जीरे और गुड़ का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

जीरे और गुड़ का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

जीरे का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। इससे खाना खुसबूदार एवं स्वादिष्ट हो जाता हैं। जीरा के घरेलू नुस्खे और उपाय भी बहुत हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं की अगर जीरे को गुड़ के साथ पानी में मिला कर पिया जाये तो क्या होगा?

जी हाँ, जीरे और गुड़ से बने पानी को पीने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। यह आपको कई सारी बीमारियाँ होने से बचाता हैं। आइये जानते हैं जीरे और गुड़ से बना पानी क्यों पीना चाहिए? इससे स्वास्थ्य हो होने वाले लाभ।

जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता हैं

जीरे और गुड़ में ऐसे कुदरती गुण पाए जाते हैं जो शरीर की अंदरूनी गन्दगी को साफ़ करके हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। कमर दर्द और पीठ दर्द को दूर करने के लिए जीरे और गुड़ का पानी पीना लाभकारी माना जाता हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

जीरे और गुड़ का मिश्रण एसिड के असर को ख़त्म कर देता हैं। एसिड के कारण ही पेट में गैस, पेट फूलना और एसिडिटी की समस्याएं होती हैं। ऐसे में गुड़ और जीरे का बना पानी पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

सिरदर्द से आराम दिलाता हैं

सिरदर्द से राहत पाने के लिए जीरे और गुड़ का पानी जरूर पीजिये। यह सिरदर्द को दूर करता हैं और अगर आपको बुखार हैं तो उससे भी छुटकारा दिलाता हैं।

मासिक धर्म को नियमित करे

इसे पीने से स्त्रियों के शरीर में अनियंत्रित हॉर्मोन्स को सही किया जा सकता हैं। जिससे पीरियड की समस्याओं से आराम मिलता हैं। यह मासिक धर्म के समय होने वाले तेज़ दर्द को भी कम करता हैं।

शरीर का तापमान सही बनाये रखे

यह एक ऐसी नेचुरल हेल्दी ड्रिंक हैं जो आपके शरीर के तापमान को कम करता हैं और उसे नार्मल बनाता हैं। इसे बुखार, सिरदर्द और जलन को दूर करने में मदद मिलती हैं।

एनीमिया में फायदेमंद

गुड़ और जीरा दोनों में ही पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनमे मिनरल्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाये रखते हैं। इसलिए गुड़ और जीरा वाला पानी पीने से आप खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी होने से बचे रहते हैं।

शरीर की अंदरूनी सफाई करे

जीरा और गुड़ का मिक्सचर नेचुरल बॉडी detox की तरह काम करता हैं यानि की यह शरीर की अंदरूनी सफाई करके शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकाल देता हैं। शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाने पर आप ज्यादा लम्बे समय तक स्वस्थ्य रह सकते हैं, इससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग बन जाती हैं।

शरीर का दर्द दूर करे

इस पानी को पीने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और शरीर के दर्द से आराम मिलता हैं। कमर दर्द, जोड़ो का दर्द आदि समस्याओं को दूर करने के लिए जीरे और गुड़ से बने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

कब्ज़ दूर करे

आयुर्वेद भी मानता हैं की इस पानी को पीने से कब्ज़ से मुक्ति मिलती हैं। यह कब्ज़ को रोकने में मदद करता हैं। जीरे और गुड़ वाले इस चमत्कारी पानी को पीने से मलत्याग प्रकिया में आसानी होती हैं।

जीरे और गुड़ से बने पानी को पीने का सही वक़्त

जीरे और गुड़ से बने पानी को रोजाना 1 कप सुबह, नाश्ते से पहले पीना सेहत के लिए लाभकारी होता हैं।

जीरे और गुड़ का पानी बनाने की विधि :-

इस चमत्कारी पानी को बनाने के लिए 2 कप पानी में एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरा मिला ले। इस पानी को अच्छी तरह से उबाले। फिर इसे किसी कप में डालकर पीजिये।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *