टोफू (सोया पनीर) खाने के फायदे.

Tofu (Soybean paneer) khane ke fayde. Benefits of Tofu Paneer in Hindi.

टोफू खाने के क्या फायदे होते हैं? टोफू से होने वाले लाभ बताये? Health Benefits of Eating Tofu in Hindi.

टोफू को सोयाबीन पनीर भी कहा जाता हैं और इसके खाने के बहुत ही फायदे हैं. इसे सोयाबीन को अलग-अलग आकार के टुकड़ो में बाँट कर बनाया जाता हैं. आज के समय में यह एक कंट्रोवर्सी प्रॉडक्ट हैं. कुछ लोगो का कहना हैं की यह काफ़ी गुणकारी होता हैं, वही कुछ इसे नुक़सानदायक होने की बात करते हैं. हालांकि टोफू अपने स्वाद और खुश्बू के कारण हर तरह के पकवान में इस्तेमाल किया जाता हैं.

सच्चाई यह हैं की टोफू आज हमारे भोजन का एक ज़रूरी अंश बन गया हैं. यह ना सिर्फ़ सस्ता होता हैं, बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर होता हैं. आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगो के पास इतना समय कहा की वह किसी भी चीज़ को खाने से पहले उनके लाभ के बारे में जाने. फास्ट फुड का बढ़ता क्रेज़ इसी का उदाहरण हैं. यह सारी बातें अपनी जगह सही हैं, लेकिन आपको टोफू (सोयाबीन पनीर) के मामले में इससे होने वाले Health Benefits (स्वास्थ्य लाभ) के बारे में ज़रूर जानना चाहिए. टोफू से शरीर को ढेरो तरह के फायदे पहुचते हैं और कई तरह के पकवानों में इसका इस्तेमाल होता हैं.

टोफू के बारे में कई तरह के स्वाल हैं. क्या टोफू खाद्या पदार्थ हैं? यह फायदेमंद हैं या नुक़सानदायक ? वग़ैरह-वग़ैरह. जिन लोगो को सोयाबीन से एलर्जी हैं, वे टोफू से दूरी बना सकते हैं. पर दूसरे लोग हफ्ते में 2 बार इसका सेवन कर टेस्टी फुड को एंजाय कर सकते हैं.

आइए जानते हैं टोफू खाने के फायदे (सोया पनीर खाने के फायदे)

1. टोफू से हमे क्या मिलता हैं ?

टोफू प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स हैं. क्या आप यकीन करेंगे की सिर्फ़ आधे कप टोफू से हमे 10 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं. इतना ही नही इस 10 ग्राम प्रोटीन में 88 कैलोरी एनर्जी होती हैं. यह एनर्जी बिना त्वचा वाले चिकन से सिर्फ़ 45 कैलोरी कम हैं. यही वजह हैं की टोफू को इतना फायदेमंद माना जाता हैं. साथ ही टोफू में ज़िंक, आयरन, सेलेनियम, पोटैशियम और अन्य कई विटमिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं.

2. मांसाहारी का एक अच्छा विकल्प

अगर आप शाकाहारी हैं तो यह माँस का एक अच्छा विकल्प हैं. लोगो में ग़लतफहमी हैं की मीट या चिकन खाने वाले लोग शाकाहारी लोगो की तुलना में ज़्यादा प्रोटीन लेते हैं. रिसर्च से यह पता चला हैं की टोफू का नियमित और पर्याप्त सेवन करने वाले मीट/चिकन खाने वालो के प्रोटीन से मुकाबला कर सकते हैं. टोफू से शरीर को फायदा तो पहुचता ही हैं, साथ ही नॉन-वेज का अच्छा ऑप्षन होने के कारण शाकाहारी लोगो के लिए किसी वरदान से कम नही हैं.

3. टोफू से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स

वैसे तो टोफू में कई लाभदायक तत्व पाए जाते हैं, पर इससे कुछ खास स्वास्थय लाभ भी होते हैं. इसे खाने का सबसे मुख्य फायदा यह हैं की इससे शरीर में ख़राब कोलेस्टरॉल का लेवल कम होता हैं. अगर आप मीट की जगह टोफू का सेवन करेंगे तो ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्टरॉल का लेवल कम हो जाएगा. शोध से यह पता चला हैं की टोफू मासिक धर्म बंद हो जाने की स्थिति में फायदेमंद होता हैं. इतना ही नही टोफू उमर के असर को कम करके हड्डियो को मजबूत करता हैं. क्या इतना कुछ जानने के बाद आप टोफू खाना पसंद नही करेंगे? खैर फ़ैसला आपके हाथ में हैं.

4. पूरक का काम

इन सबसे इतर टोफू पूरक का काम भी करता हैं. स्वास्थ्य लाभ के अलावा टोफू आपको चुस्त-दुरुस्त बनाए रखता हैं. इसमे Isoflavones पाए जाते हैं, जो की जाने-माने एंटी-ऑक्सिडेंट्स हैं. एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करते हैं, जिससे आप उमर से ज़्यादा जवान नज़र आते हैं. शोध में पाया गया हैं की अगर ज़्यादा मात्रा में टोफू का सेवन किया जाए तो यह ब्रेस्ट कैंसर, कार्डियोवॅस्क्युलर डिसीज़ और ऑस्टियोपोरोसिस को भी रोकता हैं. यह भी पाया गया हैं की अगर ठीक-ठाक मात्रा मैं इसका उपयोग किया जाए तो यह महिलाओं की रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता हैं. इन सभी फायदे को देखते हुए टोफू एक गुणकारी पनीर के रूप में सामने आता हैं. तो अगर आपके मन में टोफू खाने का विचार आए तो ज़्यादा मत सोचिएगा. हर चीज़ की विरोधी बातें तो होती ही हैं, पर आप हेल्ती टोफू का चुनाव करके अपने आप को तंदरुस्त रह सकते हैं.


Loading...


Related posts:
पुदीने के 30 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
क्या रनिंग शूज (Running Shoes) खास होते हैं?
खट्टी इमली के 10 बेमिसाल फायदे
मक्खन खाने के फायदे जानिए.
थायरॉइड के बारे में जानिए.
मेथी के दाने के फायदे जरूर जानिए.
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
सफर के दौरान इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।
इन हरी सब्जियों और फलों का जूस जरूर पीजिये, क्योंकि इनसे होते हैं गजब के फायदे।
डायबिटीज होने के लक्षण क्या हैं? Diabetes Symptoms in Hindi
Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *