जानिए टेक्नोलॉजी (तकनीक) के मामले में शीर्ष 10 देश कौन से हैं?

जानिए टेक्नोलॉजी (तकनीक) के मामले में शीर्ष 10 देश कौन से हैं?

किसी देश की टेक्नोलॉजी जितनी ज्यादा मजबूत होती हैं वह देश उतना ही ज्यादा शक्तिशाली होता हैं। आज का युग टेक्नोलॉजी का युग हैं, जिसके कारण तकनीक निरंतर बदल रही हैं और यह अपडेट और स्मार्ट बनती चली जा रही हैं। मोबाइल, आई.टी., ऑटो मोबाइल जैसे कई सेक्टर्स हैं जहा पर अलग-अलग देशों ने न्यू टेक्नोलॉजी का विकास करके अपने आप को अन्य देशों की तुलना में काफी ज्यादा स्ट्रोंग बनाया हैं। आइये जानते हैं टेक्नोलॉजी (तकनीक) के मामले में टॉप 10 देश कौन से हैं?

टेक्नोलॉजी (तकनीक) के मामले में शीर्ष 10 देश और उनका स्थान :-

नंबर 10 इजराइल

इजराइल में प्राइवेट इंडस्ट्री काफी ज्यादा सफलतापूर्वक काम कर रही हैं। विश्व के सबसे एडवांस हथियार इजराइल में बनते हैं। यह देश कृषि के लिए मॉडर्न मशीनों का इस्तेमाल करता हैं। इसके अलावा इजराइल में पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा पर्सनल कंप्यूटर भी हैं। इजराइल वह देश हैं जहा पर सिलिकॉन चिप और फ़्लैश ड्राइव की खोज हुई थी।

नंबर 9 चीन

चीन ने तकनीक के मामले में कोई खास काम नहीं किया हैं। चाइना के बारे में यह कहा जाता हैं की यह दुसरे देशो की टेक्नोलॉजी को कॉपी करता  हैं। लेकिन फिर भी चीन ने अपने देश में कई सारे एडवांस हथियार बनाये हैं। चीन अपने इन एडवांस हथियारों को दुसरे देशों में बेच कर खूब कमाई करता हैं। हालांकि यह भी कहना गलत नहीं होगा की आने वाले 10-20 सालों में चीन और भी ज्यादा विकसित हो जायेगा।

नंबर 8 पर हैं Canada

कनाडा ने टेक्नोलॉजी के मामले में काफी बढ़िया काम किया हैं। हेनरी वुडवर्ड भी कनाडा के थे, जिन्होंने लाईट बल्ब का आविष्कार किया था। इसके अलावा Canada हेल्थ और टेक्नोलॉजी पर उत्कृष्ट कार्य कर रहा हैं। हाई ऑप्टिक्स केबल्स और क्वांटम कंप्यूटिंग भी कनाडा की देन हैं।

नंबर 7 इंग्लैंड

इग्लैंड को साइंटिफिक रिसर्च का हब माना जाता हैं। यहाँ पर तमाम किस्म के साइंटिफिक पेपर्स बनाये गये हैं। दुनिया के कई प्रसिद्ध साइंटिस्टों का जन्म इंग्लैंड में ही हुआ है। पिछले 200 से 300 सालों से इंग्लैंड के वैज्ञानिको ने कई सारे आविक्ष्कार किये हैं। इंग्लैंड एक ऐसा देश हैं जिसने कंज्यूमर लेवल से लेकर मिलिट्री लेवल तक हर फील्ड में काफी ज्यादा उन्नति की हैं।

नंबर 6 पर हैं भारत

भारत तकनीक के मामले में दुनिया का 6 वां देश हैं। अपना भारत आई.टी. की क्रान्ति हैं। भारत में सिलिकॉन वैली स्तिथ हैं। इसके अतरिक्त इंडिया में पहली ऐसी यूनिवर्सिटी को ओपन किया गया हैं, जहा पर टेक्नो्लॉजिकल साइंस कोर्सेज की पढ़ाई करवाई जाती हैं। भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता हैं। भारत ने दुनिया के सभी देशो में आई.टी. के क्षेत्र में ज्यादा तरक्की की हैं। संस्कृत भाषा को कंप्यूटर के लिए सबसे आसान भाषा माना जाता हैं। यही कारण हैं की नासा भी अपने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में संस्कृत को शामिल करने की सोच रहा हैं।

नंबर 5 पर हैं जर्मनी

पिछले 200 वर्षों में जर्मनी ने तकनीक के मामले में काफी ज्यादा तरक्की की हैं। जर्मनी के पास दुनिया की ऐसी आर्मी हैं, जिनके पास सबसे मॉडर्न मिलट्री टैंक्स हैं। जर्मनी का इन्फ्रास्ट्रक्चर काफी हाई-फाई हैं। इसके अलावा जर्मनी कृषि के क्षेत्र में बढ़िया काम कर रहा हैं।

नंबर 4 साउथ कोरिया

दक्षिण कोरिया विज्ञान और तकनीक के फील्ड में महत्पूर्ण भूमिका निभा रहा हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया के सबसे एडवांस्ड रोबोट साउथ कोरिया में बनाये जाते हैं। इसके अलावा साउथ कोरिया में टी.वी., एयर कंडीशनर, कार, कंप्यूटर और प्लेन निर्माण करने के लिए सबसे ज्यादा कंपनिया भी हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा तेज़ इन्टरनेट की स्पीड साउथ कोरिया की हैं। साउथ कोरिया में मोबाइल का मार्किट सबसे स्मार्ट हैं, सैमसंग भी साउथ कोरिया की कम्पनी हैं, जो अपने मोबाइल के कारण दुनिया में नंबर 1 बनी हुई हैं।

जरूर पढ़े :- सैमसंग कम्पनी के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।

नंबर 3 पर हैं USA

अगर हाई-फाई टेक्नोलॉजी की बात हो रही हैं तो भला अमेरिका इससे पीछे कैसे रह सकता हैं। यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में विश्व की जानी मानी कंपनीयां स्तिथ हैं। जैसे की गूगल, dell, एमएमटी, Intel जैसी नंबर 1 कंपनियां यह सभी अमेरिका की ही हैं। टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया में सबसे तेज़ी के साथ उभरता हुआ देश अमेरिका ही हैं। USA के पास दुनिया के बेहतरीन Equipment और Intelligence System हैं। अगर स्पेस रिसर्च की बात की जाए तो सबसे बड़ा संस्थान नासा भी अमेरिका में ही स्तिथ हैं।

नंबर 2 पर हैं फ़िनलैंड

पॉलिटिक्स, हेल्थ, इकॉनमी और टेक्नोलॉजी के मामले में फ़िनलैंड काफी आगे रहा हैं। फ़िनलैंड में High Technological Projects की भरमार लगी पड़ी हैं। फ़िनलैंड में अन्य यूरोपीय देशों के मुकाबले Per Capita Income भी काफी ज्यादा हैं। पिछले बीते सालों पर गौर किया जाये तो फिनलैंड की टेक्नोलॉजी ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खिंचा हैं।

नंबर 1 पर हैं जापान

दुनिया का सबसे एडवांस देश टेक्नोलॉजी के हिसाब से जापान ही हैं। जापानी लोग हमेशा नयी तकनीक के बारे में सोचते रहते हैं। और वे दुनिया से एक कदम आगे चलने की तमन्ना रखते हैं। इसी वजह से जापान अपनी बुलेट ट्रेन से लेकर हाई-फाई सोसाइटी तक दुनिया में खास मुकाम बनाये हुआ हैं। जापान में पाए जाना इलिवेटर इतना ज्यादा तेज़ हैं की पलक झपकते ही व्यक्ति फर्स्ट फ्लोर से सेकंड पहुच जाता हैं। इसके अलावा जापान में ही Laser Gun का अविष्कार हुआ था।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *