झींगा मछली खाने के फायदे -Benefits of prawn in Hindi.

झींगा मछली खाने के फायदे। Benefits of Prawn in Hindi.

झींगा मछली खाने के फायदे क्या हैं? Benefits of Prawn/Shrimp in Hindi. झींगा मछली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। झींगा ज्यादातर समुन्द्र में पाए जाते हैं। आज के लेख में हम झींगा क्यों खाना चाहिए? इससे शरीर को क्या लाभ होते हैं, उसके बारे में आपको बताएँगे।

जो लोग अपनी डाइट में कम कैलोरी वाला भोजन शामिल करना चाहते हैं, उन्हें झींगे जरूर खाने चाहिए। इसमें कैलोरी बहुत ही कम और जीरो कार्ब होता हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन, न्यूट्रीएंट और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें हल्का सा फैट भी होता हैं तो अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो झिंगो को जरूर खाए।

झींगा खाने के फायदे :-

कैंसर से बचाए

झींगे में एस्टेक्सेंथिन नामक कैरोटीनॉयड पाया जाता हैं जो की कई तरह के कैंसर के होने के खतरे को कम करने में मदद करता हैं। इसमें सेलेनियम भी पाया जाता हैं जो प्रोस्टेट और फेफड़ो के कैंसर होने से हमारी रक्षा करता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

फरमेंटेड झींगा पेस्ट में फाइब्रिनोलिटिक एंज़ाइम पाया जाता हैं जो थ्रोंबोलिटिक थेरेपी में उपयोग होता हैं। थ्रोंबोलिटिक थेरेपी किसी व्यक्ति की रक्त वाहिकाओं में खून के थक्के को तोड़ने का तरीका हैं। झींगे के सेवन से आप दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। झींगे में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो ब्लड से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार हैं, जिससे आपको आगे चलकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

पीरियड्स का दर्द कम करे

प्रॉन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं, साथ ही इससे महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

हड्डियाँ मजबूत बनाये

झींगा में कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। हफ्ते में 1 दिन झींगा मछली के सेवन से आपकी कमजोर होती हड्डियों को आप मजबूत बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :- हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स।

झुर्रिया खत्म करे

बढ़ती उम्र और हानिकारक सूरज की युवी किरणों के प्रभाव के कारण आपके चेहरे पर झुर्रियां और दाग-धब्बे आसानी से पैदा होने लगते हैं। अपनी डाइट में झींगे को शामिल करने आप अपनी त्वचा को सुन्दर बना सकते हैं और चेहरे को चमकदार और दाग-धब्बो से मुक्त बना सकते हैं। दाग-धब्बो और झुर्रियों से परेशान लोगो को हफ्ते में 1 दिन झींगा जरूर खाना चाहिए।

मोटापा कम करे

झींगा में कार्बोहायड्रेट और ज्यादा कैलोरी नहीं पाई जाती हैं, जबकि यह प्रोटीन और विटामिन डी का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। इसलिए वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगो को इसे जरूर खाना चाहिए।

थाइरोइड हॉर्मोन बढ़ाये

इसमें आयोडीन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो मनुष्य के शरीर में थाइरोइड हॉर्मोन को बनाये रखने में मदद करता हैं। बदले में थायराइड हार्मोन शैशव और गर्भावस्था के दौरान मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी होते हैं।

बालो का झड़ना कम करे

झींगे में पाए जाने वाले मिनरल्स बालो को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। झींगे में जिंक पाया जाता हैं जो बालों को झड़ने से रोकता हैं। बाल और त्वचा की नए सेल्स के निर्माण में जिंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इसलिए जिन लोगो के बाल झड़ रहे हैं या फिर जिनके बाल बहुत कम बढ़ रहे हो उनको इस समुंदरी आहार का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिमाग के विकास में फायदेमंद

इसमें आयरन उचित मात्रा में पाया जाता हैं जो हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन में प्रक्रिया करने में सहायता करता हैं। जिससे मांसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रवाह ज्यादा होता हैं जिससे सहनशीलता और शक्ति में बढ़ोतरी होती हैं। दूसरी ओर ब्रेन में ऑक्सीजन की सही सप्लाई होने पर ब्रेन मेमोरी और concerntration में बढ़ोतरी होती हैं। रिसर्च से पता चला की झींगे में एस्टेक्सेंथिन पाया जाता हैं जो दिमाग के विकास में मदद करता हैं और हमारी स्मरण शक्ति को बढ़ाता हैं।

यह भी पढ़े :- दिमाग को तेज़ करने वाले जूस और तरल पदार्थ। 

मस्कुलर डीजनरेशन दूर करे

उम्र के बढ़ने के साथ ही व्यक्ति की आँखों में मस्कुलर डीजनरेशन रोग होने लगता हैं, जिससे व्यक्ति की आँखों की रोशिनी कम होने लगती हैं। लेकिन झींगे के सेवन से इसे दूर किया जा सकता हैं क्योंकि इसमें हेपरिन जैसा यौगिक होता है जो नियोवैस्क्यूलर के उपचार में सहायता करता हैं। इसमें एस्टेक्सेंथिन पाया जाता हैं जो आँखों की थकान को दूर करता हैं, खास तौर पर यह उन लोगो के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं जो सारा दिन कंप्यूटर पर काम करते हैं।

टेस्टी स्पेशल झींगा ग्रेवी बनाने की रेसिपी :-

स्पेशल झींगा ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री :-

250 ग्राम झींगा मछली साफ़ की हुयी, 1 बड़े चम्मच हरा प्याज बारीक़ कटा हुआ, ¼ कप क्रीम, 1/8 कप टोमेटो सॉस, 1 बड़ा चम्मच मक्खन, स्वादानुसार नमक, 1 बड़ा चम्मच कूटा हुआ लहसुन, काली मिर्च, 1 बड़ा चम्मच सरसों के दानो का पेस्ट।

बनाने के रेसिपी :-

एक पैन में मक्खन को गर्म कीजिये, उसमे लहसुन और प्याज का सफ़ेद हिस्सा डाल कर भूने। अब इसमें झींगे और सरसों के दाने का पेस्ट डालिए और इसे 1 से 2 मिनट तक भूने।

इसमें उपरान्त इसमें क्रीम और टोमेटो सॉस मिलाये। अब इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और प्याज का हरा हिस्सा डाले। ब्रेड या चावल के साथ स्पेशल झींगा ग्रेवी सर्व करे।

नोट :- झींगा के ज्यादा सेवन से आपको एलर्जी भी हो सकती हैं। इसलिए आपको अपने आहार में बहुत ज्यादा झींगा भी नहीं खाना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *