टमाटर खाने के फायदे और टमाटर के बारे में रोचक जानकारी.

Tamatar khane ke fayde aur Tamatar ke baare mein rochak jankari. Benefits & Interesting facts about Tomato in Hindi.

टमाटर खाने के फायदे बहुत हैं. Benefits of Tomato in Hindi और इसके गुण और इसे खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जब आप जानेंगे तो आप टमाटर को ज़रूर खाएँगे. टमाटर ! यह मीठे रसीले और टेस्टी होते हैं. हर कोई जानता हैं की यह आप के लिए अच्छे होते हैं. क्या आपको पता हैं की टमाटर एक हेल्दी फुड हैं ? इसमे विटामिन सी होता हैं. इनमे कैलोरी कम होती हैं, लेकिन इतना सब-कुछ नही हैं. लाल, पके, कच्चे टमाटर में विटामिन A, सी, K, फोलेट और पोटैशियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

टमाटर में फैट, कोलेस्टरॉल, कैलोरी और सोडियम नेचुरल रूप से कम पाया जाता हैं. टमाटर में थियामिन, नियासिन, विटामिन बी-6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर भी पाया जाता हैं, जो गुड हेल्त के लिए बहुत ही ज़रूरी तत्व हैं.

इन सबके इलावा 1 चम्मच टमाटर आपको 2 ग्राम फाइबर देता हैं, जो आपके दिन भर के लिए ज़रूरी फाइबर का 7% हिस्सा हैं. भारतीय पकवानो में टमाटर का विशेष महत्व हैं, इसे सब्ज़ी बनाने से लेकर, सलाद, सूप, चटनी और यहा तक की ब्यूटी प्रॉडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता हैं.

टमाटर के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

टमाटर की सबसे बड़ी ख़ासियत यह हैं की टमाटर को पकने के बाद भी उसके पोषक तत्व उसमे बने रहते हैं. क्या आपको यह पता हैं की टमाटर जिसे हम सभी सब्ज़ी के तौर पर जानते हैं असल में यह एक फल (फ्रूट) हैं. जानकर हैरानी हुई ना की टमाटर एक फल हैं. आपको यह जानकर और हैरानी होगी की आज से 750 साल पहले इसे एक ” ज़हरीला फल ” माना जाता था. इसे बाग-बगीचो में सिर्फ़ शोभा के लिए उगाया जाता था और इसके फलो को “प्यार के सेब” के नाम से जाना जाता था. लोग टमाटर में भरे रस को ज़हर समझते थे. यदि भूल से भी टमाटर पर हाथ लग जाए तो लोग अपने हाथ मिट्टी से रगड़-रगड़ कर साफ़ करते थे.

14वीं शताब्दी और 15वीं शताब्दी में अमेरिका में टमाटर खूब उगते थे. 15वीं शताब्दी के मध्य में स्पेन का एक पादरी इसे मेक्सिको से युरोप लेकर आया, इसके बाद युरोप में टमाटर का उत्पादन शुरू हुआ. हमारे देश में टमाटर का उत्पादन पहले-पहल पुर्तगालियो द्वारा किया गया. वर्ल्ड के 85% हिस्से में इस फल की 4500 से भी अधिक प्रजातिया पाई जाती हैं, जो की छोटी-बड़ी और रंग बिरंगी होती हैं. 18वीं शताब्दी के बाद टमाटर को भोजन के रूप में खाया जाने लगा.

साउथ अमेरिका के जंगलो में 8 से 9 pound वजन के टमाटर उगते हैं, शुरू में तो यह हरे होते हैं, लेकिन पकने के बाद यह बैंगनी हो जाते हैं. इन फलो को जंगली जानवर और पंछी बड़े ही मज़े के साथ खाते हैं.

स्पेन के जंगलो में टमाटर की लंबी प्रजाति पाई जाती हैं और इनका रंग मेजेंटा वाइट होता हैं. वजन में यह 300-400 ग्राम के होते हैं. इनका रस शहद की तरह मीठा होता हैं. इनसे मीठे शीतल पेय बनाए जाते हैं.

अफ्रीका के ‘दोरबी जंगल” में काले टमाटर (Black Tomato) खूब पैदा होते हैं. इन्हे ‘काला जाम” भी कहा जाता हैं. इनसे कला रंग बनाया जाता हैं जो कई चीज़ो को रंगने के काम आता हैं.

मेक्सिको के पहाड़ी जंगलों में ऐसे टमाटर उगते हैं जिनका वजन 5-6 किलो तक होता हैं. शुरू में यह हरे रंग के होते हैं. पकने के बाद डार्क ग्रीन ब्राउन हो जाते हैं. इनका स्वाद नींबू की तरह खट्टा होता हैं.

तरबूज़ जितने बड़े टमाटर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. यह बड़े ही टेस्टी होते हैं. इनके सेवन से शरीर में खून बढ़ता हैं और त्वचा का रंग भी निखारने लगता हैं.

हिमालयन माउंटन की ढलानो में टमाटर की ऐसी प्रजाति पाई जाती हैं, जो पके आम की तरह पीली होती हैं, लेकिन स्वाद में करेले की तरह कड़वे होते हैं. इनका जूस पेट के कई रोगो में फायदेमंद होता हैं. कोरिया में सेब के साइज़ के टमाटर पैदा होते हैं जो आँखो की रोशिनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

आइए जानते हैं टमाटर खाने से होने वाले फायदे :-

1. हेल्दी स्किन के लिए :- टमाटर आपकी त्वचा को बहुत अच्छा बना देता हैं. गाजर और शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा-केरोटीन इसमे भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं. जो सूरज की परा बैंगनी (अल्ट्रा वायलेट किरणों) से स्किन की रक्षा करता हैं. यह स्किन की झुर्रियो और लाइन्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं.

2. मजबूत हड्डिया :- टमाटर हड्डियो को मजबूत बनाता हैं. टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम पाए जाते हैं जो की हड्डियो को मजबूत बनाने के साथ ही इनके रिपेयर करने में बहुत अच्छे होते हैं.

3. कैंसर से बचाव ;- टमाटर नेचुरल तरीके से कैंसर से लड़ता हैं. प्रॉस्टेट, मूह, गला, पेट, कोलन और भी कई तरह के कैंसर के ख़तरे को कम कर देता हैं. टमाटर में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं.

4. ब्लड शुगर :- टमाटर आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता हैं. टमाटर क्रोमियम एक बहुत अच्छा सोर्स हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं.

5. आँखो की रोशिनी के लिए :- टमाटर आपके आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं. टमाटर में विटामिन A पाया जाता हैं जो आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं और रतोंधी आदि को दूर करता हैं.

6. बालो के लिए :- टमाटर खाने से आपके बाल हेल्दी बनते हैं. टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन बालो को मजबूत और चमकदार बनाता हैं. लेकिन यह आपके पतले होते जा रहे बालो के लिए मदद नही करेगा लेकिन यह आपके बालो को बेहतर बना देगा.

7. गुर्दे की पथरी और पित्त की पथरी को रोकता हैं :- टमाटर गुर्दे की पथरी और पित्त की पथरी को रोकने में मदद करता हैं. कुछ रिसर्च से यह पता चला हैं की गुर्दे और पित्त की पथरी होने की संभावना उन लोगो को बहुत कम हो जाती हैं जो टमाटर के बीज का नियमित सेवन करते हैं.

8. पुराना दर्द :- टमाटर पुराने दर्द को कम कर सकता हैं. अगर आप उन लाखों लोगो में से एक हैं जिन्हे पुराना हल्का या मध्य दर्द रहता हैं (गठिया या पीठ दर्द) तो टमाटर के नियमित सेवन से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं.

9. वजन कम करने में मददगार :- टमाटर आपको आपका वजन कम करने में हेल्प कर सकता हैं. अगर आप हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज कर रहे हैं और अपना वजन कम करने के लिए तो अपनी डाइट में टमाटर को ज़रूर शामिल करे. क्योंकि टमाटर में ढेर सारा पानी और फाइबर होता हैं, इसलिए इसे वजन कम करने वाला फिल्लिंग फुड भी कहा जाता हैं. क्योंकि इसे खाने से पेट भर जाता हैं और भूख शांत हो जाती हैं वो भी बिना कैलोरी और फैट बढ़ाए. आप चाहे तो रोजाना 2 ग्लास टमाटर का जूस पिए. इससे वजन कम हो जाता हैं.

10. प्रेग्नेन्सी में :- प्रेग्नेन्सी में टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं. जो गर्भवती महिला के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं.

11. बच्चो के विकास के लिए :- बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद होता हैं. अगर पेट में कीड़े पैदा हो जाए तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिला कर खाने से फायदा होता हैं. अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे रोजाना 1 ग्लास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...