जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए जरूर खाए यह फ़ूड।

जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए जरूर खाए यह फ़ूड।

अगर अपनी हड्डियों के जोड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो निचे बतायी गयी चीज़ों को जरूर खाए। आज के युग में लोगो को कम उम्र में ही हड्डियों से जुड़ी हुई कई बीमारियाँ जैसे की ऑस्टियोपोरोसिस आदि होने का ख़तरा, पहले के जमाने से काफी ज्यादा बढ़ गया हैं। अगर आप हड्डियों के जोड़ों को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं तो आपको कैल्शियम से भरपूर डाइट लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपके घुटने और जोड़ कमजोर होने लगते हैं। अगर घुटना किसी भी तरह से डैमेज हो जाये तो उसे सही करना काफी ज्यादा कठिन काम हैं।

आइये जानते हैं ऐसे आहार के बारे में, जिन्हें खाने से हड्डियों के जोड़ मजबूत बनते हैं। Best food for Strong Bone Joints in Hindi.

हड्डियों के जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए यह चीज़े जरूर खाए :-

सेब का सेवन करे

सेब के सेवन से जोड़ो का दर्द और उन्हें डैमेज होने से बचने में मदद मिलती हैं। सेब जॉइंट्स में कोलेजन को बनाने में सहायता करता हैं। जिससे घुटनों में झटका लगने से बचाव होता हैं। जिससे घुटना खराब नहीं हो पाता हैं। (जरूर पढ़े :- सेब खाने के 18 फायदे)

अदरक का सेवन करे

अदरक में एक ऐसा तत्व मौजूद होता हैं जो दर्द और सूजन से काफी ज्यादा आराम दिलाता हैं। अदरक का इस्तेमाल आप किसी भी तरह से कर सकते हैं। चाहे आप अदरक की चाय बना कर पिए या फिर इसे भोजन में डाल कर खाए। इससे हड्डियों के जोड़ मजबूत बनने लगते हैं।

बादाम खाए

बादाम के सेवन से जोड़ो के आउटर मेंबरेन को सुरक्षा मिलती हैं। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। बादाम खाने से जोड़ो का दर्द और उसमे होने वाली सूजन से बचने में आसानी होती हैं।

ग्रीन टी पीजिये

यह जॉइंट के कार्टिलेज को डैमेज होने से रोकता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स सेल्स से हड्डियों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसलिए हर दिन एक कप ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए। इससे जोड़ो के दर्द से बचने में मदद मिलती हैं।

साल्मन मछली खाए

जैसा की आपको मालूम ही होगा की 30 साल की उम्र के बाद लोगो की हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं और उन्हें जॉइंट्स प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आपको साल्मन, ट्यूना और मक्रैल जैसी मछलियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन मछलियों को खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त होता हैं, जिससे हड्डियों को लाभ मिलता हैं। इसे जोड़ो की सूजन, दर्द और उन्हें डैमेज होने से बचाए रखने में मदद मिलती हैं।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता हैं। इसी तरह से आप अखरोट के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लैक बीन्स

यह देखने में राजमा की तरह ही होती हैं, लेकिन इसका रंग काला होता हैं। यह खास करके लैटिन अमेरिका के देशो में उगाया जाता हैं। वैसे तो यह काली बीन्स भारत के बाजारों में भी आपको मिल जाएगी। इसमें मैंगनीज और कई जरूरी तत्व भरे हुए होते हैं जो जोड़ो को सेहतमंद बनाये रखती हैं। ब्लैक बीन्स में एंथोकायनिन्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स सेल्स को नष्ट करता हैं। जिससे जोड़ो को खराब होने से बचाया जा सकता हैं।

पपीता का सेवन करे

पपीते में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं। अध्यनों के अनुसार शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर जोड़ो में दर्द होने लगता हैं। ऐसे में जोड़ो के दर्द से राहत पाने और उन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए पपीता खाना एक आसान और अच्छा उपाय हैं।

ब्रोकली

ब्रोकोली के सेवन से शरीर से फ्री रेडिकल्स सेल्स बाहर निकल जाते हैं। जिससे हड्डियों के जोड़ खराब नहीं हो पाते हैं। इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे हड्डियाँ और उसके जोड़ मजबूत होने लगते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...