जोड़ो में होने वाले दर्द से राहत दिलाता हैं, घर का बना यह तेल।

जोड़ो का दर्द निवारक तेल, जिसे आप घर पर बना सकते हैं

जोड़ो में दर्द होने की समस्या ज्यादातर लोगो को हैं। यह जरूरी नहीं हैं की जिस व्यक्ति के जोड़ो में दर्द हैं, उसे गठिया भी हो। जब सर्दियों का मौसम आता हैं तो कई सारे लोगो में जोड़ो का दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता हैं। ऐसे में वे लोग कई प्रकार के pain relief लोशन लगाने लगते हैं या फिर pain killer की गोलियां खाने लगते हैं। Best Homemade Oil to get relief for joints pain in Hindi.

pain किलर लेने से किडनी पर बुरा असर पड़ता हैं। लेकिन जोड़ो में होने वाले तेज़ दर्द की वजह से लोगो को ऐसा करना ही पड़ता हैं। आज हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं। इस Homemade oil को जोड़ो पर लगाने से दर्द से काफी जल्दी आराम मिल जाता हैं। अगर आपके भी जोड़ो में दर्द रहता हैं तो एक बार इस तेल का इस्तेमाल जरूर करे।

जोड़ो का दर्द भगाने वाला तेल कैसे बनाये?

जोड़ो का दर्द ख़त्म करने वाले तेल को बनाने के आपको इन सामग्रियों की जरूरत हैं।

काली उड़द लगभग 10 ग्राम, 4 ग्राम पीसा हुआ कपूर, 50 मिली. सरसों का तेल, 4 ग्राम बारीक पीसा हुआ अदरक।

दर्दनिवारक तेल बनाने का तरीका :-

आग पर लोहे की कड़ाही रखे, कड़ाही को गर्म होने दे और उसमे काली उड़द डाले, फिर पीसा हुआ कपूर, पीसा हुआ अदरक और सरसों का तेल मिक्स करले। अब इन्हें 5 मिनट तक गर्म होने दे। 5 मिनट बीत जाने के बाद इस तेल को छान कर किसी बर्तन या कटोरे में रख दे। अब रोजाना सुबह शाम इस तेल से मालिश करे, इससे जोड़ो के दर्द से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

ध्यान दे :- इस तेल को लगाने से पहले इसे हल्का सा गर्म करले, तभी यह आपको फायदा देगा।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *