जॉब करने हुए तनाव मुक्त कैसे रहा जाये?

जॉब करने हुए तनाव मुक्त कैसे रहा जाये?

नौकरी करते हुए आपको गुस्सा, उदासी, चिडचिडापन महसूस हो रहा है और नींद में कमी और थकान भी बनी रहती हैं। तो यह सब काम के बोझ (वर्कलोड) के तनाव के कारण हो रहा हैं। जॉब करने हुए स्ट्रेस होना एक आम बात हैं। क्योंकि नौकरी करने से आपको स्ट्रेस और टेंशन बनी रहती हैं, जिससे आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं। अगर आपके साथ ही ऐसा हो रहा हैं तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा कुछ खास टिप्स को अपनाकर स्ट्रेस को दूर किया जा सकता हैं।

आज के लेख में हम जानेंगे की जॉब करने के साथ ही स्ट्रेस फ्री लाइफ कैसे जी जाती हैं? नौकरी के दौरान तनाव मुक्त कैसे रहा जाये? नौकरी करते समय टेंशन से बचने के लिए क्या करना चाहिए? इन सभी उपयोगी टिप्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। Tips for stress free life during job in Hindi. स्ट्रेस दूर करने का तरीका क्या हैं?

नौकरी के दौरान स्ट्रेस फ्री लाइफ जीने का तरीका :-

नींद पूरी लेनी चाहिए

तनाव होने पर सबसे पहले आपकी नींद गायब हो जाती हैं। जिससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में तालमेल बैठा कर रखना चाहिए। अच्छी सेहत के लिए नींद लेना बहुत ही जरूरी हैं। टाइम को मैनेज करे और 7 से 8 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए। इससे दिमाग शांत रहता हैं और नए-नए क्रिएटिव आईडिया आते रहते हैं।

नोट बनाये

काम को सही तरह से organize करके स्ट्रेस को दूर किया जा सकता हैं। अगले दिन किये जाने वाले सभी कार्यो की लिस्ट बना ले। सबसे जरूरी कामों को सबसे पहले निपटाने की कोशिश करे। इससे काम बिना किसी गलती के, आसानी से और जल्दी हो जाता हैं।

इमोशनल इंटेलिजेंस

ऑफिस के मामले और घर के मामले एक दुसरे से अलग रखना चाहिए। तभी किसी काम को स्मार्टली किया जा सकता हैं। ऑफिस में अगर आप किसी ऐसी पोजीशन पर हैं, जहाँ आपको फैसले खुद लेने पड़ते हैं तो अपने दिमाग को तनाव मुक्त रखना चाहिए। कोई भी डिसिशन लेने से पहले उसके अच्छे-बुरे के बारे में सोच ले, ताकि गलती होने के चांसेस न रह सके। टीम वर्क करना सीखे, इसमें काम जल्दी पूरा भी हो जाता हैं और स्ट्रेस भी कम होता हैं।

जल्दी उठने की कोशिश करे

सुबह जल्दी उठने से ऑफिस जल्दी जाने की भागम-भाग से बचा जा सकता हैं। साथ ही इससे आप समय पर ऑफिस भी पहुचेंगे। दिन की शुरुवात भी अच्छी होती हैं तो आपका पूरा दिन भी अच्छा गुजरता हैं। सुबह जल्दी उठकर मैडिटेशन और व्यायाम करने से आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

काम को टालना बंद करे

किसी भी काम को अगले दिन पर टालना बंद करे। आज का आज ही करना चाहिए, वर्ना वर्कलोड बढ़ता चला जाता हैं और कई जरूरी काम भी पूरे नहीं हो पाते हैं। समय से अपना काम निपटा लेने पर आप टेंशन फ्री रह सकते हैं।

क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर विश्वास करे

आप जितना मर्ज़ी काम करले, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं। फर्क इस बात से पड़ता हैं की आपने उस काम को कितने अच्छे तरीके से किया। इसलिए काम करने के दौरान जितना भी आप काम करे, उसमे अपना बेस्ट देने की कोशिश करे।

ब्रेक लेना भी हैं जरूरी

लगातार सीट पर बैठे रहने से आपको आँखों, पेट और पीठ से सम्बंधित परेशानियां होने लगती हैं। इससे मोटापा बढ़ने के साथ ही पीठदर्द भी होने लगता हैं। आँखों की रोशिनी कम होने लगती हैं। इसलिए बीच बीच में कुर्सी से उठते रहे और लंच करके बाद जरूर टहलना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...