जिमनास्टिक करने के फायदे क्या हैं?

जिमनास्टिक करने के फायदे क्या हैं?

जिमनास्टिक विश्व में सबसे बढ़िया खेल के रूप में जाना जाता हैं। ओलम्पिक खेलों में जिमनास्टिक का विशेष महत्व हैं। जिमनास्टिक करने के फायदे बहुत सारे हैं, जब आप अपने शरीर को मोड़ते हैं, घुमाते हैं, या फ्लिप करते हैं तो इससे आपके मसल्स लचीले और मजबूत बन जाते हैं। आइये जानते हैं जिम्नास्टिक करने से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं? Benefits of Gymnastic in Hindi.

जिमनास्टिक करने के फायदे :-

• Self-Confidence बढ़ाता हैं

जिन्दगी में सेल्फ-कॉन्फिडेंस होना बहुत ही ज्यादा जरूरी माना जाता है। जब आप जिम्नास्टिक के जरिये अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं, तो निश्चित ही आपके अन्दर एक नया आत्म-विश्वास पैदा हो जाता हैं। आत्म-विश्वास के बढ़ने के साथ ही आपका आत्म-सम्मान भी बढ़ने लगता हैं। जिससे आप जीवन की हर मुश्किलों का आसानी से सामना कर पाते हैं।

• शारीरिक क्षमता को बढ़ाता हैं

अगर आप अपने शरीर को शक्तिशाली बनाना चाहते हैं तो जिम्नास्टिक सबसे बढ़िया तरीका हैं। जिम्नास्टिक करने से आपकी शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ यह हैं की इससे आपके शरीर के दोनों भाग यानी की उपरी भाग और निचले भाग एक बराबर ही मजबूत एवं शक्तिशाली बन जाते हैं।

• शरीर लचीला बनाये

अगर आप लगातार जिमनास्टिक की प्रैक्टिस करते हैं तो इससे आपका शरीर काफी ज्यादा लचीला बन जाता हैं। अगर आप अपने शरीर को लचीला बनाना चाहते हैं जिमनास्टिक को जरूर अपनाए।

• लक्ष्य प्राप्त करने की शिक्षा मिलती हैं

जिम्नास्टिक करने से न सिर्फ आप शारीरिक रूप से फिट रहते हैं, बल्कि इससे आपका मानसिक विकास भी होता हैं। आप जिमनास्टिक के दौरान कोई एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जिसे प्राप्त करने के लिए आप प्रयत्न करते हैं और जब आप इसमें कामयाब हो जाते हैं तो आपको मानसिक रूप से संतोष की प्राप्ति होती हैं। आप जिमनास्टिक के खेल में हर बार एक नया लक्ष्य बढ़ा कर इसे चैलेंज के रूप में एक्सेप्ट करते है, और जब आपको अपने लक्ष्य में सफलता मिलती हैं तो निश्चित रूप से आप मानसिक रूप से दृढ़ बनते हैं।

• सिखने की कला में विकास

दुसरे खेलों की तरह ही जिमनास्टिक को सीखने के लिए आपको एक पर्सनल कोच की जरूरत पड़ती हैं। जब आपको कोच कोई निर्देश देगा तो आप उसी प्रकार से आप कार्य करेंगे। जिमनास्टिक खेल से आप सिखने की कला में निपुण हो सकते हैं। इससे जीवन में अनुशाशन की महत्वता के बारे में भी आपको ज्ञान प्राप्त होता हैं।

• शरीर का बेहतरीन Coordination देखने को मिलता हैं

Coordination एक ऐसी कला हैं, जिसे आप जिमनास्टिक के जरिये सिख सकते हैं। Gymnastic की प्रैक्टिस की वजह से हाथ, पैर, मांसपेशियां, आँखें और शरीर के सभी अंगो का एक दुसरे के साथ अच्छा Coordination बैठ जाता हैं।

• शरीर को आसानी से घुमा सकते हैं

जिम्नास्टिक करने से आप अपने शरीर को किसी भी दिशा में आसानी से घुमा सकते हैं। जिम्नास्टिक करने से आप शरीर की नयी-नयी मूवमेंट को सीखते हैं।

• Playing Skills को बढ़ाता हैं

Gymnastic के अभ्यास से न सिर्फ आप जिम्नास्टिक के खेल में निपुण होने लगते हैं, बल्कि इससे दुसरे खेलों के कौशल में भी निखार आता हैं। अन्य खेलों में भी शरीर के बैलेंस, लचीलापन और ताकत की जरूरत होती हैं। जिमनास्टिक करने से आपको अन्य खेलों को सिखने में मदद मिलती हैं, इससे आपकी Playing Skills में वृद्धि होती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *