जिम जाने वाले लोगो का ऐसा होना चाहिए खानपान।

जिम जाने वाले लोगो का ऐसा होना चाहिए खानपान।

जो लोग जिम जाते हैं, उन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। जिम जाने का मकसद बॉडी बिल्डिंग करना होता हैं, ऐसे में वर्कआउट के साथ ही खाने-पीने वाले आहार के साथ बैलेंस बना कर रखना बहुत ही जरूरी हैं। सिर्फ जिम जाने से ही बॉडी नहीं बन जाएगी, बल्कि जो फूड आप खायेंगे, वह भी बॉडी बनाने में आपकी मदद करते हैं।

आज ज्यादातर युवा बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं, जो की एक अच्छी आदत हैं। वे लोग जिम में कई घंटे वर्कआउट करते हैं और पसीना बहाते हैं। जिससे मसल्स को बिल्ड करने में मदद मिलती हैं। लेकिन जिम जाने के अलावा खाने पीने पर भी ध्यान देने की जरूरत हैं, ताकि आपको वर्कआउट करने का दुगना फायदा मिल सके। इसलिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम वाले आहारों का सेवन करना चाहिए। जिम में वर्कआउट करने वाले व्यक्ति के भोजन में प्रोटीन की मात्रा होनी ही चाहिए, इससे शरीर सुडौल बनता हैं। भोजन में 50 से 60% तक कार्बोहाइड्रेट्स, 25-30% फैट और 10 से 15% हाई प्रोटीन की जरूरत होगी।

जिम जाने वाले लोगो का ऐसा होना चाहिए खानपान :-

■ साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए

जिम जाने वाले लोगो को कार्बोहाइड्रेट्स की ज्यादा जरूरत होती हैं। अगर डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स न हो तो मसल्स कमजोर होने लगते हैं। साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट्स के बढ़िया स्रोत माने जाते हैं। साबुत अनाज में आप गेंहू, बाजरा, चावल, दलिया, चना आदि खा सकते हैं। क्योंकि इन अनाजों के सेवन से आपको एनर्जी मिलेगी, जिससे आप ज्यादा समय तक एक्सरसाइज कर सकते हैं।

■ भरपूर मात्रा में पानी पीजिये

पानी पीने से जॉइंट्स, मसल्स आदि में नमी को बरकरार रखने में मदद मिलती हैं। शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन, जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द एवं जकड़न आदि की समस्याएं हो सकती हैं। पानी मोटापे को भी कम करता हैं और बॉडी से टोक्सीन्स को बाहर निकाल देता हैं। इसलिए वर्कआउट करने वाले व्यक्तियों को पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए।

■ बैलेंस्ड डाइट लेनी हैं जरूरी

मसल्स को सही तरह से काम करने के लिए प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर आदि की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए जिम जॉइन करने वाले लोगो को पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। मसल्स बनाने के लिए बैलेंस्ड डाइट की जरूरत होती हैं। इसके अलावा बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट आदि का सेवन न करे, क्योंकि इससे सेहत को नुकसान ही होता हैं। अगर बॉडी बनाना ही चाहते हैं तो संतुलित आहार खाए और ढेर सारा वर्कआउट करे, न की प्रोटीन वाले पाउडर आदि का सेवन करे।

जरूर पढ़े :- संतुलित भोजन के विभिन्न तत्व कौन से हैं? 

■ ड्राई फ्रूट्स भी खाए

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन और विटामिन्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो इनमे फैट भी ज्यादा मात्रा में होते हैं। लेकिन यह फैट शारीरिक परिश्रम करने वाले लोगो के लिए नुकसानदेह नहीं होते हैं और इससे मोटापा नहीं बढ़ता हैं। जिम जाने वाले को रोजाना 15 से 20 अखरोट, काजू, बादाम आदि को खाना चाहिए।

■ हरी सब्जियों का सेवन करे

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पत्ता गोभी, ब्रोकोली आदि वर्कआउट करने वाले लोगो को जरूर खाना चाहिए। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इससे मसल्स बेहतर तरीके से काम करते हैं। इसके अतरिक्त हरी सब्जियां वर्कआउट करने के बाद बॉडी को रिलैक्स महसूस करवाती हैं।

■ नॉन वेज जैसे अंडा, चिकेन और मटन का सेवन करे

अंडा, चिकन, मटन जैसे माँसाहारी आहारों में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इनमे एमिनो एसिड भी अच्छी मात्रा में होता हैं। इसलिए जिम जाने वाले को भोजन में अंडा, मुर्गे का मीट, मछली, बकरे का मीट आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को सुडौल बनाने में मदद मिलती हैं और वर्कआउट करने के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होती हैं।

■ ताज़े फलों का सेवन करे

जिम जाने वाले को संतरा, सेब जैसे फलों को जरूर खाना चाहिए। यह मसल्स को बिल्ड करने में मदद करते हैं। सेब में पेक्टिन होता हैं और संतरा विटामिन सी का स्रोत हैं जो मसल्स को स्ट्रोंग बनाने का काम करते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
पीलिया होने पर यह चीज़े जरूर खाए.
अखरोट खाने के फायदे
चाय के बारे में रोचक जानकारी और इतिहास...
हल्दी, निम्बू वाला गर्म पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े.
दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi.
योग क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता हैं?
खाने की इन चीजों में कौन ज्यादा अच्छा हैं?
हरी दूब घास के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *