टमाटर का जूस पीने के फायदे।

टोमेटो जूस (टमाटर का रस) के फायदे

टमाटर को भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। यह सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं। टमाटर का इस्तेमाल सूप, सलाद, चटनी और कैचअप बनाने के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको टमाटर का जूस पीने के फायदे के बारे में पता हैं? जी हाँ, टमाटर का रस पीने से सेहत को काफी ज्यादा फायदा होता हैं। यह कैल्शियम, विटामिन सी, फॉस्फोरस आदि का भंडार हैं। इसलिए रोजाना टमाटर का जूस पीने से कई सारी बिमारियां आपसे दूर रहती हैं। Health Benefits of Tomato juice in Hindi.

टमाटर का जूस पीने के लाभ :-

■ दिल के लिए फायदेमंद

टमाटर के रस में विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और कोलिन होते हैं जो दिल को हेल्दी बनाये रखते हैं। प्रतिदिन एक गिलास टोमेटो जूस के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नार्मल बना रहता हैं।

■ आँतों के लिए फायदेमंद

टमाटर का जूस आँतों की अच्छी तरह से सफाई कर देता हैं। इसके सेवन से आँतों में मौजूद ज़हरीले पदार्थ और हानिकारक बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। साथ ही यह लैक्टोबैसिलस को बढ़ाता हैं, जिससे आप कई सारी समस्याओं से सुरक्षित रहते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।

■ कैंसर से बचाए

टमाटर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, ल्युटेन और फोलिक एसिड जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। रोजाना टमाटर का जूस पीने से कैंसर होने की संभावना में 18% कमी आती हैं।

■ स्किन की चमक बढ़ाए

टमाटर का जूस पीने से न सिर्फ शरीर को फायदा होता हैं, बल्कि इससे स्किन भी हेल्दी होती हैं। इसमें विटामिन K, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को हानिकारक सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाते हैं। साथ ही टैनिंग, रैशेज और सनटैन जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं। रोजाना टमाटर का रस पीने से चेहरे चमकदार बनने लगता हैं। इससे चेहरे पर एक नया निखार आ जाता हैं।

■ आँखों की रोशनी बढ़ती हैं

रोजाना एक गिलास टोमेटो जूस के सेवन से आँखों की रोशनी तेज़ होती हैं। इससे आँखों पर लगे चश्मे का नंबर कम होने लगता हैं, लेकिन तब आपको दिनभर में 2 गिलास टमाटर का जूस पीना पड़ेगा। इससे कुछ दिनों में आखों पर लगा चश्मा उतर जाता हैं।

जरूर पढ़े :- आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ लीवर के लिए फायदेमंद

लीवर को साफ करने के लिए यह बढ़िया तरीका हैं। इसे नियमित रूप से पीने पर बॉडी और लीवर दोनों की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं। इससे लीवर में मौजूद ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा टमाटर के रस के सेवन से फ्री रेडिकल्स के डैमेज से बचने में भी आसानी होती हैं।

■ वजन कम करे

मोटापे से परेशान व्यक्ति को रोजाना खाली पेट टमाटर का जूस पीना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगता हैं और वजन कम हो जाता हैं।

मोटापा दूर करने के लिए टमाटर के जूस को लेने का बेस्ट तरीका :-

अगर आप वजन घटाना चाहते है तो आपको टमाटर के जूस को इस तरह से लेना होगा। इसके लिए सबसे पहले 2 पके हुए टमाटर को पीस कर उसका जूस निकाल ले। फिर आप टमाटर के जूस में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाये। उसके बाद इस मिश्रण को एक गिलास में डाले और इसमें 2 चम्मच शहद मिला कर पीजिये। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीने से वजन तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *