डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए?

डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए?

गर्भावस्था के समय गर्भवती महिला का जितना ख्याल रखने की जरूरत होती हैं, उतनी ही जरूरत डिलीवरी के बाद भी होती हैं। प्रसव के बाद स्वस्थ्य आहार लेना उतना ही जरूरी होता हैं, जितना की प्रेगनेंसी के समय जरूरी था। क्योंकि प्रसव के बाद शरीर में कमजोरी आ जाती हैं। इस कमजोरी को दूर करने के लिए नयी बनी माँ को अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करना चाहिए, जिनसे उनके पोषण से सम्बंधित सभी जरूरते पूरी हो सके।

इसलिए माँ को डेलिवरी के बाद ऐसे चीजों को खाना चाहिए, जिससे उसे सही न्यूट्रीएंट्स की प्राप्ति हो सके। क्योंकि जन्म लेने वाला नवजात भी माँ के दूध पर भी निर्भर रहता हैं, तो ऐसे में माँ को कुछ जरूरी सुपर फ़ूड खाना चाहिए। जानकार मानते हैं की बच्चे को लगभग 1 साल तक स्तनपान करवाना चाहिए। इससे बच्चा खतरनाक बिमारियों से बचा रहता हैं।

आइये जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें नयी बनी माँ को खाना चाहिए, क्योंकि इन चीजों को खाने से बच्चे को भी सम्पूर्ण पोषण प्राप्त होता हैं। इसलिए डिलीवरी के बाद इन सुपर फूड को जरूर खाए। New mother Must be eat these super food after delivery (Tips in Hindi.)

प्रसव के बाद यह  6 चीज़े जरूर खानी चाहिए

पालक

पालक को आयरन का उच्चतम स्रोत माना जाता हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें पाए जाने वाले फोलिक एसिड नए ब्लड सेल्स का निर्माण करते हैं। पालक को बिना पकाए, अच्छी तरह से धो कर साफ़ करने के बाद सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता हैं। इसके अलावा अगर आप पालक का जूस भी पीती हैं तो भी यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस में कार्बोहाइड्रेट्स बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो नयी बनी माओं के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं। इसलिए नयी बनी माँ को ब्राउन राइस अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे एनर्जी लेवल बढ़ता हैं और शुगर लेवल भी कण्ट्रोल में रहता हैं। ब्राउन राइस को बनाने से पहले इसे कुछ देर तक भिगो कर रखना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा माना गया हैं। ऐसा करने से यह आसानी से हजम हो जाता हैं।

यह भी पढ़े :- ब्राउन राइस खाने के फायदे।

ओट्स

डिलीवरी के बाद शरीर को फाइबर की भी आवश्यकता होती हैं। ओट्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर के अलावा ओट्स में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता हैं। एक कप गर्म ओटमील खाने से नयी बनी माँ टेंशन फ्री भी रहती हैं।

बादाम

बादाम में विटामिन ई होता हैं जो नयी बनी माँ के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, वो भी नयी बनी माँ के लिए फायदेमंद होते हैं।

दूध

दूध को सम्पूर्ण आहार की श्रेणी में रखा गया हैं। इसमें विटामिन बी, डी और प्रोटीन के साथ ही कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।

अंडा

प्रसव के बाद महिलाओं को प्रोटीन की जरूरत सबसे ज्यादा होती हैं। ऐसे में अंडा खाना बहुत ही लाभकारी माना गया हैं। क्योंकि अंडे में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इससे शरीर को ताकत मिलती हैं और विटामिन डी की भी प्राप्ति होती हैं। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करता हैं। अंडे को आप चाहे किसी भी तरह खा सकती हैं जैसे की आप इसे उबाल कर खा सकती हैं, आमलेट बना कर खा सकती हैं। लेकिन अंडे को उबाल कर खाना ज्यादा अच्छा माना गया हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कच्चा केला खाने से होते हैं कमाल के फायदे
हिंग के फायदे
फालसा खाने के फायदे.
आलूबुखारा खाने के फायदे जरूर जानिए.
डेंगू बुखार होने पर क्या खाना चाहिए?
जब दिखाई दे यह लक्षण तो समझिये आपमें हैं पानी की कमी।
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
आखिर पैक्ड यानि डिब्बाबंद जूस क्यों नहीं पीना चाहिए?
डकार कम करने या रोकने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *