे तो हैं ही, साथ ही जामुन से जुड़े हुए कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय भी हैं। जामुन को कई नामों से भी जाना जाता हैं, जैसे की इसे जमाली, ब्लैकबेरी, काला जामुन, राजमन आदि भी कहा जाता हैं। इसका स्वाद थोड़ा सा कसैला और अम्लीय होता हैं, लेकिन खाने के बाद अपने आप यह मीठा लगने लगता हैं। इसमें मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइये जामुन के फायदे जानते हैं।

जामुन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फ्रक्टोज और ग्लूकोज़ भी होता हैं। अम्लीय स्वाद के चलते जामुन को हमेशा नमक मिला कर खाया जाता हैं। जामुन में आयरन, फाइबर और विटामिन्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। जामुन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी फल हैं।

जामुन खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1) मूंह में छाले हो गये हैं तो जामुन का रस लगाने से मूंह के छालों से आराम मिलने लगता हैं और यह बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं।

2) एसिडिटी की समस्या होने पर जामुन को भूने हुए जीरे के चूर्ण और नमक के साथ मिला कर खाना चाहिए। इससे एसिडिटी दूर हो जाती हैं।

3) जामुन की गुठलियों का इस्तेमाल डायबिटीज की बीमारी के इलाज में किया जाता हैं। जामुन की गुठलियों को सूखा कर, पीसकर पाउडर बना कर डायबिटीज के मरीज़ को लेने की सलाह दी जाती हैं। इससे हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- जामुन के बीज का पाउडर कैसे बनाये? 

4) जामुन के पेड़ की छाल को महीन पीसकर चूर्ण बना ले और इस बारीक पाउडर को मंजन की तरह दांतों में इस्तेमाल करे। इससे दांत मजबूत बनते हैं और दांतों की बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं।

5) जामुन फल को नियमित रूप से खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होने लगती हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से पाचन शक्ति भी बढ़ती हैं।

6) मुहांसे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जामुन की गुठलियों को सूखा कर पीस ले और पाउडर बना ले। जामुन की गुठलियों का पाउडर को रात को सोने से पहले गाय के दूध मिला कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाये। इस लेप को रातभर चेहरे पर लगा रहने दे और सुबह उठते ही चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ करले। इससे पिम्पल्स की समस्या दूर हो जाती हैं।

7) अगर आवाज़ सही तरह से नहीं निकल रही हैं या फिर बोलने में परेशानी हो रही हो, तो जामुन की गुठली का काढ़ा बना कर कुल्ला करे। इसके अलावा आवाज़ को सुरीला और मधुर बनाने के लिए जामुन का काढ़ा विशेष करके लाभदायक होता हैं।

8) जामुन का सेवन करने से पथरी की समस्या में लाभ मिलता हैं। जामुन की गुठली का चूर्ण बना कर दही के साथ लेने से पथरी से राहत मिलती हैं।

9) जामुन खाने से लीवर को काफी ज्यादा फायदा मिलता हैं। इससे कब्ज़ और पेट की बिमारियों से भी मुक्ति मिलती हैं।

10) दस्त लगने या खुनी दस्त होने पर जामुन खाने की सलाह दी जाती हैं। दस्त की समस्या से निजात पाने के लिए जामुन के रस में सेंधा नमक मिला कर पीना चाहिए। इससे दस्त आना बंद हो जाते हैं और आपको काफी ज्यादा आराम महसूस होता हैं।

11) जामुन में कैंसर रोधी गुण होते हैं। रेडीएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी के बाद जामुन खाने से कैंसर के मरीज़ को लाभ मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...