ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय बरते यह सावधानियां।

ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय बरते यह सावधानियां।

ट्रेडमिल पर रनिंग करना कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं। बाकि मशीनों के मुकाबले ट्रेडमिल पर कसरत करने से वज़न कम करने में आसानी होती हैं, लेकिन ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतने के जरूरत हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए थोड़ी सी लापरवाही आपको घायल कर सकती हैं। इसलिए ट्रेडमिल के सेफ्टी टिप्स को जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी हैं। Treadmill par running करते समय रखे यह सावधानी।

ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए बरतनी चाहिए यह सावधानी :-

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय नीचे नहीं देखना चाहिए

यह देखा जाता हैं की लोग थक कर या फिर एक्साईट्मैंट के चक्कर में लोग ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए अपने पैरों को देखने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता हैं। क्योंकि इस दौरान आप अपना बैलेंस खो देते हैं और किसी एक्सीडेंट के शिकार हो जाते हैं। इसलिए रनिंग करते समय हमेशा सामने की ओर देखना चाहिए। ऐसे में सांस लेने और छोड़ने में भी परेशानी नहीं होती हैं।

मशीन स्टार्ट करने से पहले बेल्ट नहीं डेक पर रखे पाँव

वैसे जब भी आप ट्रेडमिल को स्टार्ट करते हैं तो उसकी शुरुवाती स्पीड कम ही रहती हैं। यानी की इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं की लास्ट टाइम बंद करने से पहले इसकी स्पीड क्या थी? मशीन में यह फीचर इसलिए दिया गया होता हैं ताकि अचानक फ़ास्ट स्पीड में बेल्ट घूमने से आपका बैलेंस न बिगड़ जाये। फिर भी अगर मशीन में गड़बड़ी हो जाये और शुरुवाती स्पीड अपनी क्षमता से ज्यादा हो तो?

इसलिए हमेशा सलाह दी जाती हैं की जब भी आप मशीन को ऑन करे। उससे पहले अपने दोनों पांव किनारों यानि की डेक पर फैला लेना चाहिए। फिर बेल्ट की स्पीड अपने हिसाब से सेट करने के बाद ही उस पर अपना पाँव रखना चाहिए।

नंगे पाँव ट्रेडमिल पर नहीं दौड़ना चाहिए

फ्रिक्शन और तेज़ मूवमेंट के चलते काफी हीट पैदा होती हैं। इसलिए अगर आप बिना शूज के ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं तो आपके पैरो में जलन होने लगती हैं। बेल्ट के किनारे से अगर गलती से आपका पाँव फिसल गया तो आपको गंभीर चोट भी लग सकती हैं। इसके अलावा फंगस और बैक्टीरिया का भी खतरा बना रहता हैं। इसलिए फिटिंग शूज को पहन कर ही ट्रेडमिल पर दौड़ना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा स्पीड नहीं रखनी चाहिए

ट्रेडमिल पर रनिंग करने से पहले अपनी टारगेट हार्ट रेट को जान लेना चाहिए। जल्दी से वजन कम करने के चक्कर में ज्यादा स्पीड नहीं रखनी चाहिए। किसी को भी अपनी टारगेट हार्ट रेट की 50-70% से ज्यादा नहीं दौड़ना चाहिए। अगर आपने ऐसा किया तो आपको हार्ट अटैक भी आ सकता हैं।

रनिंग के दौरान handrail न पकडे

अकसर ऐसा होता हैं की लोग ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते handrail पकड़ लेते हैं। लेकिन लम्बे समय तक आपने ऐसा किया तो आपके बांहों में अकड़न और दर्द पैदा हो जाएगी। ध्यान रखे की आपको कसरत के बीच में handrail का सहारा लेने की नौबत नहीं आनी चाहिए। अगर ऐसा होता हैं तो इसका साफ़ मतलब हैं की ट्रेडमिल की स्पीड जरूरत से काफी ज्यादा हैं।

चलती ट्रेडमिल से कभी भी उतरना नहीं चाहिए

भले ही कोई जरूरी कॉल ही क्यों न आ जाये या कोई डोर बेल लगातार बजा रहा हो, भूलकर भी चलते हुए ट्रेडमिल से उतरने की गलती न करे। अगर बहुत जरूरी हैं तो इमरजेंसी बटन दबाये, जब बेल्ट पूरी तरह से रूक जाये तो ही उतरे। क्योंकि चलती ट्रेडमिल से उतरने पर आपको चक्कर आ सकते हैं या फिर आप बैलेंस खो कर गिर सकते हैं।

धीरे-धीरे स्पीड बढाए

ट्रेडमिल की स्पीड एकदम से न बढाए, बल्कि धीरे-धीरे से इसकी स्पीड बढ़ाने से आपकी बॉडी को वार्मअप करने का समय भी मिलता हैं। और इससे आपकी मसल्स में अकड़न भी नहीं होगी।

और हाँ यूट्यूब के इस विडियो को जरूर देखिये, इसमें कैसे लोग ट्रेडमिल पर दौड़ रहे हैं। मुझे उम्मीद हैं की इस फनी विडियो को देखने के बाद आप अपनी हँसी रोक नहीं पायेंगे।

 


Loading...


Related posts:
गूगल पर भूल कर भी न करे सर्च यह चीज़े...
तेज पत्ते के फायदे.
कलरफुल फ़ूड खा कर बने हेल्दी.
दलिया खाने के फायदे.
गर्मियों में इन देसी ड्रिंक (पेय) को जरूर पिए और गर्मी से बचे.
फूल गोभी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
कटहल खाने के फायदे.
हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स.
चाय पीने के फायदे जानते हैं आप?
क्या बच्चे को प्लास्टिक की बोतल में दूध पिलाना चाहिए?
अगर पाद में से आती हैं ज्यादा बदबू, तो इसकी वजह यह होती हैं।
प्रोसेस्ड फूड खाने के नुकसान के बारे में जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *