टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।

टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।

टमाटर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आज हर प्रकार की सब्जी को टेस्टी बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन आपको मालूम हैं की टमाटर वास्तव में कोई सब्जी नहीं हैं बल्कि यह एक फल हैं। टमाटर खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। टमाटर में विटामिन ए, सी, K, फोलेट और पोटैशियम बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा टमाटर में सोडियम, फैट, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती हैं। टमाटर में थायमिन, नियासिन, विटामिन B6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस एवं कॉपर भी पाए जाते हैं। आज के लेख में हम टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानेंगे। Health Benefits of eating Tomato in Hindi.

टमाटर खाने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे :-

हड्डियाँ मजबूत बनती हैं

टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम दोनों ही मौजूद होते हैं। इससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं, साथ ही हड्डियों के रिपेयर करने में यह लाभकारी हैं। टमाटर में लाइकोपिन होता हैं जो हड्डियों को सुधारता हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी को दूर करने में मदद करता हैं।

वजन कण्ट्रोल में रखता हैं

टमाटर के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। टमाटर में खूब सारा पानी और फाइबर होते हैं। जो लोग वजन कम करने की चाहत रखते हैं उन्हें टमाटर को किसी न किसी रूप जैसे की सलाद, सूप आदि के रूप में जरूर खाना चाहिए। वजन कम करने के लिए टमाटर को फीलिंग फूड भी कहा जाता हैं। क्योंकि इससे पेट जल्दी भर जाता हैं और वो भी बिना कैलोरी और फैट शरीर में बढ़ाए।

कैंसर से बचाए

टमाटर में पाए जाने एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से नेचुरल तरीके से लड़ने में सक्षम माने जाते हैं। मूंह, गला, प्रोस्टेट, पेट, कोलोन, गर्भाशय और भी कई प्रकार के कैंसर के खतरे को आप सिर्फ टमाटर खा कर कम कर सकते हैं। टमाटर में उपस्तिथ एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ते हैं और हमारी बॉडी सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

टमाटर में मौजूद विटामिन बालों को मजबूत बनाते हैं। परन्तु यह पतले होते जा रहे बालों में कोई लाभ नहीं पहुचाता हैं। लेकिन टमाटर को खाने से आपके बाल हेल्दी रहते हैं।

दिल को बनाये हेल्दी

टमाटर में पोटैशियम और विटामिन बी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करते हैं। जिससे आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इसलिए दिल को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए अपने भोजन में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

डायबिटीज में फायदेमंद

टमाटर ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल रखता हैं। इसमें क्रोमियम होता हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने में मदद करता हैं।

आँखों के लिए लाभकारी

टमाटर में विटामिन ए बहुत ही अच्छी मात्रा में होता हैं, जिससे रतोंधी की बीमारी होने से सुरक्षा मिलती हैं। टमाटर को खाने से आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं। एक रिसर्च से यह पता चला हैं की टमाटर खाने से आँखों की धब्बेदार अंध विकृति को कम करने में सहायता मिलती हैं।

दर्द कम करे

अगर आप पुराने दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको टमाटर खाने की जरूरत हैं। टमाटर में बायोफ्लेवोनोइड्स और कैरोटीन होते हैं जो दर्द को दूर करने में उपयोगी हैं।

स्किन को हेल्दी बनाये

टमाटर आपकी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। गाजर और चुकंदर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन टमाटर में भी होता हैं। जिससे त्वचा को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा मिलती हैं। टमाटर में लाइकोपीन होता हैं जो सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों को कम सेंसटिव बनाता हैं। जिससे स्किन पर पड़ने वाले झुर्रियां और रेखाएं कम हो जाती हैं।

किडनी स्टोन और पित्त की पत्थरी होने से बचाए

टमाटर गुर्दे और पित्त की पथरी होने से रोकता हैं, लेकिन इसके लिए आपको बिना बीज और छिलके वाला टमाटर ही खाना पड़ेगा।

कच्चा टमाटर ही खाना, सेहत के लिए होता हैं ज्यादा फायदेमंद

टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन ए और सी होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। विटामिन सी कच्चे टमाटर में ज्यादा पाया जाता हैं। तो वही आग में टमाटर को पकाने से विटामिन सी खत्म या कम हो जाता हैं। इसलिए टमाटर से ज्यादा लाभ लेने के लिए आपको कच्चा और पकाए गये टमाटर को मिला कर ही खाना चाहिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

वास्तु शास्त्र के अनुसार बीमारियों से बचनें के लिए अपनाएं ये उपाय
कटहल खाने के फायदे.
सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।
चन्दन के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे जरूर जानिए।
महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानिए।
बायीं ओर करवट लेकर सोने के फायदे।
रात को देर से भोजन करने पर सेहत को होते हैं यह नुकसान।
इन गलतियों की वजह से आँखों के खराब होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *