जीभ की वाइट कोटिंग (सफेदी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

जीभ की वाइट कोटिंग (सफेदी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

कभी कभार जीभ में मैल जमा होने से मूंह में से बदबू आने लगती हैं, यहाँ तक की हमारी जीभ को कई सारे टेस्ट कम महसूस होने लगते हैं। जी हाँ जीभ के सफ़ेद होने पर या जीभ की वाइट कोटिंग होने पर यह समस्याएं आम हैं।

आखिर जीभ के सफ़ेद होने की वजह क्या हैं?

जीभ के सफ़ेद होने की वजह, ज्यादा स्मोकिंग करना या शराब पीना हो सकता हैं। इसके अलावा डिहाइड्रेशन होने पर भी मूंह सूख जाता हैं, जिससे जीभ पर सफेदी आ जाती हैं। जो लोग लम्बे वक़्त से दवाइयां या एंटीबायोटिक खा रहे होते हैं, उनकी भी जीभ पर वाइट कोटिंग जमा हो जाती हैं। इसके अलावा पीलिया या बुखार होने पर भी जीभ पर सफेदी आ सकती हैं। वैसे तो जीभ की सफेदी दूर करने वाले कई सारे माउथवाश आपको आसानी से मार्किट में मिल जायेंगे, लेकिन इन घरेलु नुस्खे को अजमाना काफी आसान हैं और यह जीभ की वाइट परत को एकदम साफ़ भी कर देते हैं। आइये जानते हैं जीभ की सफेदी ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। Home remedies for White Tongue in Hindi.

जीभ की सफ़ेद परत (वाइट कोटिंग) को साफ़ करने के तरीके और उपाय :-

1. अपने मूंह को निम्बू के रस से धोये। इससे जीभ में लगे बैक्टीरिया मर जाते हैं और जीभ की सफाई हो जाती हैं। यह जीभ की सफेदी को दूर करने काफी अच्छा तरीका हैं।

2. एलोवेरा जैल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। जो जीभ की वाइट परत को हटा देता हैं। इसके लिए मूंह में थोड़ा सा एलो वेरा जैल रखे और कुछ समय के बाद से थूक दे। इससे जीभ एकदम साफ़ बन जाती हैं।

3. बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) में निम्बू का रस मिला कर जीभ को साफ़ करे। इससे जीभ पर जमा मैल और गन्दगी बाहर निकल जाती हैं।

4. लहसुन एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता हैं जो जीभ पर जमा हुए बैक्टीरिया का खात्मा करता हैं। इसके लिए भोजन में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करे। आप चाहे तो कच्चा लहसुन भी खा सकते हैं, क्योंकि लहसुन की कच्ची कलियाँ खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं।

5. गर्म पानी में नमक मिला कर कुल्ला करने से भी जीभ की सफेदी दूर हो जाती हैं और इससे मूंह की बदबू, मसूड़ो की सूजन आदि से भी निजात मिलता हैं।

6. दही खाने से जीभ एकदम साफ़ होने लगती हैं। दही एक प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ हैं जो फंगस और बैक्टीरिया को नष्ट करता हैं।

7. हल्दी के थोड़े से पाउडर को लेकर जीभ पर रगड़े, फिर पानी से कुल्ला करले। इससे जीभ की वाइट कोटिंग ख़त्म हो जाती हैं और मूंह से आने वाली दुर्गन्ध से भी मुक्ति मिलती हैं। क्योंकि हल्दी एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो जीभ की सफेदी को मिटाते हैं।

8. जीभ की वाइट कोटिंग होने की वजह डिहाइड्रेशन भी हो सकती हैं। यानी की जीभ की सफेदी दूर करने का एक उपाय यह भी हैं की आप दिनभर में ढेर सारा पानी पीजिये और अपने शरीर में पानी की कमी न होने दे। दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीजिये, ताकि आप स्वस्थ्य रख सके।

9. नारियल का तेल भी White Coated Tongue का बेहतरीन उपचार हैं। क्योंकि नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए मूंह में कुछ बूंदे नारियल के तेल की भरे और इसे 5 मिनट तक मूंह में जमा करके रखे। फिर साफ़ पानी से धो कर मूंह को साफ़ करले। ऐसा रोजाना करने से जीभ के सफ़ेद होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

नोट :- अगर आपकी जीभ हमेशा सफ़ेद दिखाई देती या बनी रहती हैं तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे। क्योंकि जीभ का लगातार सफ़ेद बने रहना फंगल इन्फेक्शन होने के लक्षण है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *