डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

Diabetes ke mareez ko nashte mein kya khana chahiye

सभी लोगो को स्वस्थ्य रहने के लिए सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए। उसी तरह अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हैं की आपको सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए।

ऐसा नहीं हैं की आप डायबिटीज के रोगी हैं और हमेशा बोरिंग और बेस्वाद खाना ही खाए। आइये जानते हैं कुछ ऐसे फ़ूड जिन्हें डायबिटीज के मरीज़ को अपने ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करना चाहिए।

डायबिटीज होने पर नाश्ते में जरूर खाए यह फूड :-

कम फैट वाली दही खाए

दिन की शुरुवात कम फैट वाली दही को खा कर करे। इसे खाने के बाद इंसुलिन एकदम से नहीं बढ़ता हैं। यह प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य जरूरी न्यूट्रीएंट्स का खज़ाना हैं। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज को कम करने में मदद मिलती हैं।

बादाम और फल एक साथ खाए

बादाम के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज में लाभ मिलता हैं। इसके सेवन से ग्लाइसमिक कण्ट्रोल में रहता है, जिससे लिपिड प्रोफाइल ठीक रहती हैं। आपको बादाम को फलों के साथ मिला कर खाना चाहिए, इससे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती हैं।

अंडे की भुर्जी और टोस्ट

इसमें प्रोटीन, विटामिन डी और फैट होता हैं। जिससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ता हैं और आप सारा दिन चुस्त-दुरुस्त बने रहते हैं। आप चाहे तो अंडे की भुर्जी की जगह उबले अंडे भी खा सकते हैं।

स्मूदी

स्मूदी में सही चीज़े मिला कर बनाया जाये तो यह ब्लड शुगर नहीं बढ़ाती हैं। इसे आप सेब, थोड़ी सब्जियां, पालक, खीरा, स्ट्रॉबेरी आदि मिला कर बनाये। इससे आपको ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होगा। इसके अलावा आप इसमें अलसी के बीज और ड्राई फ्रूट्स को भी मिला सकते हैं।

वहीट ब्रेड की सैंडविच

डायबिटीज के मरीजों को व्हीट ब्रेड ही खाना चाहिए। क्योंकि वाइट ब्रेड में शुगर ज्यादा होता हैं। व्हीट ब्रेड में फाइबर भी ज्यादा होता हैं, जिससे यह पेट में धीरे-धीरे करके पचता हैं और आपके खून में धीरे-धीरे करके शुगर को रिलीज़ करता हैं। आप चाहे तो इस ब्रेड पर पीनट बटर लगा कर खा सकते हैं।

ओटमील

ओट्स में ऐसे फाइबर पाए जाते हैं जो घुलनशील हैं, जिससे पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा महसूस होता हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी नार्मल बना रहता हैं। इसमें फोलेट, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसे आप लो फैट मिल्क में ही पका कर खाए।

जौ

जौ में ओट्स की तुलना में दुगना प्रोटीन और आधी कैलोरी पाई जाती हैं। इसलिए इसे सुबह के नाश्ते में जरूर खाना चाहिए। इसमें डाइटरी फाइबर होता हैं जो जल्दी भूख नहीं लगने देता हैं। इसके सेवन से आपको दिल की बीमारियाँ होने का खतरा भी कम हो जाता हैं।


Loading...


Related posts:
गैस और एसिडिटी दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
दिमाग को तेज़ करने वाले फ़ूड।
फटे दूध से क्या-क्या बनाया जा सकता हैं?
कपड़े के डायपर इस्तेमाल करने के 10 फायदे
शहद और निम्बू को एक साथ मिला कर पीने के फायदे.
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
मुर्गे का मीट (चिकन) खाने के फायदे.
ज्वार के दाने के खाने के फायदे.
बाज़ार की बजाये घर का बना सूप क्यों पीना चाहिए?
क्या नूडल्स खाना चाहिए या नहीं? नूडल्स सेहत के लिए अच्छा हैं या बुरा?
अखबार में खाना लपेटकर रखते या खाते हैं, तो हो जाये सावधान।
हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *