डोनाल्ड डक की कुछ ऐसी मजेदार बातें जो आपको शायद ही पता हो।

Donald Duck ke bare mein interesting things kya aap jante hain?

Donald Duck ke baare mein interesting baatein aur  facts. Donald duck ke baare mein janiye Hindi mein.

डोनाल्‍ड डक आज भी हर किसी का फेवरेट हैं। 1934 में वॉल्‍ट डिज्‍नी प्रोडक्‍शन द्वारा बनाया गया ये काटूर्न कैरेक्‍टर एक ऐसा मजेदार डक है जिसने हर किसी का मन मोह रखा था। इतना वक्‍त बीत जानें के बाद भी आज भी लोग इस कॉटूर्न कैरेक्‍टर को देखने के लिए उत्‍साहित रहते हैं। आईए आज हम आपको बताते है डोनाल्‍ड डक की कुछ ऐसी मजेदार बातें जो आपको शायद ही पता हो।

  1. इसके नाम की बात करे तो आपको शायद ही डोनाल्‍ड का पूरा नाम पता हो। इसका पूरा नाम है Donald ‘Fauntelroy’ Duck।
  1. 1934 में पहली बार वॉल्‍ट डिज्‍नी की एनिमेटेड फिल्‍म “The Wise Little Hen” से सिल्‍वर स्‍क्रिन पर आने वाले डोनाल्‍ड डक ने अपनी दूसरी एनिमेटेड फिल्‍म ‘Der Feuhrer’s Face’ के लिए एकेडमिक अवॉर्ड भी जीता था।
  1. बताया जाता है कि डोनाल्‍ड डक को कलर ब्‍लाइंडनेस थी। Donald Gets Drafted नाम की सीरिज में इस बात का खुलासा हुआ था जब डोनाल्‍ड ने आर्मी टेस्‍ट के दौरान हरे रंग के कार्ड को ब्‍लू रेग का कार्ड बताया था।
  1. क्‍या आपको पता है डोनाल्‍ड की ब्‍यूटीफुल गर्लफ्रेंड डेजी डक 1937 में आई एनिमेटेड शॉर्ट फिल्‍म ‘Don Donald’ में सबसे पहली बार फिल्‍माई गई भी। इस फिल्‍म में उनका नाम डोना रखा गया था लेकिन बाद में वो डेजी नाम से फेमस् हुई।
  1. डोनाल्‍ड डक और उसके दोस्‍त ‘डकबर्ग’ नाम के एक छोटे से टाउन से आए थे।
  1. शर्त लगा सकते है कि आपने ये बात कभी नोटिस ही नहीं की होगी। आपको पता है डोनाल्‍ड की लाइसेंस प्‍लेट का नंबर 313 था। अब इसको देखकर हम यही कह सकते है कि ये डकी थोड़ी अनलकी था।
  1. डोनाल्‍ड के एक नहीं बल्‍की तीन जन्‍मदिन होते हैं। पहला 9 जून क्‍योंकि इस दिन इसकी फिल्‍म डेब्‍यू था, दूसरा 13th फ्राइडे को और तीसरा 13 मार्च को।
  1. डोनाल्‍ड का नाम 2002 में TV Guides लिस्‍ट में शामिल किया गया था। इसमें बताया गया था कि डोनाल्‍ड 50 पॉपुलर काटूर्न में से एक है।
  1. आपको बता दें कि डोनाल्‍ड डक ही वॉल्‍ट डिज्‍नी का वो काटूर्न कैरेक्‍टर है जिसको सबसे ज्‍यादा बार फिल्‍माया गया है। यहां तक फेमस काटूर्न कैरेक्‍टर मिकी माउस को भी डोनाल्‍ड से कम बार फिल्‍माया गया है।
  1. डोनाल्‍ड डक की आवाज उसकी सबसे बड़ी पहचान है। Clarence Nash ने डोनाल्‍ड की आवाज का वॉयज किया था। उन्‍होंने 1934 से लेकर 1983 तक वॉयज किया था। उसके बाद उन्‍होंने Tony Anselmo को डोनाल्‍ड की आवाज निकालने में ट्रेंन किया था, जिसके बाद टोनी ही डोनाल्‍ड की आवाज को वॉयज करते थे।







इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *