टेक्नोलॉजी के मामले में टॉप 10 देश.

टेक्नोलॉजी के मामले में टॉप 10 देश

Top 10 Countries in World for Highest technology. Takneek (Technology) ke mamale mein top 10 desh. टेक्नोलॉजी के मामले में टॉप 10 देशो की सूचि. sabse  best technology kaun se desh (country) ki hain. 

जिस देश की तकनीक जितनी मजबूत होती है वह उतना ही ताकतवर होता है। टेक्‍नोलॉजी स्‍मार्ट के साथ-साथ एडवांस भी बनाती है। मोबाइल, आईटी, ऑटो मोबाइल आदि कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर विभिन्‍न देशों ने नई तकनीक विकसित करके खुद को अन्‍य देशों के मुकाबले काफी स्‍मार्ट बनाया है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही टॉप 10 देशों के बारे में जो टेक्‍नोलॉजी में हैं नंबर वन….

  1. जापान :-

टेक्‍नोलॉजी के लिहाज से दुनिया का सबसे एंडवास देश जापान है। इस देश की खासियत यह है कि यहां के लोग हमेशा नई तकनीक के बारे में सोचते रहते हैं और दुनिया से एक कदम आगे चलने की ख्‍वाहिश रखते हैं। शायद यही कारण है कि बुलेट ट्रेन से लेकर हाई-फाई सोसाइटी तक, हर जगह जापान की बादशाहत है। यही नहीं यहां पर इलीवेटर इतना तेज है कि पलक झपकते ही यह फर्स्‍ट फ्लोर से सेकेंड फ्लोर पहुंचा देता है। इसके अलावा जापान में ही लेसर गन मशीन का आविष्‍कार हुआ है।


  1. फिनलैंड :-

फिनलैंड एक ऐसा देश है जो इकोनॉमी, हेल्‍थ, पॉलिटिक्‍स और टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में हमेशा नंबर वन रहा है। इस देश में हाई टेक्‍नोलॉजिकल प्रोजेक्‍ट्स की भरमार है। इसके अलावा फिनलैंड के पर कैपिटा इनकम अन्‍य यूरोपियन देशों के मुकाबले कहीं ज्‍यादा है। पिछले कुछ सालों पर नजर डालें तो यहां के टेक्‍नोलॉजी ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है।


  1. यूनाइटेड स्‍टेट्स ऑफ अमेरिका :-

हाई-फाई टेक्‍नोलॉजी की बात की जाए तो यूएसए का नाम आना जरूरी है। यहां पर विश्‍व की जानी-मानी कंपनीज स्‍थित हैं। इसमें इंटेल, एएमटी, डेल और गूगल जैसी नंबर वन कंपनियां शामिल हैं। दुनिया में तकनीकी रूप से सबसे तेजी से उभरता हुआ देश यूएसए ही है। यहां पर बेहतरीन इंटेलीजेंस सिस्‍टम और इक्‍वीपमेंट्स है। इसके अलावा स्‍पेस रिचर्स का सबसे बड़ा संस्‍थान नासा भी यूएसए में है।


  1. साउथ कोरिया :-

साउथ कोरिया ने भी साइंस और टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में काफी काम किया है। दुनिया में सबसे ज्‍यादा एडवांस रोबोट साउथ कोरिया में ही बनाए गए हैं। इसके अलावा एसी, कंप्‍यूटर, टीवी, कार और प्‍लेन निर्माण का सबसे बड़ा बाजार साउथ कोरिया में ही है। आपको बता दें कि दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्‍पीड साउथ कोरिया में है। यहां पर मोबाइल मार्केट भी काफी स्‍मार्ट है, सैमसंग का उदाहरण आपके सामने है।


  1. जर्मनी :-

पिछले 200 सालों से जर्मनी लगातार तकनीक के रूप में उभरता जा रहा है। यहां पर विश्‍व की जानी-मानी आर्मी है जिनके पास अत्‍याधुनिक मिलिट्री ट्रैंक्‍स हैं। इसके अलावा यहां पर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी काफी हाई-फाई है और आर्टिकल्‍चरल क्षेत्र में काफी काम किया जाता है।


  1. भारत :-

तकनीकी रूप से विकसित देशों में भारत का छठवां स्‍थान है। हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा आईटी हब है। सिलिकॉन वैली को यहीं पर विकसित किया गया। इसके अलावा भारत में ही ऐसी पहली यूनिवर्सिटी खुली थी जहां पर सभी टेक्‍नोलॉजिकल साइंस कोर्सेज पढ़ाए जाते हैं। आईटी और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में भारत ने काफी तरक्‍की कर ली है। यहां की संस्‍कृत भाषा को कंप्‍यूटर के लिए सबसे आसान भाषा माना जाता है। यही वजह है कि नासा भी अपने कंप्‍यूटर सॉफ्टवेयर में संस्‍कृत को शामिल करने का मन बना रहा है।


  1. इंग्‍लैंड :-

इंग्‍लैंड साइंटिफिक रिसर्च का सबसे बड़ा केंद्र है। यहां पर कई साइंटिफिक पेपर्स बनाए गए हैं। इसके अलावा दुनिया के कई जाने-माने सांइटिस्‍टों ने यहीं पर जन्‍म लिया। पिछले दो-तीन सौ सालों से लेकर अभी तक इंग्‍लैंड ने वैज्ञानिकों ने कई आविष्‍कार किए हैं। कंज्‍यूमर लेवल से लेकर मिलिट्री लेवल तक हर क्षेत्र में इंग्‍लैंड ने काफी तरक्‍की कर ली है।


  1. कनाडा :-

कनाडा को टेक्‍नोलॉजिस्‍ट्स का घर कहा जाता है। हेनरी वुडवर्ड जिन्‍होंने पहले लाइट बल्‍ब का आविष्‍कार किया था, वे कनाडियन ही थे। इसके अलावा हेल्‍थ इनोवेशन से लेकर स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी तक कई क्षेत्रों में कनाडा ने अच्‍छा काम किया है। हाई स्‍पीडी ऑप्‍टिक केबल्‍स और क्‍वांटम कंप्‍यूटिंग पर कनाडा ने महारत हासिल की है।


  1. चीन :-

चीन ने टेक्‍नोलॉजी को लेकर ज्‍यादा काम तो नहीं किया। लेकिन यहां पर कई एडवांस हथियारों को बनाया गया है जिनकी सप्‍लाई अन्‍य देशों में होती है। हालांकि अगले 10-20 सालों में यहां यह देश और अधिक विकसित हो जाएगा।


  1. इजराइल :-

इजराइल में प्राइवेट इंडस्‍ट्री काफी सक्‍सेसफुल है। दुनिया के सबसे ज्‍यादा एडवांस हथियार इजराइल ने ही बनाए हैं। इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में भी इस देश ने आधुनिक मशीनों का प्रयोग करना शुरु कर दिया है। यही नहीं पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा पीसी इजराइल में हैं। इसके साथ ही सिलिकॉन चिप और फ्लैश ड्राइव का आविष्‍कार यहीं हुआ था।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए रुद्राक्ष कितनी तरह के होते हैं और इनके क्या लाभ हैं?
थायरॉइड के बारे में जानिए.
भूकंप आने से पहले यह जानवर देते हैं संकेत.
जानिए समोसे का इतिहास, समोसा भारत का नहीं हैं.
द्रौपदी के बारे में यह रोचक बातें शायद ही आप जानते होंगे?
PPF क्या हैं और इसका अकाउंट खुलवाने के क्या फायदे हैं?
पढ़िए बैंड एड के अविष्कार की रोचक कहानी।
लोहड़ी के त्यौहार के बारे में जानकारी और इसकी कथा।
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *