डेंगू से बचने के उपाय और टिप्स क्या हैं?

Dengue se bachne ke tarike aur tips. Tips for Dengue in Hindi.

डेंगू से बचने के लिए क्या करे? डेंगू से बचने के उपाय और टिप्स क्या हैं? डेंगू से कैसे बचे? डेंगू की बीमारी से कैसे बचे?

लाइफ में ऐसी बहुत सी चीज़े हैं जिसके बारे में आप चाहते हैं ही आपके साथ वह ना हो, डेंगू बुखार ( उनमे से एक हैं। यह बीमारी इंसान के शरीर के इम्यून सिस्टम में इतनी तेज़ी के साथ दाखिल होता हैं की शरीर टूट सा जाता हैं।

डेंगू एक वायरस से होने वाली बीमारी हैं। इस वायरस का इन्फेक्शन Aedes नाम के मच्छर के काटने से होता हैं। खास बात यह ही डेंगू फैलने वाले मच्छर गंदे पानी की जगह साफ पानी में पैदा होते हैं। इसलिए बारिश में गमलो, कूलर्स, टाइयर्स आदि में इकट्ठा हुए पानी में यह मच्छर ज़्यादा पाया जाता हैं।

इसे हड्डी तोड़ने वाली बीमारी कहा जाए तो भी कोई हैरानी वाली बात नही होगी। इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं

डेंगू से बचने के कुछ टिप्स :-

1. अपने आस-पास सफाई और सूखा रखे :– डेंगू के ख़तरे से बचने के लिए यह सलाह दी जाती हैं की अपने आस-पास सफाई और सूखा रखे। ज़्यादा मात्रा में पानी जमा ना होने दे। डेंगू के मच्छर इस जमे हुए पानी में अपना घर बनाते हैं। इसलिए ध्यान रखे की घर के आस-पास पानी कंही भी जमा ना हो। यह ध्यान रखना चाहिए की घर के आस-पास में खुली जगह हो और सूरज की रोशिनी पड़े जिससे पानी सूख जाए।

2. केमिकल का इस्तेमाल :- घर के आस-पास DTT पाउडर या ब्लीचिंग पाउडर को छिड़कने से डेंगू फैलने वाले मच्छर ख़त्म हो जाते हैं और आप डेंगू से बचे रह सकते हैं।

3. घर में हर सामान को ढक कर रखे :- इस प्रोसेस के तहत आप अपने घर के हर समान को ढक कर रखे, चाहे वह खाने का बर्तन हो या पानी का। बीमारी फैलने वाले मच्छर खुली चीज़ो को निशाना बनाते हैं, खुला खाने का समान इनमे से एक हैं।

4. दरवाजो पर पर्दे लगाए :- घर के मैं दूर पर पर्दे लगाए, घर की खिड़कियो में भी इसी तरह से पर्दे लगाए। डेंगू से बचने के लिए आप बेड के पास मच्छरदानी का उपयोग करे। मच्छरदानी लगा कर सोए।

5. बीमारी से बचने के लिए पूरी तैयारी रखे ;- आप इससे बचने के लिए पूरी बाज़ू वाली शर्ट और पैंट पहन सकते हैं और सोते समय चद्दर ज़रूर ओढ़े। इसके अलावा मच्छरों को दूर रखने वाली क्रीम या लोशन लगाए। मच्छरों को घर में घूसने से रोकने के लिए घर के अलग-अलग हिस्सो में मच्छर मारने वाली दवा का छिडकाव करे और mosquito नेट लगाए।

6. मच्छर वाली जगहो पर जाने से बचे ;- डेंगू की लापरवाही से बचे और ऐसी जगहो पर जाने से बचे जहा झाड़ियाँ और घास ज़्यादा हो जैसे की गार्डन, पार्क आदि। अपने आस-पास ऐसी जगहो की जानकारी रखे जहा मच्छर ज़्यादा पैदा होते हो, ऐसी जगहो पर जाने से बचे।

7. साफ़ सफाई करते रहे :- यह सबसे ज़रूरी हैं की आप समय-समय पर पानी के टैंक, कूलर और वाशबेसिन आदि की सफाई करते रहे, क्योंकि इससे मच्छरों के पैदा होने से रोकने में मदद मिलेगी। मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप ऐसी सफाई हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

डेंगू से बचने के उपाय ज़्यादा मुश्किल नही हैं। इस तरह की जानलेवा बीमारी से बचने के लिए इन टिप्स को अपनी ज़िंदगी में इस्तेमाल करे और यह आपके और आपके अपनो की सेफ्टी के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप डेंगू के ख़तरे से अलर्ट रहे और इससे बचने के लिए इन उपायो को अपनाए।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *