ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुकसान के बारे में जानिए।

ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुकसान के बारे में जानिए। .

अगर आप भी ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी पीते हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुकसान के बारे में जानना जरूरी हैं। कई लोगो की दिन की शुरुवात कॉफ़ी पी कर होती हैं। वैसे कॉफ़ी पीना बुरी बात तो नहीं हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को नुकसान होने लगता हैं। Side-effects of drinking too much coffee in Hindi.

कॉफ़ी पीने के नुकसान :-

एसिडिटी की समस्या होना

कॉफ़ी एक एसिडिक ड्रिंक हैं, जिससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं। जो लोग ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी पीते हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए। ज्यादा कॉफ़ी पीने से एसिडिटी हो सकती हैं। साथ ही कॉफ़ी पीने का नुकसान यह भी हैं की इससे पेट में अल्सर भी हो सकता हैं।

रात को नींद न आने की समस्या

अगर आप शाम के समय या देर रात को कॉफ़ी पीते हैं तो आपको नींद न आने की समस्या हो सकती हैं। वैसे तो यह व्यक्ति के बॉडी पर निर्भर करता हैं की वह कैफीन के प्रति कितना ज्यादा सेंसटिव हैं। लेकिन कॉफ़ी को दोपहर के 3 बजे के बाद नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी नींद पर बुरा असर पड़ता हैं। कॉफ़ी का असर ख़त्म होने में 6 घंटे लग सकते हैं। रात को कॉफ़ी पीने से नींद गायब हो जाती हैं।

सिरदर्द की समस्या होना

कॉफ़ी डाइयुरेटिक होती हैं, यानी की इससे शरीर का पानी सूख सकता हैं। अगर कॉफ़ी के सेवन के बाद आपको सिरदर्द होने लगे तो इसे कम करने के लिए एक या दो गिलास पानी जरूर पिए। कॉफ़ी पीने का नुकसान सिरदर्द के रूप में देखा जा सकता हैं।

दांतों को ख़राब करे

कॉफ़ी में पाए जाने वाले पिगमेंट, दांतों के उपर की परत में जमा हो जाते हैं। यह पिगमेंट दांतों पर पीले धब्बे छोड़ देते हैं। कॉफ़ी एसिडिक होती हैं जो आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकती हैं। इसलिए कॉफ़ी पीने के बाद तुरंत ब्रश करना भी गलत माना जाता हैं। हालाँकि आप कॉफ़ी पीने के बाद मूंह को अच्छी तरह से धो कर साफ़ करले और आधे घंटे बाद ब्रश करे।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

गर्भवती स्त्रियों को कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए या नहीं करना चाहिए? इसके बारे में अभी तक जानकार एक मत नहीं हुए हैं। लेकिन ज्यादातर एक्सपर्ट्स की माने तो कॉफ़ी में कैफीन ज्यादा मात्रा में होता हैं, जबकि गर्भ में पल रहा भ्रूण कैफीन के प्रति ज्यादा संवेदनशील होता हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को कॉफ़ी पीने से परहेज़ करना चाहिए। स्तनपान करवाने वाली माओं को भी कॉफ़ी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनका दूध पीने वाला शिशु चिडचिडा और बेचैन हो सकता हैं।

चेहरे पर झुर्रियां होना

शरीर में पानी सूख जाने से यह बुरा असर पड़ता हैं। कॉफ़ी पीने से शरीर का पानी जल्दी उड़ जाता हैं। स्किन में अगर नमी बनी रहे तो वह जवां और ताज़ा दिखाई देती हैं। लेकिन ड्राई स्किन होने से त्वचा सख्त और रिंकल से भर जाती हैं। इसलिए आप जितना ज्यादा कॉफ़ी पीते हैं, उससे कंही ज्यादा पानी पीने की आदत डाले।

अनफिल्टर्ड कॉफ़ी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का ख़तरा

कॉफ़ी बीन्स में कैफेस्टॉल और काहव्यॉल नाम के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। कॉफ़ी को फ़िल्टर करने से यह दोनों तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए जो लोग फ्रेंच प्रेस्ड कॉफ़ी या तुर्किश कॉफ़ी पीते हैं, उन्हें फिल्टर्ड कॉफ़ी पीने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि फ्रेंच प्रेस्ड कॉफ़ी और तुर्किश कॉफ़ी अनफिल्टर्ड कॉफ़ी होती हैं।

ज्यादा कॉफ़ी पीने से आपकी मौत भी हो सकती हैं

कॉफ़ी भी उन चीजों में से एक हैं, जिसकी अति सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। शरीर में कैफीन का ओवरडोज़ होने से मौत भी हो सकती हैं। ऐसे मामले अमेरिका में देखे हैं, जिसमे कई लोगो की मौत भी हो चुकी हैं। हां, यह बात तो सच हैं की ओवरडोज़ की हालत तक पहुचने के लिए कई कप कॉफ़ी पीनी पड़ती है, लेकिन कई लोगो ने ऐसा किया भी हैं और उनकी जान भी चली गयी हैं।

हड्डियाँ कमजोर होना

कॉफ़ी पीने से पेशाब के जरिये शरीर का कैल्शियम बाहर निकलने लगता हैं। इसलिए ज्यादा कॉफ़ी पीने से हड्डियों को नुकसान होता हैं और वे कमजोर होने लगती हैं। इस बात को साबित करने के लिए लगभग 1000 महिलाओं पर रिसर्च किया गया, जिनकी माहवारी बंद हो चुकी थी। इस रिसर्च में यह पाया गया की ज्यादा कॉफ़ी पीने से उनकी बोन डेंसिटी (हड्डियों का घनत्व) कम हो गयी। यानी की उनकी हड्डियाँ पहले के मुकाबले ज्यादा कमजोर हो चुकी थी।

जोड़ो में दर्द होना

एक रिसर्च से यह पता चला हैं की जो लोग दिन भर में 4 या उससे ज्यादा कप कॉफ़ी पीते हैं, उन्हें जॉइंट्स प्रॉब्लम हो सकती हैं। अध्यनकर्ताओं का यह मानना हैं की खास करके अनफिल्टर्ड कॉफ़ी पीने से जोड़ो में दर्द होने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *